Tuesday, March 8, 2022

UPSC Crack करने का सिर्फ एक Mantra है || UPSC Success Mantra || Crack UPSC Exam in 2022

UPSC Crack करने का सिर्फ एक Mantra है | UPSC Success Mantra

हर सफल यूपीएससी उम्मीदवार का संघर्ष एक कहानी होती है। एक ऐसी कहानी जिससे ना जाने कितने लोग प्रेरणा ले कर सिविल servant बनने के सपने देखने लगते हैं। हर सफलता की कहानी अलग होती है जिसका नायक या नायिका कोई न कोई सीख दे जाता है। अब यह जरूरी नहीं कि किसी के खास व्यक्ति ने जो तरीके अपनाए थे इस परीक्षा को qualify करने के लिए वही तरीके सब के लिए काम करें। इसीलिए आज के विडियो में हम इन कई कहानियों का निचोड़ आपके लिए ले कर आए हैं जिससे आप यह समझ सकें वे कौन सी बातें हैं जो यूपीएससी qualify करने के लिए जरूरी हैं। 
नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते हैं आज के video की, जो है -



 UPSC Success Mantra
  • यूपीएससी हो या फिर कोई और परीक्षा या फिर जीवन का कोई भी मुकाम, सफलता हासिल करने  की पहली और सबसे महत्वपूर्ण शर्त है मेहनत। कठोर मेहनत ही आपकी सफलता की आधारशिला का निर्माण करती है। एक आईएएस अधिकारी का जीवन बहुत ही चुनौतियों से भरा होता है। उसके लिए कोई निर्धारित समय नहीं होता। उसे हर वक़्त duty पर रहना होता है। 
  • सफलता के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है। प्रत्येक दिन सोने से पहले कागज के पन्ने पर दिन भर की गतिविधियों को लिखें। इसके बाद यह देखें कि आपका कितना समय बर्बाद हो रहा है। फिर बर्बाद होने वाले समय को काम करें। महीना, सप्ताह और प्रत्येक दिन के हिसाब से प्लान बनाएं। स्वयं को नियंत्रित करना आत्म सुधार की ओर एक बुनियादी कदम है। आप अपने जीवन के मालिक हैं और अपनी विफलताओं के लिए परिस्थितियों या दूसरों को दोष देना उचित नहीं है, ये केवल बहाने हैं। यदि एक रिक्शा खींचने वाले का बेटा, रेस्तरां में काम करने वाला वेटर, दृष्टिहीन महिला, शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति, या फिर शुरुआती स्कूल या कालेज में एक लगातार खराब प्रदर्शन करने वाले छात्र एल आईएएस ऑफिसर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं, तो आप भी कर सकते हैं।

  • चूंकि सीएसई तैयारी एक वर्ष का न्यूनतम, प्रारंभिक चरण से साक्षात्कार के राज्य तक फैल जाती है, इसके लिए आपको अपने गति को बनाए रखने के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है। कभी-कभी आप अपनी तैयारी के दौरान थका हुआ और आगे पढ़ाई के बीमार महसूस कर सकते हैं। अध्ययन के एकरसता को तोड़ने के लिए अपने शांत और धैर्य बनाए रखें। दोस्तों और माता-पिता से बात करें वे आपके साथ बहुत आवश्यक भावनात्मक समर्थन प्रदान करेंगे। प्रत्येक उम्मीदवार पहले प्रयास में खुद को शीर्ष करने की कोशिश करता है यदि आप के माध्यम से नहीं मिलता है, निराश मत हो अपनी गति को धीमा न करें और साथ ही आपको सफलता के फल काटने के लिए दूसरे वर्ष के लिए धैर्य रखना चाहिए। इसलिए सफलतापूर्वक तैयारी की अवधि के दौरान किसी को धीरज और गति को नहीं खोना चाहिए। अपने कर्तव्य की ओर समर्पण हमेशा जीवन में भुगतान करता है अपनी पढ़ाई में पूरी तरह से समर्पित और केंद्रित रहें। बड़ी चीजों को प्राप्त करने के लिए आपको अपने जीवन के इस स्तर पर कुछ ऐसी फिल्में, पार्टियां, और मनोरंजन आदि का त्याग करना है। बस दिन और दिन बाहर काम करते हैं और आगे चलते हैं जैसा कि पिछले विषय में बताया गया है, किसी को लक्ष्य के प्रति समर्पण होना चाहिए अन्यथा ये हासिल करना बहुत कठिन है।

भय जीवन में कई चीजों से आपको दूर रखता है। यह डर ही है जो आपको सिविल सेवाओं के बारे में सपने देखने से भी रोकता है और बहुत से लोग आईएएस परीक्षा का प्रयास करने के बारे में सोचते तक नहीं हैं। याद रखिये ये "भय केवल एक मानसिक स्थिति है" जिस पर एक अचूक तैयारी और कुशल अभ्यास द्वारा विजय प्राप्त की जा सकती है। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी साहस के और उत्साह के साथ करें तथा अपने व्यक्तिगत विकास के लिये भी निरंतर परीक्षण और अभ्यास करें। यह भी ध्यान रखिये कि यूपीएससी इंटरव्यू में आपका उच्च व्यक्तित्व और आपकी संतुलित विचारधारा ही आपकी सफलता की कुंजी है।

बहुत से लोग यह जानते हैं कि "नो पेन, नो गेन" - "NO PAIN NO GAIN". यह कहावत याद रखें कि कड़ी मेहनत और समर्पण के बिना कोई सफलता पाना संभव नहीं है, आपको सफलता के लिए अपनी सुख सुविधा के क्षेत्र से बाहर निकलना होगा और अपने हित के लिये आवश्यक कदम उठाने होंगे। आपके पास जो कुछ भी नहीं है उसके बारे में शिकायत करने के बजाय, आपके पास अभी जो कुछ है उसके लिए सदैव ईश्वर के आभारी रहें। यदि आप अच्छे मन और शरीर के हैं, तो आप निश्चित रूप से इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने में सक्षम रहेंगे। आपको केवल सही दृष्टिकोण और आत्मविश्वास की आवश्यकता है, इसलिये हमेशा सकारात्मक और आदर्शवादी रहें।

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।

देखते रहिए 
Prabhat Exams
नमस्कार


No comments:

Post a Comment