दोस्तों, यूपीएससी की तैयारी करवाने वाले एक टीचर हैं जो ना सिर्फ अपने क्लास के स्टूडेंट्स में बल्कि यूट्यूब की दुनिया में भी बहुत लोकप्रिय हैं। उनका नाम है अवध ओझा। स्टूडेंट्स को पढ़ाने के अलावा उनको motivate करने का अंदाज़ बहुत ही निराला है। और यही कारण है कि हर स्टूडेंट उनकी बातों को बड़े ध्यान से सुनता है और ना जाने कितने students उनसे सीख कर यूपीएससी का परचम फहरा चुके हैं। इसीलिए आज के विडियो में हम आपको उनके द्वारा अकसर समझाये जाने वाले कुछ पॉइंट्स बताएँगे जो सफलता प्राप्त करने में आपके सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

ध्यान – ध्यान शब्द सुनते ही हमारे मन में एक पिक्चर आती है कि आँख बंद कर एक जगह पर बैठ जाना। लेकिन असल में ध्यान यह नहीं है। ध्यान का अर्थ होता है अपने मन को अपने काबू में करना। उससे वो करवाना जो आप चाहते हैं। अपने मन को काबू में करना ही ध्यान है। किसी भी लक्ष्य को हासिल करना के लिए मन को काबू करना सबसे जरूरी होता है। हमारा मन ही हमारा सबसे बड़ा शत्रु होता है जो हमे उस ओर ले जाने की कोशिश करता है जिससे जीवन में कुछ भी हासिल नहीं होगा। इसलिए यदि जीवन में कुछ हासिल करना है तो सबसे पहले अपने इस सबसे बड़े शत्रु यानि अपने मन को साधना जरूरी है।

त्याग – जीवन में कुछ पाने के लिए कुछ त्याग करना पड़ता है, यह तो आप जानते ही होंगे। दोस्तों, त्याग का अर्थ यह नहीं है कि आप अपनी वस्तुएँ किसी को दान कर दें या किसी को अपना कीमती समय देकर उनका भला करें। त्याग का सही अर्थ होता है कुछ ऐसा छोड़ देना जो आपको बहुत प्रिय हो या आपके लिए आवश्यक है। और इसका एक बहुत अच्छा उदाहरण है – नींद। हम सब को नींद बहुत प्यारी लगती है लेकिन सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले इसी का त्याग करना पड़ता है। इसी तरह किसी को फिल्में देखना पसंद हो सकता है लेकिन तैयारी के लिए समय निकालने के लिए फिल्में देखने छोड़ कर पढ़ाई करना भी त्याग है।

साहस – साहस एक ऐसा गुण है जो इंसान से कुछ भी करवा सकता है, कुछ भी! यह साहस ही तो है जो भारत के सैनिक को कारगिल की चोटियाँ पर तिरंगा लहराने के लिए प्रेरित करता है और यह साहस ही है जिसके कारण वह सैनिक वहाँ अंततः तिरंगा लहरा कर ही दम लेता है। यूपीएससी की तैयारी भी कुछ ऐसा ही है। यहाँ आपको हर दिन किसी न किसी प्रकार का संघर्ष करना पड़ता है। कभी घर पर बिजली नहीं होगी तो कभी पता चलता है कि आज खाने का कोई इंटेजम नहीं है, लेकिन इन सबसे लड़ते हुए अपनी पढ़ाई करते रहना ही साहस है।

आत्मविश्वास – क्या आप जानते हैं कि अधिकांश लोग यूपीएससी तो छोड़िए जीवन में इसलिए सफल नहीं हो पाते क्योंकि उन्हें विश्वास ही नहीं होता कि वे भी कुछ बड़ा हासिल कर सकते हैं। यूपीएससी के कई स्टूडेंट्स भी इसी समस्या से ग्रसित होते हैं। उन्हें अपने ऊपर विश्वास ही नहीं होता कि वे भी यूपीएससी कर सकते हैं। वे तैयारी तो करते हैं लेकिन उनके अंदर का डर उसने गलतियाँ करवा देता है जिससे सफलता उनसे दूर हो जाती है। इसीलिए जब आप तैयारी कर रहे हैं तो अपने ऊपर इतना भरोसा तो रखिए कि आप जो कर रहे हैं व सही है और आप सफल होंगे।

