Wednesday, March 9, 2022

Complete booklist for UPSC in hindi medium 2022 | UPSC hindi medium book list | UPSC 2022 | Prabhat exam

UPSC complete booklist

दोस्तो, आज के वीडियो में हम यूपीएससी की तैयारी के लिए कुछ ऐसी बुक्स के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें पढ़ने की सलाह आईएएस toppers और teachers देते हैं। आईएएस की परीक्षा में आप कौन-सी किताबें पढ़ते हैं, इसका बहुत महत्व होता है क्योंकि बाज़ार में किताबें तो कई सारी हैं लेकिन उनमें से आपके लिए कौन-सी किताबें सही रहेंगी, यह समझना भी आवश्यक है। तो आइए शुरू करते हैं। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है – 

Upsc complete booklist.




सबसे पहले तो आपको शुरुआत एनसीईआरटी की किताबों से करनी चाहिए। एनसीईआरटी की किताबें ना सिर्फ आपका base बनाने में मददगार होंगी, बल्कि इससे topics पर आपके विचारों को और स्पष्टता भी मिलेगी। एनसीईआरटी की किताबों की एक विशेषता और भी है कि इसका प्रकाशन सरकार द्वारा किया जाता है और इसके सभी content government द्वारा approved होते हैं। अतः किन्हीं मूडों पर यदि कोई मतभेद उभरता है तो यूपीएससी एनसीईआरटी के तथ्यों और आंकड़ों को ही सही मानती है। अब अगला सवाल यह है कि एनसीईआरटी की कौन-सी किताबें पढ़नी चाहिए। इतिहास, राजनीति, भूगोल, विज्ञान, अर्थशास्त्र, इन सभी विषयों के लिए कक्षा 9 से 12 तक की एनसीईआरटी की किताबें आपको सबसे पहले पढ़नी चाहिए। किसी भी और रिफ्रेन्स बुक को तभी पढ़ना शुरू करें जब आपने एनसीईआरटी की किताब को कम-से-कम एक बार पढ़ लिया हो। 

आइये, अब जानते हैं कि अलग-अलग विषयों के लिए कौन-कौन-सी किताबें पढ़नी चाहिए। 

इतिहास और भारतीय संस्कृति आधुनिक भारत एवं विश्व का इतिहास,बिपन चंद्र द्वारा भारत का राष्ट्रीय आंदोलन

1. समकलीन विश्व का इतिहास 1890-2008 अर्जुन देव द्वारा

मध्यकालीन भारत 1. मध्यकालीन भारत—राजनीति, समाज और संस्कृति सतीश चंद्र द्वारा

प्राचीन भारत 1. राम शरण शर्मा द्वारा प्राथमिक भारत का परिचय

भारतीय संस्कृति 1.‘Facets of Indian Culture’ by Spectrum

2. Art and Culture by Nitin Singhania

3. CCRT website

भारतीय और विश्व भूगोल भौतिक, सामाजिक, भारत और विश्व का आर्थिक भूगोल Physical Geographyशारीरिक और मानव भूगोल (गोह चेंग रॉन्ग के द्वारा) और  ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस

Indian Geography भूगोल के लिए कक्षा 11वीं और 12वीं की एनसीईआरटी की किताबों को अच्छी तरह पढ़ना चाहिए। आर्थिक और सामाजिक विकास, सतत विकास, गरीबी, समावेश, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र की पहल आदि। कक्षा 11वीं और 12वीं की एनसीईआरटी की किताबें और रमेश सिंह की भारतीय अर्थव्यवस्था।

भारतीय राजनीति और शासन संविधान, राजनीतिक प्रणाली, पंचायती राज, सार्वजनिक नीति, अधिकार मुद्दे आदि। भारतीय राजव्यवस्था (M.Laxmikanth) और भारत के संविधान का परिचय (D.D. बसु)

Current Affairs Daily, Monthly & Weekly Current Affairs

1. The Hindu

2. PIB, जो कि भारत सरकार की official डाटा और न्यूज़ सोर्स है। 

3. Manorma Yearbook (available in Hindi)

Science & Tech Science & Tech

1. Notes by Shankar IAS

2. Daily Newspapers

3. ISRO website

Environment & Ecology Environment & Ecology1. समाचार-पत्रों में प्रकाशित relevant खबरेंकक्षा 12 NCERT जीवविज्ञान - अंतिम चार अध्याय (अध्याय 13 से 16) शंकर IAS पर्यावरण पुस्तिका

 दोस्तो, इसके अतिरिक्त मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए आप इग्नू के नोट्स भी पढ़ सकते हैं। 

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में mock टेस्ट का बहुत महत्व होता है। ऐसे छात्र जो किसी कोचिंग संस्थान में नहीं जा पाते हैं, वे चाहें तो घर पर बैठकर खुद से ही mock टेस्ट ले सकते हैं। इसके लिए आप प्रभात प्रकाशन की मोक test सीरीज़ पर उपलब्ध कई किताबों में से चयन कर सकते हैं। आशा करते हैं कि किताबों को  लेकर आपके मन में जो दुविधा थी, वह दूर हो गई होगी। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ। 

देखते रहिए

Prabhat Exams

नमस्कार

Follow Us :   Youtube    Twitter     Telegram    Facebook    Instagram      Whatsapp


No comments:

Post a Comment