12वीं के बाद जॉब के फायदे और नुकसान ?


12th हमारे जीवन का एक ऐसा मुकाम होता है जब हम शायद सबसे ज्यादा कन्फ़्यूज्ड होते हैं। कन्फ़्यूजन इसलिए क्योंकि 12th के बाद हमारे सामने इतने सारे रास्ते खुले होते हैं कि अक्सर हमे समझ ही नहीं आता कि कौन सा रास्ता चुने और कौन सा छोड़ें। तभी तो जहां एक तरफ कुछ लोग 12th के बाद आगे पढ़ाई का रास्ता चुनते हाँ जबकि कुछ को पढ़ाई छोड़ कर नौकरी करनी पड़ती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे बड़ा कारण आर्थिक तंगी होता है। मगर कई लोग ऐसे भी होते हैं जो इतने दिन पढ़ाई करने के बाद अब थोड़ा ब्रेक चाहते हैं और नौकरी करने लगते हैं। कुल मिला कर कहा जाए तो 12th के बाद के अपने फायदे और नुकसान दोनों हो सकते है और आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।


Work experience – जल्दी नौकरी शुरू करने से आप वास्तविक जीवन का work experience काफी जल्दी ले सकते है। यह कार्य अनुभव पढ़ाई पूरी होने के बाद नौकरी पाने में मदद करेगा। अक्सर देखा गया है कि employers ऐसे कर्मचारियों की तलाश करते हैं जो काम के माहौल को समझते हैं और एक टीम के हिस्से के रूप में अच्छी तरह से काम करते हैं। अंशकालिक नौकरी के अनुभव से पता चलता है कि आपके पास पेशेवर दुनिया के लिए कुछ जोखिम है और यह नौकरी खोज के दौरान अन्य उम्मीदवारों पर लाभ प्रदान करेगा।


पैसा - बेशक, पैसा वह कारक है जो आपको अंशकालिक नौकरी की ओर ले जाता है। आप अपने बिल, शिक्षण शुल्क का भुगतान कर सकते हैं, आवश्यक चीजें खरीद सकते हैं और इससे आपके माता - पिता पर आपके अध्ययन के खर्च का बोझ कम हो जाएगा।


मनी मैनेजमेंट - माता-पिता से मिलने वाले पॉकेट मनी से कोई भी बजट नहीं बनाता है, लेकिन जब आप कमाना शुरू करते हैं और अपनी मेहनत की कमाई खर्च करते हैं, तो आप इसके बारे में सोचना शुरू करते हैं और योजना बनाते हैं कि आप अपना पैसा कैसे और कहां खर्च करेंगे और आप कितना खर्च करेंगे। खर्च करें और आप कितना बचाते हैं।


समय प्रबंधन - पढ़ाई के साथ काम करने से आपके पास समय कम और व्यस्तता भी कम हो जाती है, इसलिए आपको अपना समय इस तरह से प्रबंधित करना होगा कि आपकी पढ़ाई और काम दोनों प्रभावित न हों।


उपयोगी कौशल विकसित करें – जल्दी नौकरी शुरू करने से आप कई उपयोगी कौशल विकसित कर सकते हैं जो आपके पेशेवर जीवन में आपकी मदद करेंगे जैसे टीम वर्क, संगठनात्मक कौशल, मल्टी-टास्किंग, समय प्रबंधन, कार्य पहल कौशल बैठक शिष्टाचार आदि। नेटवर्किंग के अवसर  12th के बाद नौकरी करने से आपको पेशेवर दुनिया के कई लोगों से मिलने का मौका जल्दी मिल जाता है। यह आपके नेटवर्क को बढ़ाने का एक अवसर प्रदान करता है।


आपके दोस्त आपसे आगे निकल जाते हैं - आपके लिए अपने दोस्तों को उनके शिक्षा जीवन में आगे बढ़ते हुए देखना मुश्किल हो सकता है, जबकि आप अभी भी यह पता लगा रहे हैं कि कौन सी नौकरी करनी है। यह कॉलेज में शामिल होने से पहले काम करने के दुष्प्रभावों में से एक है और यदि आप इस बारे में स्पष्ट नहीं हैं कि आप जीवन से क्या चाहते हैं, तो यह आपके दिमाग को नकारात्मकता से भर सकता है।


पढ़ाई से अलग हो जाना - कॉलेज से पहले काम करना अप्रत्याशित भत्तों और लाभों के साथ आ सकता है। यह आपको पढ़ाई से अलग कर सकता है और आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित कर सकता है। जबकि कई ड्रॉप-आउट अरबपति हैं जिन्होंने इस प्रथा को बड़ा बना दिया है, यह आपकी वर्तमान नौकरी (या व्यावसायिक विचार) के काम नहीं करने की स्थिति में बैकअप के रूप में सुरक्षित खेलने और कॉलेज की डिग्री प्राप्त करने में मदद करता है।


तो अंत में निष्कर्ष यही निकाला जा सकता है कि बेहतर यही होगा कि आप कम से कम ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई जरूर करें और यदि ऐसा करना मुश्किल है तो नौकरी करने लेकिन साथ ही साथ अपनी पढ़ाई के विकल्प भी तलाशते रहें। यह ध्यान में जरूर रखिए कि यदि आप किसी सरकारी सेवा में जाना चाहते हैं तो 90 प्रतिशत में आपको ग्रेजुएट होना जरूरी है।