यूपीएससी की तैयारी करने वाला हर स्टूडेंट दो समस्याओं से जरूर घिरा रहता है। पहला है समय की कमी और दूसरा है सही किताबों का चयन। आप यूपीएससी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स से बात करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि अधिकांश यही चाहते हैं कि वे कम से कम समय में यूपीएससी की बेहतरीन तैयारी कर सकें। अब कम समय में बेहतरीन तैयारी करने के लिए यह आवश्यक है कि आप सही किताबों से ही तैयारी करें। इसीलिए तो आज के विडियो में हम आपके लिए लेकर आए हैं पांच ऐसी किताबें जिन्हें पढ़ कर आप भी कम समय में यूपीएससी क्लियर कर सकते हैं।

अब जब कम समय में यूपीएससी की तैयारी की बात हो रही है तो आइए हम भी बिना देर किए आपको उन किताबों के बारे में बता दें जो आपको यूपीएससी क्लियर करवा सकते हैं। 

(1) UPSC-28 by Dr. Manish Ranjan – हमने अक्सर आपको यह बताया है कि तैयारी शुरू करने से पहले previous year के questions को पढ़ें। इसलिए सबसे पहले बात प्रभात प्रकाशन की यूपीएससी 28 की करते हैं। यह पुस्तक पिछले 1995 से 2022 तक यूपीएससी prelims में पूछे गए सवालों का संकलन है जिसके जवाब व्याख्या सहित दिये गए हैं। इसमे ना सिर्फ जीएस बल्कि सी – सैट को भी कवर किया गया है। इसके लेखक डॉ मनीष रंजन हैं जो 2002 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। आईएएस aspirants की जरूरत को ध्यान में रखते हुए डॉ रंजन ने इस पुस्तक में chapter और topic wise questions को segregate किया है ताकि आप टॉपिक और questions को relate कर सकें और यही इस पुस्तक को बकियों से अलग बनाती है। 

(2) NCERT Summary by Dr. Manish Ranjan – यूपीएससी की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबें पढ़ना तो अनिवार्य है, यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन एनसीईआरटी की किताबों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि इन्हें पूरा पढ़ने के लिए आपको लगभग 100 किताबें पढ़नी पड़ेंगी और 100 किताबों को पढ़ने के बारे में सोच कर ही घबडाहट होने लगती है। लेकिन कैसा हो यदि आपको 100 किताबों का सार 5 किताबों में मिल जाए? जी हाँ, प्रभात प्रकाशन की NCERT Summary ऐसी ही 5 किताबों का सेट है जो 100 किताबों का निचोड़ है। इसके लेखक भी आईएएस अधिकारी डॉ मनीष रंजन हैं। इस किताब में आपको एनसीईआरटी की कक्षा 6 से 12 तक के chapters को बहुत ही precise और pointed तरीके से समझाया गया है। इसमे एनसीईआरटी को आधार बना कर इतिहास, विश्व एवं भारत का भूगोल, भारतीय राजव्यवस्था, भारतीय अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी इत्यादि विषयों की सामग्री सारगर्भित रूप में प्रस्तुत किया गया है।aऔर इतना ही नहीं, इसमे परीक्षा के latest trend को भी ध्यान में रखा गया है। 

(3) NCERT Objective by Dr. Ranjit Singh – इस किताब को खास यूपीएससी को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। इसकी विशेषता यह है कि इसमें आपको chapter wise और topic wise content मिलेगा। इस पुस्तक में लगभग डेढ़ हज़ार प्रश्न हैं जिनको पढ़ कर आप किसी भी टॉपिक, किसी भी चैप्टर को गहराई से समझ जाएंगे और सवालों से आपको अपनी तैयारी का अंदाज़ा भी होता रहेगा। इस किताब के लेखक डॉ रंजीत कुमार सिंह हैं और वे भी एक आईएएस अधिकारी हैं। डॉ सिंह ने अपनी तैयारी के अनुभव और भविष्य के आईएएस अधिकारियों की जरूरत को ध्यान में रख कर यह किताब लिखी है और इस पुस्तक को पढ़ने की सलाह कई experts भी देते हैं। 

(4) निबंध महासागर by डॉ प्रमोद कुमार अग्रवाल – दोस्तों, यूपीएससी में निबंध का क्या महत्व है यह बताने की जरूरत नहीं है। इसीलिए प्रभात प्रकाशन आपके लिए ले कर आया है निबंध महासागर, और दोस्तों इसका नाम कोई अतिशयोक्ति नहीं है। इसमे आपको राजनीतिक, सामाजिक, सामरिक, आर्थिक, समसामयिक, दार्शनिक, वैज्ञानिक जैसे सभी क्षेत्रों को कवर किया गया है। इसके लेखक डॉ प्रमोद कुमार अग्रवाल एक सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी हैं जो सेवा के उच्च स्थान तक पहुँच कर रिटाइर हुए हैं। उन्होने यूपीएससी को अपनी आँखों के सामने विकसित होते हुए देखा है और उनके निबंध भी यूपीएससी की मांग को ध्यान में रख कर लिखे गए हैं। इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको निबंध के लिए कोई और पुस्तक पढ़ने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

(5) Focus Series by Deepak Anand – प्रभात प्रकाशन की फोकस सिरीज़ एक क्वेस्चन बैंक है। लेकिन यह कोई मामूली क्वेस्चन बैंक नहीं है बल्कि इसका फ़ारमैट आपको टॉपिक wise अपनी तैयारी को आँकने और उसे धार देने में मदद करता है। यह 5 पुस्तकों की सिरीज़ है जिसमे इतिहास, अर्थव्यवस्था, राजव्यवस्था, भूगोल एवं विज्ञान को कवर किया गया है। इसमे टॉपिक पर आधारित प्रश्नों के अलावा आपको उन पर आधारित previous year questions और उनका विश्लेषण भी मिलेगा। इसके लेखक दीपक आनंद हैं जो एक आईएएस अधिकारी हैं।