Wednesday, March 9, 2022

IAS बनने के लिए कितनी Rank लानी होगी ? || What is the rank required to become an IAS? || UPSC 2022

आईएएस परीक्षा पास करने के लिए क्या करें और क्या नहीं करें

यूपीएससी की परीक्षा पास करना भारत के लाखों छात्रों का सपना होता है और लोग अपने जीवन के कई साल इसकी तैयारी में लगाते हैं। यह एक कठिन परीक्षा है, इसमे कोई दो राय नहीं है, मगर किसी भी अन्य परीक्षा की तरह यदि इसकी तैयारी भी सही strategy के साथ की जाये तो आप इसे भी qualify कर सकते हैं। तो आज हम ऐसे ही टॉप सिक्स strategic टिप्स के बारे में बात करेंगे। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलते है सभी Competetive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपको किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती है। अगर आप हमारे Youtube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुंचे, इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते है आज के video की, जो है -

आईएएस परीक्षा पास करने के लिए क्या करें और क्या नहीं करें


  •  हार्ड वर्क नहीं बल्कि स्मार्ट वर्क है जरूरी – अपने अक्सर यह सुना होगा कि यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए बहुत जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है। मगर हार्ड वर्क से ज्यादा महत्व स्मार्ट वर्क का होता है। पढ़ने के तरीके में थोड़ा बदलाव कीजिये। सबसे पहले यूपीएससी के syllabus को ध्यान से पढ़िये। अपनी पढ़ाई के वक़्त भी syllabus को ध्यान में रखते हुए नोट्स तैयार कीजिये। कोई भी नया चैप्टर शुरू करने से उस चैप्टर से पूछे गए past year questions को देखें। इससे आपको यह पता चलेगा कि उस चैप्टर से सवाल किस तरह से पूछे जाते है और किन topics पर ज्यादा ध्यान देना है। 

