जब आप किसी से पहली बार मिलते हैं और आपको उसके बारे में कोई भी इन्फॉर्मेशन नहीं होती तो आपका ध्यान सबसे पहले किस चीज पर जाता है? जी हाँ सही पकड़ा आपने, उसके कपड़ों पर। दोस्तों, कपड़े ऐसी चीज हैं जो किसी इंसान के चरित्र और स्वभाव के बारे में बहुत हद तक समझा देते हैं, तभी तो कहते हैं “न फ़र्स्ट इम्प्रैशन इज दी लास्ट इम्प्रैशन।” अब जरा सोचिए कि आपका भविष्य आपके फ़र्स्ट इम्प्रैशन पर टिका हुआ हो तो आप उस फ़र्स्ट इम्प्रैशन को पर्फेक्ट बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करेंगे। यूपीएससी aspirants का हाल कुछ ऐसा ही है। जो candidates interview के लिए call किए जाते हैं उनकी सबसे बड़ी दुविधा यही होती है कि इंटेविएव के लिए कपड़े कौन से पहन का जाएँ? लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके इस कन्फ़्युशन का समाधान आपको आज के वीडियो में मिलने वाला है। 

किसी भी इंटरव्यू के दौरान साक्षात्कारकर्ता की नजर सबसे पहले उम्मीदवार द्वारा पहने गए कपड़ों पर जाती है। इसलिए यह कहना गलत न होगा कि एक बेहतर नौकरी हासिल करने में इस बात की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है कि आपने साक्षात्कार के समय कैसे कपड़े पहने हैं। 15 से 20 मिनट का समय या तो आपका इंप्रेशन बना सकता है या बिगाड़ सकता है। यह पल आपके कपड़ो, बॉडी लैंग्वेज, मैनर्स और तो और कपड़ों के रंग पर भी निर्भर करता है। इससे पहले कि आप साक्षात्कारकर्ता को एक शब्द भी कहें, आपने पहले से ही एक धारणा बना ली है कि आपने कैसे कपड़े पहने हैं।

कपड़े साफ, बिना किसी दाग-धब्बे के और कायदे से प्रेस होने चाहिए. कहीं कोई बटन टूटा या धागा निकला या रंग उड़ा नहीं होना चाहिए. कपड़ों पर सिलवट भी नहीं होनी चाहिए।

पुरुष उम्मीदवारों के लिए सामान्य सी पैंट-शर्ट पहनना ठीक रहता है और अगर आपको कंफर्टेबल लगता है तो टाई भी लगा सकते हैं। कुर्ता पैजामा या जींस जैसा कुछ भी न पहनें। अगर आप महिला उम्मीदवार हैं तो सलवार कमीज या हो सके तो साड़ी का चुनाव करें. भारतीय परिधान पहनना ही बेहतर विकल्प है।

कपड़ों के रंग को लेकर थोड़ा सजग रहें. बहुत रंग-बिरंगे या डार्क शेड्स न पहनें तो बेहतर. लड़के फ्लोरल या प्रिंटेड शर्ट्स का चुनाव न करके प्लेन शर्ट को तरजीह दें। महिला उम्मीदवारों के कपड़े भी चमकीले या भड़कीले रंगों के न हों. कोई ऐसा फैब्रिक न पहनें जो बहुत फिसले या आवाज करे. सामान्यतः कॉटन के कपड़े अच्छी च्वॉइस होते हैं।

पुरुष उम्मीदवारों को शर्ट हमेशा टक-इन करके पहननी है, साथ ही बहुत टाइट कपड़े न पहनें और इस बात का भी ध्यान रखें कि शर्ट की अतिरिक्त बटन भी न खुली हो। महिला उम्मीदवारों के कपड़ों का डिजाइन सोबर होना जरूरी है। बड़े गले या लंबी चाक न हो इस बात का खास ध्यान रखें। अपनी साड़ी या दुपट्टे को ठीक से पिन करें। उन्हें लहराता हुआ न छोड़ें न ही साड़ी की प्लेट ऐसी बनाएं की चलते समय पैर में फंसने का डर हो।

दोस्तों, कपड़ो का रंग भी इंटरव्यू में बहुत मायने रखता है और आपको कपड़े सिलैक्ट करते समय इनका भी ध्यान रखना चाहिए। कपड़े का कलर अगर सफ़ेद है, तो इंप्रेशन अच्छा रहेगा। इससे लोगों का ध्यान इधर-उधर नहीं जाता और वो सोचते हैं कि आप सिंपल और सादगी पसंद इंसान हैं। इसके अलावा ग्रे रंग आपका पर्सनैलिटी में चार-चांद लगाता है। ग्रे कलर का आउटफिट आपके लिए बेहतरीन रहेगा। हो सके, तो व्हाइट शर्ट के ऊपर ग्रे कलर का ब्लेज़र पहनें। इसी तरह ब्लू कलर टीम वर्क का इंडिकेटर है। इसका ये मतलब है कि आप टीम में काम करने के काबिल हैं और कंपनी को बहुत आगे ले जाएंगे। इंटरव्यू लेने वाले के दिमाग़ में पॉज़िटिव अप्रोच बनाने के लिए ब्लू पहनकर जाएं। पुरुष ब्लू कलर की ब्लाजर पहन कर जा सकते हैं और महिलाएं ब्लू कलर की साड़ी या सूट पहन सकती हैं। लेकिन भूलकर भी ऊपर से नीचे तक ब्लैक पहनकर न जाएं। रेड कलर का ड्रेस या शर्ट न पहनें। ऑरेंज रंग का शर्ट पहनकर जाने से इंप्रेशन डाउन हो सकता है। ब्लैक के साथ रेड बिल्कुल भी मैच न करें। भड़कीले और शाइन करने वाले कपड़ें न पहनकर जाएं।

इसके अलावा आपको इंटरव्यू में जाने से पहले इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए – 

महिलाएं बालों को बांध करके ही जाएं या ऐसे बनाएं कि वे बार-बार आपके चेहरे पर न आएं, न ही उड़ें। साथ ही मेकअप न ही करें तो बेहतर है या अगर करना भी हो इतना कम रहे कि आपका नेचुरल लुक ही सामने आए।

पुरुष उम्मीदवारों के बाल अगर छोटे हों तो बेहतर है और शेव बनी हो तो प्रभाव अच्छा पड़ता है।

कोई भी तेज महक वाली deo या perfume का उपयोग न करें साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके शरीर से किसी प्रकार की बदबू भी न आ रही हो।

महिला उम्मीदवार किसी प्रकार की हेवी, बड़ी महंगी या बहुत दिखने वाली ज्वैलरी न पहनें. जैसे कान में कुछ लटकता हुआ ईयररिंग वगैरह।

पुरुष उम्मीदवार घड़ी के अलावा कोई और एक्सेसरी जैसे कि ब्रेस्लेट न ही पहने तो बेहतर है।