Tuesday, March 8, 2022

Top 7 habits of UPSC Toppers || UPSC Toppers की आदतें आपको भी बना देंगी IAS ! || Prabhat Exam

  Top 7 habits of UPSC Toppers

यूपीएससी के नतीजे आने के बाद सभी लोग, खास तौर पर सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे छात्र और यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी ये जानना चाह रहे होंगे कि टॉपर्स ने कैसे पढ़ाई की, कितने घंटे पढ़ाई की, कहां से कोचिंग ली वगैरह-वगैरह। लेकिन, खास बात ये है कि ऐसे सवालों का कोई आदर्श उत्तर नहीं हो सकता है। लेकिन फिर भी upsc toppers की कुछ बातों का अनुसरण तो किया ही जा सकता है और उनकी मदद से अपनी सफलता की एक अलग कहानी भी लिखी जा सकती है।
नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है -
Top habits of UPSC Toppers


(1) ना कहना सीखें - सबसे पहले अपने अंदर उमड़ रही temptations को न कहना सीखिये। mobile को, tv को, दोस्तों के साथ पार्टी करने को, अपना समय बेकार व्यर्थ करने को, इन सबको ना कहिए। याद रखिए आप एक बार ना कहते हैं तो आप कई negative temptations से बचते हैं। शुरू में यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे जब आप ना कहना सीख लेंगे तो यह आपके लिए effortless हो जाएगा।

(2) प्लान and review– यूपीएससी की तैयारी कर रहा हर छात्र अपनी योजना जरूर तैयार करता है। मगर योजना बीच-बीच में बिखरती भी रहती है। ऐसे में जरूरत होती है उन्हें फौरन दुरुस्त करने की। इसीलिए प्लान को लगातार review करना भी बहुत जरूरी होता है। अपनी योजनाएँ बनाएँ, उनको review करें और जरूरत के अनुसार उसमें बदलाव भी करते रहें।

 (3) Revise daily from the beginning– रिवीजन करना तैयारी का ही अंग है, वरना आप पढ़ते जाएंगे और पीछे का भूलते जाएंगे। इसीलिए बेहतर होगा कि आप हर दिन रिवीजन के लिए नियत समय बना लें और उस समय सिर्फ पहले के पढ़े हुए topics को revise करें। आप चाहें तो यह काम सुबह उठकर या रात को सोने से पहले, कभी भी कर सकते हैं।

(4) अपने हितैषियों के नजदीक और नकारात्मक लोगों से दूर रहें– यूपीएससी की तैयारी एक लंबी प्रक्रिया है और इस दौरान थकान, उबाऊपन और demotivate हो जाना आम समस्या है। ऐसे में आपको जरूरत होती है उन लोगों की जो आपका हाथ पकड़कर आपको प्रोत्साहित कर सकते हों। इसी तरह अपने आप को negative सोच वाले लोगों से दूर ही रखें, ऐसे लोगों के पास समाधान कम और समस्याएँ ज्यादा होती हैं और आप निश्चित ही उनकी समस्यायों के जाल में नहीं उलझना चाहेंगे।

(5) Healthy Food, Healthy lifestyle– अंग्रेजी में एक कहावत है – a sound mind resides in a sound body. अपने दिमाग को मजबूत करने का अर्थ यह नहीं है कि आप अपने शरीर पर ध्यान ही न दें। बल्कि तैयारी के दौरान आप अपने आप को जितना फिजिकली फिट रखेंगे, आपका दिमाग भी उतनी ही sharpness के साथ काम करेगा। आपको थकान कम होगी और आपकी याद्दाश्त भी बेहतर होगी।

(6)Reward yourself – अपनी छोटी-छोटी सफलताओं को celebrate करने में कोई बुराई नहीं है। यदि आप कोई छोटा-सा लक्ष्य भी हासिल करते हैं तो उसके लिए अपने आप को शाबाशी दीजिये। आप चाहें तो कुछ ऐसी activities जो आपको अच्छी लगती हैं, जैसे game खेलना, या फिर कोई movie देखना, भी कर सकते हैं। लेकिन याद रहे कि rewards तभी दिये जाने चाहिए जब आप अपने target को achieve कर लें।

(7)always try to learn new things– हम जीवन में कई लोगों से मिलते हैं और उसी के अनुसार हमारा experience भी अच्छा या खराब हो सकता है। मगर एक बात fix है, कि हम हर किसी से कुछ-न-कुछ सीखते जरूर हैं। आप भी अपने दिमाग को नया कुछ सीखने के लिए हमेशा खुला रखें।

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!

Follow Us :   Youtube    Twitter     Telegram    Facebook    Instagram      Whatsapp



No comments:

Post a Comment