UPSC के लिए सही Guidance का होना कितना jaruri/ किसमें लें UPSC के लिए Guidance

हमारे देश में यूपीएससी की परीक्षा के लिए जितना क्रेज बढ़ता जा रहा है, उसकी तैयारी करवाने वाले coaching संस्थान और mentors भी उतनी ही संख्या में बढ़ते जा रहे हैं। दोस्तो, इस बात में कोई दो राय नहीं है कि यूपीएससी जैसी कठिन और कॉम्प्लेक्स परीक्षा में सफल होने के लिए guidance बहुत जरूरी होता है। हालांकि ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जिन्होने बिना किसी कोचिंग संस्थान के ही इस परीक्षा में सफलता पायी है लेकिन यह भी सच है कि ऐसे students अपनी गलतियों से सीख कर ही आगे बढ़े हैं। इसीलिए आप चाहे माने या ना मानें लेकिन guidance का फर्क तो पड़ता ही है। अब guidance का क्या महत्व होता है, इसके बारे में हम आगे बात करेंगे। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है - 

UPSC के लिए सही Guidance का होना कितना jaruri

  • रणनीति बनाने में सहायक – यूपीएससी में सही रणनीति के साथ तैयारी करना बेहद आवश्यक है। एक अच्छा मैंटर आपकी इसमें काफी मदद कर सकता है। वह आपकी स्ट्रॉंग और वीक पॉइंट्स को ध्यान में रख कर आपके लिए सही रणनीति तैयार कर सकता है और सिर्फ इतना ही नहीं, समय के साथ आपकी जरूरत के अनुसार उस रणनीति में बदलाव भी suggest कर सकता है। 
  • सही optional सब्जेक्ट चुनने में मदद – अब यह तो आप जानते ही हैं कि यूपीएससी में सही ऑप्शनल सब्जेक्ट सिलैक्ट करना कितना महत्वपूर्ण होता है।  एक अच्छे मैंटर का सही मार्गदर्शन आपको वैकल्पिक विषय का चयन करने में काफी मदद कर सकता है। उसे आपकी कमजोरियों और strength का पता होता है साथ हीं उसे इस बात का भी अनुभव होता है कि किस सब्जेक्ट से कितने नंबर स्कोर किए जा सकते हैं। तो इन सब बातों को ध्यान में रख कर वह आपको सही सलाह देगा जो परीक्षा में आपके काफी काम आएगी।
  •  हर टॉपिक के लिए पर्याप्त समय देना – एक अच्छा guide candidate को टॉपिक wise डिटेल्स दे सकता है। मतलब ये कि परीक्षा में किस टॉपिक से अधिक सवाल पूछे जाते हैं और किस टॉपिक पर कम समय दे कर भी तैयारी की जा सकती है। सभी टॉपिक्स के लिए टाइम शैड्यूल बनk सकता है जिससे आपको तैयारी करने में काफी आसानी हो जाएगी और आप अपने समय का सही उपयोग कर पाएंगे। 
  • नोट्स तैयार करना – कुछ parts जैसे कि करेंट affairs का दायरा बहुत ही विशाल होता है। ऐसे में कैंडिडेट को यह समझ नहीं आता कि किसे पढ़ें और और किसे छोड़े, नोट्स बनाना तो बहुत दूर की बात है। ऐसे में एक सही गाइड आपके बहुत काम आ सकता है। वह आपके लिए टॉपिक्स तो इंडेटिफाई कर ही सकता है साथ ही करेंट अफेयर्स के लिए नोट्स भी तैयार कर के दे सकता है ताकि आप content को लेकर परेशान ना हो। 
  • Consistent motivation – यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पक्ष है और इसमे आपको सही गाइड की जरूरत सबसे ज्यादा होगी। तैयारी के दौरान ऐसे कई मौके आएंगे जब आप मन से टूट जाएंगे और आपको आगे की राह नज़र नहीं आएगी। 
  • ऐसे समय में आपका गाइड ही आपका हाथ पकड़कर आपको आगे की राह दिखाएगा। वही आपके कंधे पर हाथ रख कर आपको यह समझाएगा कि लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। वही आपको negativity के अंधेरे से दूर positivity के उजाले में ले जाएगा और आपको पूरी लगन से तैयारी करने के लिए प्रेरित करेगा, और ऐसा वह हर बार करेगा जब भी आप हार मानने लगेंगे। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!


Please Follow Us :  Youtube  Twitter  Telegram  Facebook  Instagram  Whatsapp