  • अपने नोट्स स्वयं तैयार करें और doubts को भी नोट करें। कोशिश करें कि दौब्त्स को पढ़ते वक़्त ही क्लियर कर लिया जाए। अपने स्ट्रॉंग और वीक पॉइंट्स को identify कीजिये। कोशिश कीजिये कि स्ट्रॉंग subjects को इतना पक्का कर लिया जाए कि उससे पूछा हुआ कोई भी सवाल एग्जाम में छोत नहीं पाये। इसके अलावा न्यूज़ papers और मैगज़ीन नियमित रूप से पढ़ते रहें और उनके नोट्स भी तैयार करते हैं। इससे आपको करेंट affairs पर अलग से कम मेहनत करनी पड़ेगी। 
  •  टाइम मैनेजमेंट – हर व्यक्ति को एक दिन में 24 घंटे मिलते हैं और सफलता और असफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप इन 24 घंटो का उपयोग किस तरह से करते हैं। तो टाइम manage करने का पहला कदम होता है रूटीन। रूटीन बनाकर कोशिश कीजिये कि आप उसे ईमानदारी से फॉलो करें। परीक्षा की तैयारी के लिए यह जरूरी है कि आप सबसे ज्यादा समय पढ़ाई को दें मगर इसका यह मतलब कतई नहीं होता है कि आप बाकी activities को दरकिनार कर दें।
  •  पढ़ाई को दिमाग में retain करने के लिए जरूरी है कि थोड़ा सा समय hobbies, exercise और खेल कूद के लिए भी निकालें। सुबह जल्दी उठाने की आदत डालिए। जल्दी उठें से आपको दिन में अधिक समय मिलेगा और दिन के समय में की गयी पढ़ाई ज्यादा लाभकारी होती है। हालांकि पढ़ाई का समय पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर करता है मगर यह ध्यान रखें कि एक study session कम से कम 3 घंटे का हो। 
  •  1 किताब को बार बार पढ़ें – यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी – प्रैक्टिस मेक्स a man पर्फेक्ट। जी हाँ यही शर्त यूपीएससी की परीक्षा में भी लागू होती है। इसके लिए एक सब्जेक्ट के 10 किताब पढ़ने की बजाय 1 ही किताब को दस बार पढ़िये। जब आप एक ही किताब को बार बार पढ़ेंगे तो हर बार आप कोई न कोई जानकारी जरूर मिलेगी। दोस्तो हर किताब में कमोबेश एक ही context होता है और अलग अलग किताब पढ़ने से ऐसा नहीं है कि आपकी जानकारी बहुत बढ़ जाएगी, हाँ, confusion बढ्ने की संभावना ज्यादा हो जाएगी। इसके ल्लिए आप एनसीईआरटी की books का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूपीएससी के मैक्सिमम questions ncert में covered हैं और एनसीईआरटी के इन्फॉर्मेशन को सबसे ज्यादा authentic माना जाता है। 
  •  बड़े गोल्स के साथ साथ छोटे छोटे गोल्स भी सेट करें – दोस्तो, आपका ultimate गोल तो यूपीएससी एग्जाम को crack करना है मगर इस बड़े गोल को achieve करने के लिए जरूरी है कि आप छोटे छोटे गोल्स बनाइये। उदाहरण के लिए आप अपने लिए हर दिन का गोल सेट कर सकते है कि एक दिन में मुझे इतने chapters पूरे करने हैं। फिर उस गोल को पूरा करने के लिए मेहनत कीजिये। 
  • आप गोल्स को और छोटा कर कर इन्हें घंटे या study सेशन्स में भी बाँट सकते हैं। छोटे छोटे गोल्स बनाने और उन्हें achieve करते रहने से आप अपने अल्टिमेट गोल को पूरा करने की ओर बढ़ते रहते हैं। इसके अलावा जब आप कोई लक्ष्य पूरा करते हैं, चाहे वह छोटा ही क्यों न हो, तो आपका कॉन्फ़िडेंस बढ़ता है और आप धीरे धीरे और बड़े गोल्स बनाने और achieve करने में सक्षम हो जाते हैं। 
  •  परीक्षा के चरणों के अनुसार अपनी तैयारी को बांटें – दोस्तो यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में होती है और तीनों ही चरण एक दूसरे से अलग होते हैं। इसीलिए यह आवश्यक है कि आप परीक्षा की तैयारी को भी उसी अनुसार चरणों में बांटें।जैसे कि prelims और mains के बीच में आपको ज्यादा समय नहीं मिलता है ऐसिलिए mains का syllabus notification आने से पहले पूरा करने की कोशिश करें। नोटिफ़िकेशन के बाद सिर्फ prelims पर फोकस करें। ज्यादा से ज्यादा mock टेस्ट सॉल्व करें। prelims qualify करने के बाद आप सिर्फ mains के mock papers solve करें। परीक्षा के आखिरी दिनों में नए topics पढ़ने से बचिए। 
  •  अपने आप को दुनिया से अलग करने की बजाय खुद को दुनिया से जोड़ें – दोस्तो यूपीएससी की तैयारी में मेहनत करने का यह मतलब नहीं होता है कि आप अपने आप को दुनिया से बिलकुल अलग कर लें और सारा सारा दिन सिर्फ किताबों में हीं डूबे रहें। यूपीएससी की परीक्षा खास कर इंटरव्यू में इस बात का भी टेस्ट किया जाता है कि आप अपने आस पास होने वाली घटनाओं को कितनी अच्छी तरह से समझते हैं। लोगों से मिलें, experts से बातें करें, यूपीएससी aspirants के ग्रुप का हिस्सा बनें। यदि आप किसी मुश्किल परिस्थिति में फंसे हो तो कई बार लोगो से बात करने से आपको समाधान भी मिल जाता है। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताए। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।

देखते रहिए 

Prabhat Exams

नमस्कार

👉Follow us:  Youtube    Twitter     Telegram    Facebook    Instagram     Whatsapp




No comments:

Post a Comment