प्रीलिम्स 2023-2024 की तैयारी को कैसे बनाएं बेहतर ?

दोस्तों, आज  हम आपको बतायेंगे आगे आने वाली यूपीएससी prelims की परीक्षा की तैयारी के बारे में। यदि आप भी 2023 या 2024 में यूपीएससी prelims लिखने जा रहे हैं तो इस Article को जरूर पढें |


यदि आप इसी साल यानी 2023 में prelims लिखने वाले हैं तो इसका मतलब है कि आपके पास छह महीने से भी कम का समय बचा है। ऐसे में यह उम्मीद की जाती है कि आप अपना सारा ध्यान सिर्फ और सिर्फ परीक्षा पर केन्द्रित करें। अपनी तैयारी को बेहतर करने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं –


•  Syllabus को लगातार पढ़ते रहें – दोस्तों, अब जब आपकी परीक्षा इतनी नजदीक आ गयी है तो आपका ज्यादा समय रिवीजन में ही बीतने वाला है। रिवीजन करते समय भी आपको सिलैबस को अपने पास रखना चाहिए और उसके अनुसार ही पढ़ाई करनी चाहिए।


•  Conceptual topics पर ज्यादा ध्यान दें – prelims में इतिहास, राजव्यवस्था, भूगोल, अर्थव्यवस्था और basic साइन्स से काफी प्रश्न पूछे जाते हैं। यह subjects ऐसे हैं जिनके सवाल conceptual nature के होते हैं। इसमे आपके ज्ञान से ज्यादा subject के बारे में आपकी समझ का टेस्ट होता है इसीलिए अपना फोकस concept को बेहतर बनाने पर शिफ्ट करें।


•  No new sources – दोस्तों, परीक्षा के आखिरी समय में नए sources से पढ़ने से आपको नॉलेज से ज्यादा कन्फ़्युशन मिलेगा। इसलिए अपने क्लासिकल sources जैसे एनसीईआरटी से ही पढ़ाई करें। इससे आपको पढे हुए topics को brush up करने में मदद तो मिलेगी ही आपके अंदर 11th hour का confusion भी develop नहीं होगा।


•  Current affairs पर विशेष ज़ोर दें – current affairs prelims का एक महत्वपूर्ण भाग है और अब समय है कि आप इस भाग के लिए बहुत गंभीरता से तैयारी करें। पिछले छह से बारह महीनो के magazines को पढ़ें और हाँ आपको फ़रवरी से आगे के करेंट affairs पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए क्योंकि इस समय तक question paper प्रिंट हो जाते हैं।


•  Tests, tests and more tests – अब समय है कि आप अपने आप को final battle के लिए तैयार करना शुरू कर दें। अब समय आ गया है कि आपको हर दिन दो से तीन test लेने चाहिए। अब आपको नया कुछ ग्रहण करने से ज्यादा ध्यान अब तक अपने जो सीखा है उसे test करने पर होना चाहिए।


ये तो हो गयी उन लोगों की बात जिन्हें इस साल परीक्षा लिखनी है। अब बात करते हैं उनकी जो 2024 में परीक्षा लिखने वाले हैं। 2024 में परीक्षा लिखने वालों के पास अभी लगभग डेढ़ साल का समय है और यदि अपने अभी तक serious तैयारी शुरू नहीं की है तो आपको आज से गंभीर पढ़ाई शुरू कर देनी चाहिए। इसमे यह टिप्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं


•  Syllabus को समझें - यूपीएससी की तैयारी शुरू करने का सबसे पहला कदम है सिलेबस को डाउनलोड कर के इसे समझना। यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in सिविल सेवा परीक्षा का सिलेबस आपको आसानी से मिल जाएगा। इसे डाउनलोड कर लें और ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझें। इसके बाद ही तैयारी की ओर बढ़ें।


•  सही किताबों का चयन - आपको अपनी तैयारी के लिए सही किताबों का चुनाव करना बहुत जरूरी है। जो भी किताबें आप सेलेक्ट करेंगे उससे आपको अपने शॉर्ट नोट्स बनाने चाहिए। परीक्षा का समय आपको इनहिओन किताबों से रिवीजन भी करना चाहिए।


•  नोट्स बनाने की आदत डालें - छात्रों को सलाह है कि वे केवल किताब से पढ़ाई न करें बल्कि आगे चलकर रीविजन के लिए टॉपिक्स के नोट्स और शॉर्ट नोट्स बनाते रहे। अन्यथा छात्र पीछे का पढ़ा हुआ भूलते चले जाएंगे। जब परीक्षा में बेहद कम दिन बचे होंगे तो शॉर्ट नोट्स आपको तैयारी में बहुत मदद करेंगे।


•  समाचार पत्र / करंट अफेयर्स को इग्नोर ना करें - सिविल सेवा परीक्षा में पूछे गए प्रश्न प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से करेंट अफेयर्स से जुड़े होते हैं। इसलिए, अपने दैनिक समाचार पत्र में प्रासंगिक समाचार आइटम का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।


•  Time table बनाएँ और disciplined रहें – दोस्तों, यह बात सबसे आखिरी में इसीलिए कह रही हूँ क्योंकि इस पक्ष को अक्सर लोग seriously नहीं लेते जिसका खामियाजा उन्हें exam हाल में भुगतना पड़ता ही। आपको अपने लिए exam तक का एक time table बनाना चाहिए और टाइम table ऐसा होना चाहिए जिसका आप पालन कर सकें। इसका साथ ही अपने जीवन में आज से ही अनुशासन लाएँ और जीवन के सभी बेकार के काम को भूल जाएँ। आज से आपके मन में एक ही बात होनी चाहिए – यूपीएससी।


▶ UPSC की प्रसिद्ध पुस्तकें :-            


UPSC NCERT BOOK   UPSC Civil Services Preliminary Exam-2023       UPSC CSAT BOOK


UPSC CSAT BOOKUPSC Current Affairs BOOKS