उत्साह – जब रास्ता लंबा हो तो थोड़े समय के बाद वह बोझिल लगने लगता है और हमारा मन बार बार हमें किसी और दिशा में निकालने के लिए उकसाता रहता है। लेकिन यदि हम अपने अंदर उत्साह भर सकें तो वही मन हमे राह से जरा भी भटकने नहीं देगा। आपने नोटिस किया होगा कि जब आप कुछ ऐसा करते हैं जो आपको बहुत पसंद है तो आप उस काम को घंटों कर सकते हैं और फिर भी आप थकते नहीं। बस यही attitude यूपीएससी की तैयारी में भी लानी पड़ेगी ताकि यह बोझिल लगने वाला रास्ता interesting लगने लगे।

Direction – अगर आपने कुछ करने का सोचा है, तो ऐसा संभव ही नहीं कि वो आप न कर सकते हों. जरुरत होती है तो सही दिशा में फोकस करने की। कई बार स्टूडेंट्स प्रयास तो करते हैं पर सही मार्गदर्शन न मिलने की वजह से सफल नहीं हो पाते हैं। सफलता  के लिए जरुरी है कि एक उचित मार्गदर्शन के साथ लगातार प्रयास  किया जाए। प्रयास तब तक किया जाए, जब तक की सफलता प्राप्त न हो जाए।

Conceptual clarity – आप पढ़ाई तो कर रहे हैं लेकिन उस पढ़ाई का उपयोग कहाँ करना है, कैसे करना है यह आपको पता ही नहीं है। इस दशा को conceptual clarity का अभाव कहा जाता है। यूपीएससी या किसी भी परीक्षा में आपको एपीआई नॉलेज अपना ज्ञान कागज़ पर प्रदर्शित करना पाड़ता है। यहाँ सवाल भी अलग अलग ढंग से पूछे जाते हैं और ऐसे में conceptual clarity के बिना आगे बढ़ पाना मुश्किल है।

Perseverance - अगर आप जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं और कुछ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको उस सफलता के प्राप्त होने तक धैर्य रखना होगा। जितना बड़ा आपका लक्ष्य होगा, आपको उतना ही संघर्ष करना पड़ेगा और और उतनी ही अधिक धैर्य की आवश्यकता होती है। हो सकता है कि आपको शुरुआत में असफलता का सामना करना पड़े. पर अगर आप सब्र से काम लेते हैं और प्रयास जारी रखते हैं, तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

Continuity – यूपीएससी का सफर काफी लंबा है और कई बार ऐसे मौके आते हैं जब बाधाओं से डर कर आप विचलित हो जाएंगे, आपका मन करेगा कि सब कुछ छोड़ छाड़ कर वापस लौट जाऊँ, तो कई बार ऐसा भी होगा जब आप कुछ दिनों तक अपनी उम्मीद से ज्यादा मेहनत कर लेंगे और आपका मन आपसे कहेगा कि अब थोड़ा आराम कर लिया जाए। लेकिन यही सोच आपके लिए घटक साबित हो सकती है क्योंकि एक बार continuity टूट गयी तो आपको अपनी मेहनत दोबारा शून्य से शुरू करनी पड़ती है।

Motivation – दोस्तों, जब सफर लंबा होता है न अपने आप को motivated रखना बहुत जरूरी होता है। अगर पहले ही यह देखने बैठ जाएंगे कि यार, ये रास्ता तो बहुत लंबा है, कैसे पार करेंगे तो यकीन मानिए आप एक कदम भी नहीं चल पाएंगे। इसके लिए आपको वो ट्रैक आजमानी चाहिए जो हम अक्सर बच्चों पर आजमाते है – बस थोड़ी दूर और, बस थोड़ी दूर और, बस आ ही गए! ऐसे ही कुछ वाक्यों से आपको अपने मन को लगातार समझाते रहना पड़ेगा।

➤ तो दोस्तों, यह थीं श्री अवध ओझा द्वारा बताई की कुछ success टिप्स। आशा है कि आप भी इनसे कुछ सीखेंगे और जीवन में सफलता जरूर प्राप्त करेंगे।