Tuesday, March 8, 2022

UPSC Preparation in 1 year || Complete 1 Year IAS/ UPSC Preparation Strategy || UPSC 2022

Complete 1 year UPSC preparation strategy

वैसे तो यूपीएससी की तैयारी में कम-से-कम 2 साल तो लगाने ही पड़ते हैं। मगर आजकल की जिंदगी में, जहां हम सबके पास समय की भारी कमी है, हर कोई चाहता है कि उसकी तैयारी 1 साल में पूरी हो जाए। हालाँकि काम मुश्किल है, मगर इतना भी नहीं कि प्रयास न किया जा सके। आज के वीडियो में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप 1 साल में ही यूपीएससी की तैयारी पूरी कर सकते हैं। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है

 Complete 1 year UPSC preparation strategy

 

हर साल करोड़ों छात्र सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने का सपना देखते हैं और उसके लिए अपने जीवन का बहुमूल्य समय इसकी तैयारी में लगा देते हैं। मगर जब आपके पास समय की कमी हो तब इस परीक्षा की तैयारी में जरूरी है रणनीति अपनी strategy में थोड़ा बदलाव करें क्योंकि अच्छी रणनीति से ही आप इस रणनीति परीक्षा में सफल होने की आशा कर सकते हैं। अच्छी तैयारी के लिए क्या पढ़ें से ज्यादा जरूरी यह जानना है कि क्या न पढ़ें। पढ़ाई करते समय यूपीएससी के syllabus को strictly फॉलो करें। कहीं ऐसा न हो कि हर पॉइंट कवर करने के चक्कर में important points छूट जाएँ। syllabus के साथ-साथ previous year questions को भी regularly study करते रहें। कोशिश कीजिये चैप्टर पढ़ने से पहले आप उस चैप्टर के questions पढ़ें। ऐसा करने से आपको यह पता चलेगा कि किन points पर ज्यादा ध्यान देना है। Smart study के लिए समय-समय पर अपनी तैयारी का मूल्यांकन करना भी जरूरी होता है। इससे सुनिश्चित होगा कि आपकी तैयारी सही दिशा में आगे बढ़ रही है या नहीं। तैयारी को जाँचने हेतु आप mock test papers के लिए किसी online portal या coaching institute की मदद ले सकते हैं या फिर प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकाशित previous year questions या mock test paper सॉल्व कर सकते हैं। 

जब आपके पास समय की कमी हो तो आपके लिए time management बहुत important हो जाता है। देखा जाये तो आपकी सफलता इसी बात पर निर्भर करती है कि आप अपने समय का प्रबंधन किस तरह से करते हैं। चूँकि यूपीएससी का syllabus इतना बड़ा है कि इसे पूरा करने में बहुत समय लगता है इसीलिए अनावश्यक नोट्स बनाने से बचें और unnecessary topics पर भी समय बर्बाद न करें। समय का अधिक-से-अधिक उपयोग पढ़ाई के लिए ही करें। उदाहरण के लिए, नाश्ता करते समय या सोने से पहले आप अखबार और पत्रिकाएँ पढ़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको current affairs के लिए अलग से समय निकालने की जरूरत कम पड़ेगी। 
जैसा कि आप जानते ही हैं कि यूपीएससी की परीक्षा के तीनों चरण एक-दूसरे से काफी अलग होते हैं, इसीलिए तीनों चरणों की रणनीति भी अलग होनी चाहिए। prelims की परीक्षा वस्तुनिष्ठ यानी objective टाइप होती है और इसमें negative marking का बहुत महत्व होता है। मॉक टेस्ट सॉल्व करने से आपको अपने नकारात्मक अंकों को सीमित करने में मदद मिलेगी।
दोस्तो, जब आपके पास समय की कमी हो तब लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी है समय बर्बाद करने वाली चीजों से बचना। आज के समय में यूपीएससी candidates के लिए social media एक ऐसी ही समस्या बन गया है, इसलिए बेहद जरूरी है कि तैयारी के दौरान आप social media से दूर रहें। यकीन मानिए इस पर ऐसा कोई exclusive content नहीं होता है साथ ही नये अपडेट के लिए आप अखबार तो पढ़ते ही हैं। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!

 Follow Us :   Youtube    Twitter     Telegram    Facebook    Instagram      Whatsapp



No comments:

Post a Comment