क्या होती है IPS की पावर?

IPS यानी Indian Police Service, भारत में सबसे सम्मानित नौकरियों में से एक है। भारत का प्रत्येक युवा यह सपना देखता है कि वह अपने देश की IPS officer के रूप में सेवा करे। IPS officer, भारत के राज्यों में शांति और सद्भाव बनाए रखने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। तो अब तक तो आप यह समझ ही गए होंगे कि आज हम किस विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं। जी हाँ, आज हम बात करेंगे एक आईपीएस ऑफिसर की पावर के बारे में। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है - 

क्या होती है IPS की पावर? 

  • IPS का प्राथमिक कर्तव्य यह सुनिश्चित करना है कि उनके अधिकार क्षेत्र में लोग सुरक्षित रहें और जिले में सारे अधिकारी कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम करते रहें। 
  • आईपीएस ऑफिसर को जिले के तमाम पुलिस अधिकारी रिपोर्ट करते हैं, जिनमें नॉन आईपीएस कैडर के सुप्रिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) और डेप्युटी सुप्रिटेंडेंट ऑफ पुलिस भी शामिल होते हैं। 
  • IPS अधिकारी राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, इंटेलिजेंस ब्यूरो, सीबीआई, बीएसएफ, इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस और सीआरपीएफ जैसे केंद्रीय पुलिस संगठनों को निर्देश देता है। उदाहरण के लिए, हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल भी एक IPS अधिकारी थे और अब वह रक्षा मामलों में प्रधानमंत्री के सलाहकार हैं। IPS अधिकारी सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो), सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल), एनएसजी (राष्ट्रीय सुरक्षा रक्षक), आईबी (खुफिया ब्यूरो), बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) और भारत-तिब्बती सीमा पुलिस के कमांडर की भूमिका निभाते हैं।
  • IPS अधिकारी अपने जिले में शांति बनाए रखने एवं लॉ एंड आर्डर के सभी फ़ैसलों का अनिवार्य हिस्सा हैं, जो शहर के अंदर किए गए शांति कार्यों में शामिल हैं।
  • IPS अधिकारियों को अक्सर वीआईपी (VIP) सुरक्षा की ज़िम्मेदारी दी जाती है। विशेष रूप से IPS मुख्यमंत्रियों और प्रधानमंत्री के संरक्षण के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। 
  • IPS अधिकारी की एक जिम्मेदारी यह भी है कि आपदा प्रबंध को सुनिश्चित करें, जैसे कि आपदा के कारणों की पहचान करना और लोगों की सुरक्षा करने के लिए संकट की स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना। उदाहरण के लिए, दंगों या आपदा के मामले में, IPS अधिकारी लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों या एनडीआरएफ (NDRF) की तत्काल बैठक कर सकता है।
  • IPS अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करना होता है कि उनको आवंटित जिले या राज्य में नियमों का पालन किया जाए। उदाहरण के लिए, कोई नया पर्यावरण कानून या फिर कोई स्वास्थ्य या यातायात दिशा निर्देश। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होता है कि सभी कानून लोगों को स्पष्ट रूप से समझ आएं और स्थानीय पुलिस भी ये सुनिश्चित करे कि सभी कानूनों का पालन किया जा रहा है।
  • IPS अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करना पड़ता है कि उनके आवंटित क्षेत्र में सार्वजनिक संपत्ति या लोगों को कोई भौतिक या आर्थिक नुकसान न हो। ऐसा करने के लिए IPS अधिकारियों को स्थानीय पुलिस सेवाओं के साथ सहयोग करना पड़ता है ताकि इस तरह की दुर्घटनाओं को रोका जा सके। 
  • IPS अधिकारी राज्य और संघ-शासित प्रदेशों के पुलिस बल का नेतृत्व करते हैं। विशेष उद्देश्य के लिए क्षेत्र में सेना की तैनाती की स्थिति में उन्हें कुछ समय के लिए भारतीय सेना के साथ भी काम करना पड़ता है। 
  • भारतीय पुलिस सेवा विभाग एक ऐसी जगह है जहां आप वास्तव में सभी स्तरों पर समाज में एक अच्छा बदलाव ला सकते हैं। हालांकि भारत में,  पुलिस के लिए काम करने की स्थिति आदर्श से काफी दूर है,  इतना ही नहीं, IPS को कानूनी व्यवस्था के ढांचे के भीतर रहकर ही काम करना होता है, जो कि काफी प्रतिबंधात्मक होता है।
अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 
Prabhat Exams
नमस्कार!

You Can Buy Our Books online or call us- 7827007777

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh
👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2
👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz
👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6
👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7
👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9
👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC
👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF
👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH
👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ
👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK
👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP
👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR
👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa

For more information you can call or whatsapp -whats app