Delhi से दूर कैसे करे Digital तैयारी ?


हम सब के पास एक ऐसा छोटा सा tool है जो एक पल में दुनिया के किसी भी कोने में पहुंचा सकता है, जो पालक झपकते हर प्रकार की सूचना हमारे सामने रख देता है, जो उंगली की एक command से हमारी मनपसंद content हमे उपलब्ध करा देता है और सबसे जरूरी यह कि इन सभी facilities के लिए पैसे बहुत कम देने पड़ते हैं। जी हाँ सही समझा आपने, हम बात कर रहे हैं internet enabled mobile phone की। अब जब आप घर पर रह कर ही किसी भी प्रकार की information आपके पास पहुँच सकती है तो आखिर तैयारी के लिए दिल्ली क्यों जाना। जब हमारे पास दुनिया से एक पल में connect कर देने वाला इतना पावरफल इन्स्ट्रुमेंट है तो क्यों ना घर पर रह कर ही दिल्ली या किसी भी अन्य जगह जैसी तैयारी की जाए?


बिहार के बक्सर जिले के रहने वाले अंशुमन राज ने बेहद सीमित संसाधनों के साथ यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया था। अपने गांव में रहकर इंटरनेट की मदद से उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी की और सही दिशा में कड़ी मेहनत की। नतीजा, 2019 में उन्होने 107वीं rank हासिल की और आईएएस बने। अपने अनुभव से अंशुमन बताते हैं कि अक्सर ये माना जाता है कि UPSC की तैयारी के लिए बड़े शहर में जा कर कोचिंग लेने से ही परीक्षा क्लियर हो सकती है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। वह कहते हैं कि यदि आपके पास इंटरनेट सेवा है तो आप देश के किसी भी कोने में बैठ कर परीक्षा की तैयारी कर सकते है।


जानकारी का सही उपयोग यूपीएससी की तैयारी का मूल मंत्र है। डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग हर कोई करता है जिसकी मदद से बहुत ही कम समय में सभी विषयों के लिए पर्याप्त जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इंटरनेट का उचित उपयोग उम्मीदवारों को परीक्षा में सफलता पाने में सहायक साबित हो सकता है। यह विभिन्न टॉपिकों पर हर प्रकार की जानकारी देता है जिससे छात्र जरूरी जानकारी निकालकर बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते हैं। लेकिन हर टूल की तरह इंटरनेट भी एक दोधारी तलवार है जिसका सही उपयोग नहीं करने से काफी नुकसान भी हो सकता है।


दोस्तों, अपनी तैयारी में इंटरनेट का उपयोग आप कई प्रकार से कर सकते हैं। आप current affairs के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, आप इसकी मदद से encylclopedia और दूसरी information के लिए कर सकते हैं, आप यहाँ doubts clear कर सकते हैं, और आप चाहें तो अपना सेल्फ evaluation भी इनेटर्नेट के माध्यम से कर सकते हैं।


Current affairs के लिए आप दुनिया भर कोई भी newspaper और magazine पढ़ सकते हैं। अब जैसे छोटे शहरों में रहने वाले स्टूडेंट्स की अक्सर यह समस्या होती है कि उन्हें the hindu अखबार नहीं मिल पाता, और यदि मिल भी जाए तो वह दो से तीन दिन पुराना होता है। लेकिन यदि आप इंटरनेट पर जाएँ तो वहाँ आप आसानी से the hindu पढ़ भी सकते हैं और उसमे से जरूरी information की digital नोट्स भी बना सकते हैं। इंटेनेट पर current affairs की  तैयारी करने का एक फायदा यह भी है कि आम तौर पर यह सेवा फ्री होती है।


इसी प्रकार doubts के लिए आपको सिर्फ google में जा कर keywords type करने हैं। आम तौर पर youtube पर हर प्रकार की doubts के classes होते हैं जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो किसी कोचिंग के online कोर्स में भी एनरोल कर सकते हैं जिसके बाद आपको सारा study मटिरियल घर पर ही मिल जाता है।


इंटरनेट का एक और उपयोग आप अपने peers के साथ contact में रहने के लिए कर सकते हैं ताकि आप ना सिर्फ परीक्षा से संबन्धित खबरों से updated रह सकें बल्कि आप उनके साथ discussions कर सकें और अपनी तैयारी का आकलन भी आकर सकें। इसी प्रकार आप ऑनलाइन टेस्ट सिरीज़ में भी एनरोल कर सकते हैं और घर बैठे ही नियमित रूप से अपना टेस्ट ले सकते हैं।


दोस्तों, इंटेनेट जानकारी का भंडार है और हो सकता है शुरुआत में आपको इसमे से अपने मतलब की जानकारी निकालने में मुश्किल हो लेकिन जैसे जैसे आप इस टूल का उपयोग करते रहेंगे आपको इसका सही उपयोग भी समझ में आता जाएगा।