Friday, April 1, 2022

कमजोर Student को IAS बनाने वाली 5 बातें || Weak Student can Crack the UPSC Exam || Prabhat Exam

कमजोर Student को IAS बनाने वाली 5 बातें

मेधावी छात्र ही आईएएस, पीसीएस अधिकारी बनते हैं जो छात्र साधारण या पढ़ाई में कमजोर होते हैं यूपीएससी की परीक्षा पास नहीं कर पाते। यह एक ऐसी धारणा है जो यूपीएससी aspirants के बीच काफी आम है। लेकिन सच्चाई तो यह है कि यूपीएससी qualify करने वाले अधिकांश स्टूडेंट्स स्कूल में बहुत ही साधारण छात्र रहे हैं। दरअसल यूपीएससी कोई course की परीक्षा नहीं है बल्कि एक passion है और जो लोग अपने अंदर उस passion को develop कर लेते हैं वे इसे आसानी से qualify कर सकते हैं। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है – 

कमजोर Student को IAS बनाने वाली 5 बातें।

  • हम सब ने बचपन में वरदराज की कहानी पढ़ी है। एक निरा मूर्ख लड़का, जिसे सबने महामूर्ख की उपाधि दे दी थी, एक दिन कुएं से पानी निकालने की प्रक्रिया में दिव्य ज्ञान हासिल करता है कि अभ्यास करने से दुनिया में हर काम में सफलता हासिल की जा सकती है। 
  • दरअसल यही यूपीएससी की तैयारी का सार भी है। “करत करत अभ्यास ते, जड़मति होत सुजान, रसरी आवत जात ते सिल पर पड़त निसान।” अर्थात अगर बार-बार घिसने से रस्सी पत्थर को घिस सकती है, तो इंसान का जड़ दिमाग भी अभ्यास करने से बुद्धिमान बन सकता है। अगर आपको यह लगता है कि आप कमजोर स्टूडेंट हैं और बस इसीलिए आप यूपीएससी qualify नहीं कर सकते तो जरा ठहरिए और नीचे दिये जा रहे टिप्स को एक बार आजमा कर देखिये। 
  • Motive – क्या आप वाकई आईएएस बनना चाहते हैं? अगर हाँ तो क्यों? क्या आईएएस बनना ही एकमात्र विकल्प है? आप आईएएस बनने के लिए कितने sacrifices करने के लिए तैयार हैं? इन सवालों के जवाब अपने आप से पूछिए और जब आपको संतोषजनक जवाब मिले तो यह मान लीजिये कि आपके पास एक क्लियर मोटिव है। 
  • दोस्तो, जब हम कोई काम बिना किसी उद्देश्य के करते हैं तो उसका कोई सकारात्मक रिज़ल्ट हासिल नहीं हो सकता है। जो स्टूडेंट्स ब्राइट या तेज माने जाते हैं दरअसल उनके मन में हर काम का मोटिव क्लियर होता है और इसीलिए वे अपनी आगे की रणनीति आसानी से बना पाते हैं जो उनकी सफलता का कारण बनता है। इसीलिए आप भी अपनी तैयारी शुरू करने से पहले अपना मोटिव क्लियर कीजिये। 
  • प्रैक्टिस, प्रैक्टिस और प्रैक्टिस – अभी थोड़ी देर पहले जिस कहानी के बारे में हमने बात की थी वह यूपीएससी की तैयारी का फ़ाउंडेशन है। आप जितना अभ्यास यानी जितनी मेहनत करेंगे आपकी सफलता के chances उतने ही बढ़ेंगे। वीक स्टूडेंट्स की एक समस्या होती है कि वे जो भी पढ़ते हैं उसे पर्फेक्ट नहीं करते हैं। वे बस ऊपर-ऊपर से पढ़कर या रटकर टॉपिक पूरा कर लेना चाहते हैं लेकिन यूपीएससी के लिए इस attitude को बदलना पड़ेगा। 
  • आपको हर सब्जेक्ट की deep नॉलेज चाहिए होगी और वह तभी संभव है जब आप लगातार प्रैक्टिस करेंगे। याद रखिए कि मैच में बढ़िया खिलाड़ी वही साबित होता है जो नेट्स में खूब पसीना बहाता है। तो अगर आप यूपीएससी जैसी परीक्षा में qualify करना चाहते हैं तो जमकर मेहनत करनी पड़ेगी। 
  • गलतियों से सीख – एक बुद्धिमान व्यक्ति गलतियाँ करने से नहीं डरता है लेकिन वह गलतियों को दोहराने से जरूर बचता है। आप भी गलतियों से सीखने की कला विकसित कीजिये। इस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे जरूरी है खुद की कमियों और ताकत के बारे में जानना और उन्हें दूर करना और उनके अनुसार तैयारी करना। 
  • अगर एक - दो बार प्रयास में आपको असफलता मिले तो एक ही गलती को बार-बार दोहराने से बचने के बजाय इस बात का विश्लेषण कीजिये कि आपकी कमियां क्या हैं और उन्हें दूर करने की कोशिश कीजिये। 
  • खुद पर भरोसा - इस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे जरूरी है खुद की कमियों और ताकत के बारे में जानना और उन्हें दूर करना और उनके अनुसार तैयारी करना। अपनी तुलना किसी और से नहीं बल्कि अपने आप से ही कीजिये। अपना competition भी खुद से कीजिए। इस परीक्षा में आप कैसे vH;fFkZ;ksa के साथ compete कर रहे हैं, आपको नहीं पता। इसीलिए बेहतर है कि हमेशा अपने आप को better बनाने के लिए प्रयासरत रहिए। दूसरों से अपनी तुलना मत कीजिए, क्योंकि सबकी क्षमताएं अलग-अलग होती हैं। ये मत सोचिए कि कोई 15 घंटे पढ़ता है तो आपको 16 घंटे पढ़ना चाहिए बल्कि अपनी क्षमता के मुताबिक तैयारी कीजिए।
  • Don’t lose hope- आईएएस की परीक्षा की तैयारी करने के दौरान सकारात्मक रहें और अच्छा सोचें और जितना हो सके अपनी पढ़ाई को इंजॉय करें क्योंकि सकारात्मक और इंजॉय करके किए गए कार्य में हमेशा सफलता हासिल होती है। 
  • अगर आपको कभी यह लगे कि आप सफल नहीं हो पाएंगे और आपकी हिम्मत जवाब दे रही है, तो आप उन घंटों के बारे में सोचें जो आपने तैयारी के लिए लगाए हैं। क्या इतनी मेहनत को आप ऐसे ही बेकार हो जाने देंगे। quit करना बहुत आसान है लेकिन यह एक आदत है जो आपको जीवन में किसी भी field में successful नहीं होने देगी। इसीलिए उम्मीद कभी मत छोड़िए। क्या हुआ अगर आज सफल नहीं हो पाये, कल और भी मेहनत करेंगे और वो हासिल करेंगे जिसका सपना जागती आँखों से देखा है। 
अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 
Prabhat Exams
नमस्कार!

Connect Us:  Youtube   Twitter   Telegram     Facebook     Instagram     Whatsapp 

You Can Buy Our Books online or call us- Whatsapp

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh

👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2

👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz

👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6

👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7

👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9

👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC

👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF

👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH

👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ

👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK

👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP

👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR

👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa



No comments:

Post a Comment