Wednesday, March 9, 2022

how to crack ias in first attempt || How to crack ias || How to prepare IAS || UPSC 2022

पहली बार में UPSC निकाल दोगे

वैसे तो यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा crack कर लेना ही बहुत बड़ी बात होती है लेकिन यदि कोई पहले प्रयास में ही सफल हो जाए तो इस सफलता का महत्व कई गुना बढ़ जाता है। कई बार ऐसा भी होता है जब उम्मीदवार के पास समय की कमी होती है और पहले प्रयास में ही इस परीक्षा को पास करना उसके लिए अनिवार्य हो जाता है। अगर आप भी ऐसे ही स्टूडेंट हैं जिनके पास समय की कमी है या जो पहली बार में ही इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो आज का हमारा यह वीडियो जरूर देखिए। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहाँ आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियाँ, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है–

पहली बार में UPSC निकाल दोगे।


यूपीएससी क्लियर करने और पहले ही प्रयास में क्लियर करने में सबसे बड़ा फर्क कैंडिडेट की स्ट्रेटजी का होता है। ऐसा नहीं है कि जो लोग पहली बार में इस परीक्षा में सफल नहीं होते वे स्ट्रेटजी नहीं बनाते लेकिन जो लोग पहली बार में यूपीएससी क्लियर करते हैं उनकी स्ट्रेटजी थोड़ी-सी अलग होती है। 

सबसे पहले यूपीएससी के सिलेबस को अच्छी तरह से समझें और किताब में उसे चिन्हित करें। तैयारी शुरू करने से पहले previous year questions को गहराई से पढ़ें और यह नोट करें कि किन विषयों से किस तरह के और किस गहराई के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके साथ ही यह भी नोट करें कि कौन-से विषय अधिक महत्वपूर्ण नहीं हैं । 

यदि आपके पास समय की कमी हो तो इन्हें साइड कर दें और बाकी सिलेबस पूरा करने के बाद इन्हें पढ़ें, हालाँकि आपको कोशिश यही करनी चाहिए कि एक बार इन topics या subjects को देख जरूर लें। लेकिन यदि आपके पास समय की कमी नहीं है तो पूरा सिलेबस कवर करें। 

अपने लिए एक compatible timetable तैयार करें। सबसे पहले अपनी दिनभर की activities को कागज पर लिख लें और उनमें से unproductive कामों को निकाल दें। उदाहरण के लिए- जब हम नेट सर्फ करना शुरू करते हैं तो कई बार समय का पता ही नहीं चलता और हमारा काफी वक़्त बरबाद हो चुका जाता है। तो कोशिश कीजिए कि नेट surfing टाइम जितना संभव हो उतना कम रखें और सोशल मीडिया से पूरी तरह दूरी बना लें। अपनी स्ट्रेंथ और वीकनेस के अनुसार पढ़ाई शुरू करें, जो विषय कमजोर हों उन्हें ज्यादा टाइम दें। जरूरत के अनुसार शेड्यूल तय करें।

यूपीएससी के सिलेबस को छोटे-छोटे पार्ट्स में divide कर एक-एक पार्ट पर फोकस करें । अपने लिए छोटे-छोटे टारगेट्स सेट करें, ये बड़े गोल को achieve करने में बहुत सहायक होंगे। इसमें कोई शक नहीं है कि यूपीएससी का सिलेबस बहुत बड़ा है लेकिन यदि आप divide and conquer की strategy से काम लें तो इसे आसानी से पूरा कर सकते हैं। 

पढ़ते तो सब हैं लेकिन जो पढ़ा है उसे कितने अच्छे से लिख पा रहे हैं, यह आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है आंसर राइटिंग प्रैक्टिस। पढ़ाई करने के बाद जमकर आंसर्स लिखें और खूब मॉक टेस्ट दें। हालाँकि ऐसा प्रिलिम्स की तैयारी हो जाने के बाद ही करें। वरना जब तक फैक्ट्स याद नहीं होंगे तब तक मेन्स के आंसर्स में लिखेंगे क्या और उन्हें चेक किससे कराएँगे। इसलिए प्रिलिम्स की तैयारी के बाद मेन्स के क्वेश्चंस के आंसर लिखें।

पिछले साल के पेपर देखें, मॉक टेस्ट दें और उत्तर लिखकर देखें कि कहीं कोई कमी तो नहीं है। अगर कोई कमी नजर आए तो उसे समय रहते दूर करें। 

अगला जरूरी स्टेप है करेंट अफेयर्स की तैयारी करना, जिससे अधिकतर सवाल पूछे जाते हैं। इसके लिए हर दिन newspaper पढ़ें, और नोट्स तैयार करें। हालाँकि newspaper पढ़ना भी आपकी स्ट्रेटजी का ही एक हिस्सा है लेकिन इसे कैसे पढ़ना चाहिए आपको यह भी पता होना चाहिए। अखबार में दी गई पॉलिटिकल न्यूज़ को बिलकुल इग्नोर कर दीजिए लेकिन सरकार की योजनाओं, घोषणाओं और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बैठकों और सम्मेलनों की खबरों को ध्यान से पढ़िए और उनसे नोट्स तैयार कीजिए। 

Exam से पहले यह नोट्स आपके रिवीजन में बहुत काम आएंगे। पूरी तैयारी के दौरान पेपर पढ़ना कभी बंद न करें क्योंकि जब आप अपने आसपास घट रही घटनाओं के प्रति अवेयर होते हैं तो आपके आंसर्स में वैल्यू एडिशन हो जाता है।

याद रखें कि एक-डेढ़ साल की तैयारी में यह परीक्षा पास की जा सकती है। पहले प्रयास की बात बाकी प्रयासों में नहीं आती इसलिए जमकर मेहनत करें और पहले प्रयास को आखिरी मानकर आगे बढ़ें। अपने दिमाग में यह बैठा लें कि जो करना है इसी प्रयास में करना है।

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार !

Follow Us :   Youtube    Twitter     Telegram    Facebook    Instagram      Whatsapp




No comments:

Post a Comment