दिल्ली/प्रयागराज आए बिना कैसे बने IAS अधिकारी?

हमारे समाज में यूपीएससी की प्रतिष्ठा तो है ही, उसके लिए तैयारी करवाने वाले कई कोचिंग संस्थानों की भी प्रतिष्ठा इतनी हो चुकी है कि देश के दूरस्थ स्थानों से भी स्टूडेंट‍स वहाँ आकर तैयारी करना चाहते हैं। अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि दिल्ली का मुखर्जी नगर, राजेन्द्र नगर, लक्ष्मी नगर जैसे इलाकों में कोचिंग संस्थानों की भरमार है और यहा स्टूडेंट्स की भीड़ हमेशा बनी रहती है। साल-दर-साल बस चेहरे बदलते रहते हैं लेकिन भीड़ वही रहती है। इसी तरह एक और जगह है प्रयागराज। दरअसल दिल्ली से पहले प्रयागराज ही यूपीएससी की तैयारी का शायद सबसे बड़ा center हुआ करता था। लेकिन आज के वीडियो में हम इन जगहों के बारे में बात नहीं करेंगे, बल्कि हम आपको यह बताएँगे कि इन जगहों पर आए बिना आप कहाँ से अपनी तैयारी कर सकते हैं। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है -

 दिल्ली/प्रयागराज आए बिना कैसे बने IAS अधिकारी।

  • लखनऊ - IAS परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए लखनऊ शहर भी कम लोकप्रिय नहीं है क्योंकि इस शहर में भी अनेकों ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान अपनी सेवाएँ छात्रों को प्रदान करते हैं । इसके अलावा राज्य की राजधानी होने के नाते यहाँ पर शिक्षा का स्तर पहले से ही उच्च है परिणाम स्वरूप यहाँ पर उच्च कोटि का प्रतियोगी माहौल बना हुआ है। 
  • विद्यार्थियो के लिए इस जगह के आकर्षण की एक और वजह है वो है इस शहर में स्थित ख्याति प्राप्त शिक्षण संस्थान,  इससे यहाँ पर आसपास के लाखों विद्यार्थियो को यहाँ एक केंद्र के रूप में तैयारी का एक स्थल मिल जाता है।
  • पटना - बिहार राज्य ने हमारे देश को कई आईएएस अफसर दिए हैं । बिहार राज्य से चयनित कैंडिडेट्स की लिस्ट को देखकर आप आसानी से यहाँ के विद्यार्थियो की लगन एवं मेहनत का अंदाजा लगा सकते हैं। इसके पीछे एक और कारण है वो है यहाँ पर मौजूद उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान एवं सिविल सेवा के लिए सकारात्मक माहौल। 
  • बिहार का पटना शहर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हिंदी माध्यम के विद्यार्थियो में काफी लोकप्रिय है क्योंकि यहाँ पर पटना विश्वविद्यालय  एवं नालंदा विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों के होने से अध्यापकों एवं शिक्षण सामग्री की कोई कमी नहीं रहती है। इसके अलावा यह शहर अन्य शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, जयपुर, लखनऊ की तुलना में कम महँगा कहा जा सकता है।
  • जयपुर - जब भी राजस्थान राज्य की हम चर्चा करते हैं तो मीना समुदाय की ओर हमारा ध्यान जाता है क्योंकि देश के पिछड़े समुदाय में होने के वाबजूद भी कई आईएएस अफसर इस समुदाय ने हमारे देश को दिए हैं। हालांकि देश ने इस समुदाय को आगे बढ़ाने के लिए कई अभिप्रेरक योजनाएं चला रखी हैं लेकिन आईएएस परीक्षा के लिए इनकी मेहनत एवं लगन को कम करके नहीं आँका जा सकता है । 
  • जयपुर शहर में मौजूद उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान एवं सिविल सेवा के लिए सकारात्मक माहौल भी इनकी सफलता का एक अहम् कारण रहा है। इस मामले में जयपुर शहर की ख्याति का एक अन्य कारण यह है कि यहाँ पर दिल्ली जैसे शहर के मुख्य कोचिंग संस्थानों ने भी अपनी शाखाओं का विस्तार किया है जिससे यहाँ के क्षेत्रीय छात्रों को आसानी से अपने नजदीक ही स्तरीय शिक्षा प्राप्त हो जाती है, और उन्हें दिल्ली जैसे महँगे शहरों को नहीं जाना पड़ता है।
  • इंदौर - मध्य प्रदेश राज्य ने भी समय – समय पर कई प्रतिभाशाली आईएएस अफसर हमारे देश को दिए हैं। इंदौर शहर में भी कई उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थानों ने अपनी शाखाओं का विस्तार किया है जिससे यहाँ भी सिविल सेवा के लिए सकारात्मक माहौल तैयार हुआ है। अब यहाँ के विधार्थियोको दिल्ली जैसे शहर में आकर तैयारी करने की अपेक्षा अपने शहर में तैयारी करना ज्यादा सुविधाजनक हो गया है।
  • चेन्नई - दक्षिण भारत के आईएएस बनने की चाह रखने वाले विधार्थियो के लिए चेन्नई एक लोकप्रिय शहर के रूप में जाना जाता हैं । इस शहर में यहाँ की लोकल एवं अंग्रेजी भाषा में उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान मौजूद हैं, ये कोचिंग संस्थान यहाँ के विधार्थियो को उच्च एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहे हैं

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams,

नमस्कार!

Please Follow Us :  Youtube  Twitter  Telegram  Facebook  Instagram  Whatsapp