एक IAS अधिकारी कैसे लेता है- सही निर्णय / Quick Decision

आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि आईएएस परीक्षा में बैठने का निर्णय गलत हो गया, मुझे इस परीक्षा की तैयारी में समय खराब नहीं करना चाहिए था। लेकिन सच्चाई तो यह है कि निर्णय गलत नहीं होते हैं, निर्णयों को सही सिद्ध करने के लिए अपनाई गई प्रक्रिया गलत होती है। दरअसल हम मन में कुछ सोच लें तो वह निर्णय नहीं होता, बल्कि जब हम पूरी सूझ-बूझ के साथ कोई लक्ष्य निर्धारित करते हैं और फिर पूरी dedication से उसे पाने के लिए मेहनत करते हैं, तब निर्णय तय होते हैं। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है – 

एक IPS अधिकारी कैसे लेता है- सही निर्णय।


  • किसी भी व्यक्ति का Decision making skills उसकी personality का ही एक हिस्सा होता है। और personality की ही तरह इसे भी practice और time के साथ निखारा जा सकता है। कई मौकों पर आईएएस अधिकारी खुद को ऐसी नाजुक परिस्थिति में पाता है, जहां त्वरित निर्णय लेना जरूरी होता है। 
  • इसके लिए जरूरी है कि वह विपरीत परिस्थितियों में भी ठंडे दिमाग से स्पष्ट सोच सके और सभी उपलब्‍ध विकल्पों का आलकन कर इनमें से प्रत्येक के परिणामों पर गौर करे। इसके आधार पर एक सुविचारित निर्णय लेकर उस पर अमल करना होता है। आपात स्थितियों में यह सब कम-से-कम समय में कर दिखाना होता है। इसलिए आईएएस अधिकारी की निर्णय लेने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए।
  • यूपीएससी अपने future आईएएस officers की decision मेकिंग स्किल्स को CSAT के माध्यम से परख लेता है। CSAT के paper में 7 – 8 सवाल सीधे तौर पर decision making से जुड़े होते हैं, और examinee को एक आईएएस अधिकारी की तरह ही सोचकर अपना जवाब देना होता है। 
  • निर्णय लेने का कौशल आपके अंदर होना जरूरी है। यदि निर्णय लेने का कौशल आपके पास है, तो आप सही निर्णय पर पहुंच सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न बातों को ध्यान देना होगा। 

1. महत्वपूर्ण factors की पहचान करें –  सबसे पहले आपको निर्णय के लिए महत्वपूर्ण factors की पहचान करना होता है, जिसकी मदद से आप अपने निर्णय को ले सकते है। एक अत्यधिक कुशल decision maker होने के लिए उत्कृष्ट विश्लेषणात्मक कौशल की आवश्यकता होती है। और कोई भी निर्णय लेने से पहले सभी से उचित विचार-विमर्श किया जाना चाहिए। 

2. नैतिक निर्णय लेने का कौशल – नैतिक निर्णय लेने का कौशल आपके पास होना आवश्यक है। जिससे आप कठिन विकल्पों में से किसी एक का चुनाव कर सकते है। इसमें स्वास्थ्य देखभाल, वित्तीय उद्योग, और बहुत सारे केंद्रीय कौशल आते हैं।

3. विकल्पों का सही मूल्यांकन - आपके पास जो भी विकल्प है उनका सही से मूल्यांकन करें क्योंकि उन्हीं में से आपको निर्णय लेना होता है। 

4. टीम निर्णय लेने का कौशल - व्यापार और प्रबंधकीय नौकरियों में टीम निर्णय लेने का कौशल सबसे महत्वपूर्ण है। इसमें आपको अपनी टीम के लिए या टीम के साथ निर्णय लेना होता है। यह एक बड़ी चुनौती है, इसमें टीम के सभी लोग आपसे सहमत हो यह महत्वपूर्ण होता है।

5. जोखिम और अनिश्चितता के साथ निर्णय लेने का कौशल - सबसे कुशल प्रबंधक में यह गुण होना आवश्यक होता है, जिससे वह किसी भी परिस्थिति में निर्णय ले सकता है। इस तरह के निर्णय सर्वोत्तम न्यायसंगत अनुमानों का न्याय करते हैं। सबसे अच्छा अनुमान आपके भविष्य से जुड़े हुए फैसले लेता है। 

अब सवाल उठता है कि decision making स्किल को ओर बेहतर कैसे कर सकते हैं? इसके लिए आप निम्नलिखित टिप्स को आजमा सकते हैं। 

  • जितना हो सके नया सीखने की कोशिश करें, चाहे वो skills हो, या फिर कोई lesson।
  • बोलने से पहले सौ बार सोचें और जिस चीज का महत्व ना हो ऐसी बातें ना बोलें। ऐसे वादे ना करने जिन्हें आप पूरा नहीं कर सकते हों, और जो वादा किया है उसे पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करें। 
  • अपने आप को कुछ ऐसा दिखने की कोशिश ना करें, जो आप नहीं हैं। इससे आपकी personality हल्की नजर आने लगेगी। 
  • Time का पूरा ख्याल रखें और अपने projects को सही समय पर पूरा करने की कोशिश करें। 
  • दोस्तो, जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि there are no bad decisions, only bad implementation। इसलिए यदि अपने implementation वाले पार्ट को बस में कर लिया तो आपका हर decision सही होने लगेगा। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!


You Can Buy Our Books online or call us- 7827007777

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh
👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2
👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz
👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6
👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7
👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9
👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC
👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF
👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH
👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ
👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK
👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP
👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR
👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa

For more information you can call or whatsapp -whats app