IAS की फैक्ट्री किस शहर को कहा जाता है ?


यूपीएससी की तैयारी की बात हो तो सबसे पहले जिस जगह का नाम हम सब के दिमाग आता है वो है दिल्ली। आप किसी भी यूपीएससी Aspirant से बात कर लीजिए वो आपको दिल्ली के बार मे जरूर बताएगा। दिल्ली वैसे तो देश की राजधानी है लेकिन अगर यूपीएससी की भी बात हो तो दिल्ली को यूपीएससी का हब कहा जाता है। आज का यह वीडियो दिल्ली और यूपीएससी के कनैक्शन के बारे में ही होने वाला तो बने रहिए हमारे साथ।


दिल्ली यूपीएससी कोचिंग संस्थान का Hub है। दिल्ली में आपको बहुत सारे आईएएस कोचिंग संस्थान मिल जाएंगे। दिल्ली में आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए अत्यधिक अनुभवी सुविधाएं हैं।


दिल्ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं हैं, आईएएस परीक्षा के 50% से अधिक उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली राजधानी शहर में आते हैं। सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन आईएएस कक्षाओं का चयन करने वाले छात्रों की बढ़ती प्रवृत्ति के समय में अभी भी लोग दिल्ली स्थित ऑनलाइन आईएएस कक्षाएं लेना पसंद करते हैं।


UPSC IAS की तैयारी के लिए दिल्ली को क्यों चुनें?


ऐसे बहुत से छात्र हैं जिनकी यूपीएससी आईएएस के लिए दिल्ली जाने की यह आम राय है। दिल्ली किसी भी तरह से जादुई जगह नहीं है और एक छात्र की सफलता पूरी तरह से उसकी कड़ी मेहनत पर निर्भर करती है। हालाँकि, यह ठीक ही कहा जा सकता है कि UPSC IAS की तैयारी के लिए दिल्ली सबसे अच्छी जगह है। यह इस तथ्य के कारण है कि यहाँ देश के अलग अलग कोनों से यूपीएससी की तैयारी करने वाले छत्रों का जमावड़ा रहता है और इससे उन्हें एक Competition मिलता है जो स्टूडेंट्स को अपनी ही Performance को और बेहतर करने के लिए लगातार प्रेरित करता राहत है। इसके अलावा और भी कारण हैं जो दिल्ली को यूपीएससी के लिए एक उत्तम स्थान बनाते हैं –


Competitive Environment – दिल्ली में छात्र अपने आसपास Focussed लोगों को देखते हैं। ये सकारात्मक सुदृढीकरण के रूप में सेवा करने वाले समान लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले छात्र होते हैं।


Structured Curriculum - विभिन्न संस्थानों से कोचिंग करते समय छात्र जिस पाठ्यक्रम का पालन करते हैं वह सुव्यवस्थित और संरचित होता है। उनके Curriculum पूरी तरह से यूपीएससी के स्यल्लब्स पर Based होते हैं और वहाँ की पढ़ाई भी इस परीक्षा को ध्यान में रख कर ही होती है,


अच्छे शिक्षक - दिल्ली के कोचिंग सेंटरों में अच्छी तरह से अनुभवी और उच्च योग्य शिक्षक हैं जो सर्वोत्तम जानकारी प्रदान करने करते हैं। यहाँ के teachers काफी सालों से इसी फील्ड में हैं और वे यूपीएससी की requirements को अच्छी तरह समझते भी हैं और उन्हें स्टूडेंट्स को भी समझाने का उनका style बकियों से थोड़ा अलग है।


एक विशेष परीक्षा के माहौल के लिए अभ्यास: दिल्ली के कोचिंग सेंटरों में आपको एक विशिष्ट समय के भीतर और एक विशिष्ट वातावरण में प्रश्नों के एक सेट को हल करने की आवश्यकता होती है। यह छात्रों के लिए थोड़ा कठिन होता है, भले ही वे भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में बहुत अच्छे हों। अभ्यास एक ऐसी चीज है जिस पर कोचिंग सेंटरों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।


यहाँ छात्र अध्ययन के महत्वपूर्ण sections से परिचित होते हैं - कोचिंग केंद्रों में मौजूद अन्य छात्र महत्वपूर्ण भागों को विस्तृत करने या हाइलाइट करने में अच्छी सहायता प्रदान करते हैं। उन्हें important sections और not so important sections के बीच का अंतर समझने में मदद मिलती है और उनकी पढ़ाई भी मोस्टली इसी लाइन पर होती है।


यूपीएससी में दिल्ली का परफॉर्मेंस –


ऐसा नहीं है कि दिल्ली में सिर्फ कोचिंग के स्टूडेंट्स ही यूपीएससी में अपने झंडे गाड़ रहे हैं। यहाँ की universities में पढ़ने वाले students भी इस परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करते रहे हैं। इस बार के रिजल्ट में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने परचम लहरा दिया। यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर (SRCC), गरिमा लोहिया (KMC) और स्मृति मिश्रा (मिरांडा हाउस) से पढ़ी हैं। यानी टॉप 4 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों ने परचम लहरा दिया है।


आपको यह जानकार आश्चर्य है कि दिल्ली में सिर्फ कोचिंग में पढ्ने वाले स्टूडेंट्स ही बेहतर प्रदर्शन करते हैं। यहाँ ऐसे स्टूडेंट्स भी हैं जो यहाँ रहकर self study करते हुए यूपीएससी की तैयारी करते हैं। उन्हें यहाँ का competitive Environment, ग्रुप Study और peers हर दिन बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसा नहीं है कि यूपीएससी के लिए दिल्ली ही एकमात्र जगह है लेकिन अन्य जगहों की तुलना में निचित तौर पर दिल्ली बेहतर है।