UPSC की तैयारी के लिए BEST CITY कौन-सा है ?

वैसे तो यूपीएससी की तैयारी के लिए स्टूडेंट का सिरियस होना और सही रणनीति बनाकर तैयारी करना सबसे जरूरी होता है और यदि कोई स्टूडेंट अपने आप ऐसा कर लेता है तो फिर वह कहाँ रह कर तैयारी करता है |


इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन कई बार हमारा वातावरण यानि ambiance कैसा है, इस बात का भी हमारी तैयारी पर असर पड़ने लगता है। दरअसल , कभी जब हम राह से भटकने लगते हैं तो हमारा वातावरण ही हमें वापस सही राह पर लाने का काम करता है। 


इसलिए इस बात को पूरी तरह इगनोर नहीं किया जा सकता कि हम कहाँ रहकर तैयारी कर रहे हैं। इसीलिए आज हम आपको उस शहर के बारे में बताएँगे जिन्हें यूपीएससी की तैयारी के लिए बेस्ट माना जाता है।बढ़ते हुये कम्पटीशन में हमारे देश में कई शहर IAS की तैयारी करने के हब के रूप में प्रतिभागियों में काफी लोकप्रिय हो चुके हैं। 


निःसंदेह पिछले कई वर्षों में इन शहरों का रिजल्ट प्रतिशत भी अन्य शहरों से कहीं अधिक बेहतर रहा है क्योंकि इन विशेष शहरों में IAS परीक्षा की तैयारी की आवश्यक आधारभूत सुविधाएँ मौजूद हैं जैसेः अच्छे कोचिंग संस्थान, स्तरीय किताबों की उपलब्धता, अच्छे स्तर के पुस्तकालय एवं ग्रुप अध्ययन का सकारात्मक माहौल इत्यादि।

यह सत्य है कि IAS के पद पर चयनित होने के लिए अच्छे शहर में रहना, उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान में दाखिला लेना, होस्टल में रहना या फिर अच्छी सोसाइटी में रहना कोई मूलभूत आवश्यकता नहीं है लेकिन बढ़ते हुये कम्पटीशन ने इन सभी तत्वों का महत्व बढ़ा दिया है। पिछले कुछ वर्षों के ट्रेंड, विद्यार्थियों में लोकप्रियता और बेहतर परिणामों के आधार पर हम ऐसे ही शहर के बारे में जानेंगे।


इस शहर का नाम है दिल्ली। अगर आप पिछले दस वर्षों के परिणामों का विश्लेषन करते हैं तो देखेंगे कि चयनित विद्यार्थियों का लिंक दिल्ली शहर से जरूर जुड़ता है। इसका सबसे बड़ा श्रेय यहाँ पर मौजूद उच्च स्तरीय कोचिंग को जाता है। 


मुखर्जी नगर एवं राजेंद्र नगर जैसे इलाकों में आपको कई कोचिंग संस्थान नजर आयेंगे जो कि कुछ महीनों से लेकर पूरे वर्ष का कोर्स कराते हैं साथ ही ये संस्थान होस्टल सुविधा, खाने के सुविधा एवं 24 घंटे खुलने वाली लाइब्रेरी सुविधा भी प्रदान कराते हैं। विद्यार्थियों को कोचिंग संस्थान से अलग भी खाने, रहने एवं लाइब्रेरी सुविधा आसानी से उपलब्ध हो जाती है क्योंकि इन इलाकों में कई प्राइवेट ऑपरेटर ये सभी सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

फ्री आईएएस कोचिंग इन दिल्ली


दिल्ली के कोचिंग संस्थानों की सफलता दर निःसंदेह अन्य शहरों की अपेक्षा अधिक है जिसके कई कारण हैं जैसे कि: 

• यहाँ पर कई नामी शिक्षण संस्थाओं का होना (दिल्ली यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी, बड़े – बड़े शोध संस्थान), इससे यहाँ पर प्रतियोगिता एवं शिक्षा का माहौल काफी उच्च स्तर का बना हुआ है।

• इन ख्याति प्राप्त शिक्षण संस्थाओ के अध्यापकों का कोचिंग संस्थाओं में आकर पढ़ाना।

• ज्यादातर मेधावी छात्रों का यहाँ पर होना।

• शिक्षा के आधुनिक साधनों का विद्यार्थियों द्वारा प्रोयोग किया जाना (जैसे- ऑनलाइन क्लास, वीडियो के जरिये पढ़ना, चैटिंग के जरिये पढ़ना)।

• दिल्ली में तैयारी का गुणवत्तापूर्ण माहौल है इसमें कोई संदेह नहीं है लेकिन इसके कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं जैसे कि;

• यहाँ की कोचिंग संस्थानों की फीस अधिक है।

• यहाँ पर रहना और खाना काफी महँगा है जिससे मीडियम और लोवर क्लास विद्यार्थियों को अलग शहरों की और रूख करना पड़ता है।

• यहाँ पर अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों की तुलना में अधिक विकल्प उपलब्ध हैं जैसे की (उपलब्ध कोचिंग संस्थान एवं अध्ययन सामग्री)।

• दिल्ली शहर में कुछ कोचिंग संस्थानों ने अच्छी ख्याति प्राप्त की है जैसेः मुखर्जी नगर में दृष्टि आईएएस अकादमी, ए एल एस आईएएस संस्थान, चाणक्य अकादमी, खान आईएएस संस्थान, पतंजली आईएएस संस्थान, विजन आईएएस संस्थान, राव आईएएस संस्थान, श्रीराम आईएएस संस्थान इत्यादि।

• ओल्ड राजेंद्र नगर में एक अन्य ख्याति प्राप्त संस्थान रवि वाजीराव है जो कि विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय शिक्षण प्रदान करता है । मुखर्जी नगर एवं ओल्ड राजेंद्र नगर में आपको कोचिंग संस्थानों के अलावा आवश्यक अध्यन सामग्री आसानी से सभी बुक्स स्टाल पर मिल सकती है।


वैसे तो दिल्ली के अलावा और भी कई शहर हैं जिन्हें यूपीएससी की तैयारी के लिए उपयुक्त माना जाता है जैसे – इलाहाबाद, पटना, बनारस, चेन्नई इत्यादि, लेकिन दिल्ली इन शहरों से कई मामलों में आगे है।