IAS बनने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

देश का हर दूसरा युवा आईएएस  बनने की इच्छा रखता है, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। दरअसल, यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में है। अगर इस परीक्षा की तैयारी करते हुए जरा-सी प्लानिंग इधर से उधर हुई तो अभ्यर्थी  का सपना सच नहीं हो पाता। यदि पूरी प्लानिंग  के साथ तैयारी की जाए तो सफलता आपके हाथ जरूर लगेगी। लेकिन सही प्लानिंग के साथ-साथ इस बात का ख्याल भी रखना चाहिए कि तैयारी के दौरान क्या नहीं करना चाहिए। इसीलिए आज के इस वीडियो में हम चर्चा करेंगे, इसी do's and don’ts के बारे में। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है – 

IAS बनने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

सबसे पहले बात कर लेते हैं do's के बारे में, मतलब आपको तैयारी के दौरान क्या करना चाहिए।

  • रोज पढ़ें - तैयारी की शुरुआत से ही सिलेबस पर नजर बनाकर रखें। किताबों के साथ-साथ सिलेबस को भी पूरा करते चलें। दिन में सभी विषयों  के लिए समय निर्धारित करें। उसी हिसाब से टॉपिक्स को कवर करें। प्रति दिन एक घंटे अखबार जरूर पढ़ें। सिविल सर्विस के लिए करंट अफेयर्स की जानकारी बहुत आवश्यक होती है। प्रयास करें कि एक दिन की भी पढ़ाई मिस न हो।
  • रिवीजन जरूरी - परीक्षा के लिए पढ़ाई के साथ - साथ रिवीजन भी जरूरी है। जिन टॉपिक्स को अपने पूरा कर लिया है, दूसरे दिन उनका रिवीजन जरूर करें। नोट्स भी साथ-साथ बनाते रहें।
  • चेकलिस्ट तैयार करें - सिलेबस की चेकलिस्ट तैयार करें। जो भी टॉपिक पूरा कर हो जाए उसे लिस्ट पर मार्क करें। सिलेबस को आप अपनी चेकलिस्ट के अनुसार हल करते रहें। ध्यान रहे कि कोई भी विषय आप से छूट न जाए। 
  • पुराने पेपर का अभ्यास - पिछले वर्ष के पेपर को देखने से आपको समझ आ जाएगा कि किस विषय को ज्यादा समय देना और किस को कम। पेपर पैटर्न को समझने के लिए पिछले दस साल के पेपर को हल करने की कोशिश करें जिससे आपका टाइम मैनेजमेंट  बेहतर हो सके।

अब बात don'ts की। दरअसल सही प्लानिंग तभी कारगर हो सकती है जब loopholes को भी कवर कर लिया जाए। 

अक्सर देखा गया है कि candidates परीक्षा के लिए मेहनत तो बहुत करते हैं लेकिन फिर भी वे सफल नहीं हो पाते हैं। इसका कारण यह है कि वे अपनी गलतियों पर ध्यान नहीं देते हैं। इसीलिए आपको do's के साथ-साथ don'ts को भी उतनी ही इम्पॉर्टेन्स देनी चाहिए। 

  • कई किताबों से पढ़ना – यह बहुत ही आम धारणा है कि यदि आप एक से अधिक source से पढ़ाई करेंगे तो आपकी जानकारी में वृद्धि होगी, कुछ हद तक तो यह बात सच है लेकिन एक से अधिक किताबों से पढ़ना कई बार घातक भी हो सकता है। इससे न सिर्फ आप टाइम waste करते हैं बल्कि confusion के बढ़ने के भी chances होते हैं। इसलिए एक ही विषय पर कई किताबों को पढ़ना सिर्फ समय का अकुशल उपयोग कहा जाएगा।
  • योजनाबद्ध तैयारी का अभाव - UPSC का सिलेबस इतना विस्तृत होता है कि बगैर अच्छी तरह योजना बनाए कोई भी सफल नहीं हो सकता। अगर किसी की योजना सफल नहीं होती है तो आप स्वयं मंथन करें या टीचर्स की सलाह लें कि गलती योजना के किस चरण में हुई है। सफलता के लिए आपको अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजना बनाने की आवश्यकता है। 
  • परीक्षा के सभी तीन चरणों को टारगेट बनाएं- हमेशा ध्यान रखें कि आपको परीक्षा के सभी तीन चरणों को समान ध्यान के साथ तैयार करने की आवश्यकता है। क्योंकि यदि आप किसी भी चरण में लड़खड़ाते हैं तो आप फिर से लुढ़ककर पहले पायदान पर आ जाएंगे। इसलिए प्रारंभिक परीक्षा के साथ-साथ मुख्य परीक्षा  और इंटरव्यू को भी ध्यान में रखकर तैयारी करें।
  • ज्यादा समय तक पढ़ने के लिए कम सोना - इसमें कोई दो राय नहीं है कि सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने के लिए रोजाना कई– कई घंटों तक पढ़ाई करनी होती है। लेकिन शरीर की भी कुछ सीमाएं हैं, जिनके पार जाने पर मस्तिष्क की दक्षता कमजोर हो जाती है। 
  • अगर आप भी यह सोचकर सोना कम कर चुके हैं कि पढ़ाई के लिए नींद का त्याग कर देना चाहिए, तो जान लीजिए कि यह strategy ज्यादा दिन तक नहीं चल पाएगी और जल्द ही आपका शरीर fatigue का शिकार हो जाएगा और आपकी सारी तैयारी waste हो जाएगी। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!

Connect Us: Youtube   Twitter   Telegram     Facebook     Instagram     Whatsapp

You Can Buy Our Books online or call us- 7827007777


👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh

👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2

👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz

👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6

👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7

👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9

👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC

👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF

👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH

👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ

👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK

👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP

👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR

👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa

For more information you can call or whatsapp -7827007777