अब कर लो तैयारी LBSNAA चलने की।


सिविल सेवा परीक्षा 2022 की आधिकारिक टाइम लाइन जारी हो चुकी है। 5 जून को प्री है और अब इसमें लगभग दो महीनों का ही समय बचा है। हमें उम्मीद है कि आपने इसके लिए बढ़िया तैयारी कर रखी होगी और अब आखिरी समय में रिवीजन पर सारा ज़ोर लगा रहे होंगे। आखिरी दिनों में स्टूडेंट्स में मन में घबराहट और pressure साफ नजर आता है और कई बार यह घातक साबित है। लेकिन इन आखिरी दिनों में अगर सही स्ट्रेटजी के साथ तैयारी की जाए तो सफलता निश्चित हो जाती है। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है - 

अब कर लो तैयारी LBSNAA चलने की।

1. प्लान बनाकर कार्य करिए - किसी भी परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक है प्लानिंग करना। सबसे पहले यह निर्धारित करिए कि पूरे दिन में क्या-क्या और कितना पढ़ना है। उसी लिहाज से अपने समय का भी इस्तेमाल करिए। अगर एक अच्छे प्लान के साथ तैयारी की शुरुआत होगी तो सफलता अवश्य मिलेगी।

2. अब नई अध्ययन सामग्री पर मोहित होना बंद करें: अन्तिम  यूपीएससी तैयारी की ऑनलाइन सामग्री की कोई भी बेतरतीब खोज न करें। कई उम्मीदवार अपना अंतिम समय नई अध्ययन सामग्री के पीछे व्यर्थ करते हैं। हो सकता है आप कोचिंग संस्थान की पत्रिकाओं के शीर्षक की ओर आकर्षित हों किंतु इस समय उनके झांसे में न आएं। यह किसी उद्देश्य की पूर्ति नहीं करेगा। जितने संसाधन आपके पास हैं उनका इस्तेमाल करें और अपनी पढ़ी हुई सामग्री को रिवाइज करें।

3. प्राथमिकता निश्चित करें: यह तैयारी का सर्वाधिक महत्वपूर्ण भाग है। उदाहरण के लिए, यह ज्ञात है कि  राजव्यवस्था एवं आधुनिक इतिहास से पूछे जाने वाले प्रश्न विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से संख्या में बहुत अधिक हैं। अतः, दोनों पर समान रूप से ध्यान देने का कोई अर्थ नहीं है। यह वही है जैसा हमने हमने पहले भी कहा है, कि ‘अधिक ध्यान’ (वेटेड फोकस) कहाँ देना है निश्चित करें। 

4. स्वयं का आकलन करें:  प्रत्येक गुजरते वर्ष के साथ मॉक टेस्ट के महत्व में वृद्धि हो रही है। यदि आपने अब तक नहीं किया है तो टेस्ट सीरीज को हल करना शुरू करें। जिन्होंने पहले ही टेस्ट को हल कर लिया है, वे अच्छी तरह से पुनर्भ्यास करें एवं जिन्होंने नहीं किया है, वे कम से कम 15 पूर्ण लंबाई वाले टेस्ट को हल करें एवं उनका ठीक से  पुनराभ्यास करें। टेस्ट सीरीज़ आपके अपने ग्रे क्षेत्रों को जानने में सहायता करती है। याद रखें कि आप जिस भी खंड को पढ़ रहे हैं उसमें वैचारिक स्पष्टता हो। 

5. समाचार पत्रों का महत्व : उम्मीदवारों के बीच अखबार पढ़ना तथा करंट अफेयर की तैयारी के बारे में बहुत से भ्रम हैं। जैसे कि "मुझे अखबार पढ़ना चाहिये या नहीं अगर हां, तो क्या और कैसे", "करंट अफेयर क्या है और इसे कैसे तैयार किया जाए?" इत्यादि। सच पूछिए तो, आपको उन्हें पढ़ना बंद ही नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है कि समाचार नवीनतम मौजूदा मामलों की जानकारी के लिए एक निरंतर व प्रमुख स्रोत हैं। इसके अलावा अखबार पढ़ने से आपको कई प्रकार की युक्तियां भी मिलेंगी जिससे आपको अपनी भाषा को सुधारने में मदद मिलती है। 

6. योजना पर टिके रहें: योजना कागज पर बनाएं और इसे ऐसी जगह चिपका दें जिसे आप  हमेशा देख सकें। योजना ऐसी होनी चाहिए कि आप यूपीएससी 202ृ पाठ्यक्रम के किसी भी हिस्से को भूले न हों और उनमें से प्रत्येक पर अधिक ध्यान दें। 

7. रोज करें रिवीजन: अक्सर तैयारी के समय रिवीजन न करके अभ्यर्थी सबसे बड़ी गलती करते हैं। इसका कोई फायदा नहीं कि पूरी किताब पढ़ ली जाए किंतु उसे दोहराया न जाए। अगर सफलता प्राप्त करनी है तो पढ़ने के साथ-साथ समय से रिवीजन करते रहिए। इससे पढ़ा हुआ लंबे समय तक याद रहेगा और अंक बेहतर मिलेंगे।
अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 
Prabhat Exams
नमस्कार!

Connect Us:  Youtube   Twitter   Telegram     Facebook     Instagram     Whatsapp 

You Can Buy Our Books online or call us- Whatsapp

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh

👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2

👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz

👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6

👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7

👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9

👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC

👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF

👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH

👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ

👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK

👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP

👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR

👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa