Friday, April 1, 2022

Life of An IFS Officer| Facilities provided to an IFS Officer Work profile & Position | Prabhat Exam

IFS Officer का पूरा दिन || एक आईएफएस अधिकारी का जीवन

भारतीय विदेश सेवा यानि इंडियन फ़ॉरेन सर्विस, बाकी सेवाओं से काफी अलग होती है। इस सेवा के अधिकारी अपने जीवन का लगभग दो तिहाई हिस्सा विदेशों में गुजारते हैं। विदेश सेवा के अधिकारी पूरी दुनिया के अलग अलग देशों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनके ऊपर भारत की बात दूसरे देशों में पहुँचाने की ज़िम्मेदारी तो होती ही है साथ ही , इन अधिकारियों को विदेशों में रह रहे भारतीयों के हितों की रक्षा का भी ध्यान रखना पड़ता है। इसीलिए आज के विडियो में हम बात करेंगे कि विदेश सेवा के अधिकारी क्या काम करते हैं?

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते हैं आज के video की, जो है - 

IFS Officer का पूरा दिन।

  • सिविल सेवा परीक्षा में top rank secure करने पर ही भारतीय विदेश सेवा में नियुक्ति संभव है। इस सेवा में जाने के लिए आपको 150 से अंदर rank लाना पड़ेगा। इसके बाद इन्हें बहुत ही कठोर ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है जिसकी शुरुआत लबासना में होती है। 
  • वहाँ तीन महीने गुजरने के बाद इन्हें नई दिल्ली में सुषमा स्वराज विदेश सेवा प्रशिक्षण संस्थान में एक साल का प्रशिक्षण लेना पड़ता है। इस दौरान उन्हें  International Relations, Indian Foreign Service Pay, Leave and Compensatory Allowances (IFS-PLCA) Rules andForeign Trade इत्यादि के बारे में पढ़ाया जाता है। साथ हीं ये ट्रेनी अधिकारी आर्मी, नेवी और एयर फोर्स, जिला और राज्य प्रशासन के साथ attaché के रूप में भी काम करते हैं। इसी दौरान इन्हें भारतीय मिशन को और भी बेहतर तरीके से समझने के लिए संयुक्त राष्ट्र और दक्षिण एशियाई देशों का दौरा करने का भी अवसर मिलता है। 
  • इसके बाद इन्हें probation पर विदेश मंत्रालय में नियुक्त किया जाता है जहां ये अपने काम को नजदीक से देखते समझते हैं। इसी समय इन्हें School of Foreign Languages(SFL) में अनिवार्य रूप से एक विदेशी भाषा की ट्रेनिंग भी लेनी पड़ती है जिसके बिना विदेश सेवा में नौकरी संभव नहीं है। 
  • यह सब होते होते लगभग 3 साल का समय बीत जाता है और तब जा कर विदेश सेवा के अधिकारी को किसी अन्य देश में embassy या consulate में पोस्ट किया जाता है। इस पायदान पर एक अधिकारी का दिन आम तौर पर सुबह 7 बजे लोकल और इंटरनेशनल newspaper पढ़ने से शुरू होता है। इसके बाद लगभग 9 बजे ऑफिस पहुंचता है। ऑफिस पहुँच कर सबसे पहले वह पेंडिंग e-mails चेक करता है और उनके जवाब देता है। फिर फोन attend करना, नोट्स तैयार करना, चिट्ठियों के जवाब देना, senior officers को brief करना, नई दिल्ली में भारतीय विदेश सेवा के मुख्यालय को update करना और उनसे नए आदेश लेना, meetings attend करना, और खास अवसरों पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेना उसके पूरे दिन के काम का हिस्सा होते हैं। इसके बाद वह रात को जब घर पहुंचता है तब उसे सोने से पहले अगले दिन की तैयारी कर लेनी होती है। 
  • सोने से पहले वह पेंडिंग mails और letters के जवाब तैयार करता है और उस दिन की न्यूज़ देखत या पढ़ता है। अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि एक अधिकारी का पूरा दिन बहुत ही व्यस्त होता है और उसे अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करने का अवसर बहुत कम ही मिल पाता है।
  • यहाँ यह बताना जरूरी है कि अभी जो दिनचर्या हमने आपको बताई है वह एक फ्रेश recruit आईएफ़एस ऑफिसर की है। इन्हें सेकंड सेक्रेटरी का rank मिलता है। इन्हें सरकार की तरफ से कोई विशेष सुविधा नहीं मिलती है, हाँ इन्हें रहने के लिए एक बड़ा घर मिलता है और बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा भी भारत सरकार ही वहन करती है। लेकिन इन्हें हाउस हेल्प जैसे कि ड्राईवर कुक जैसी facilities नहीं मिलती हैं। 
  • प्रमोशन के साथ साथ एक आईएफ़एस अधिकारी की salary और perks तो बढ़ती हैं लेकिन साथ हीं उनकी जिम्मेदारियाँ भी कई गुना बढ़ जाती हैं और वह पूरा दिन ऑफिस के काम में ही busy रहता है। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।

देखते रहिए 
Prabhat Exams
नमस्कार

You Can Buy Our Books online or call us- Whatsapp

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh

👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2

👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz

👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6

👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7

👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9

👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC

👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF

👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH

👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ

👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK

👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP

👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR

👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa



No comments:

Post a Comment