Tuesday, March 8, 2022

IAS की तैयारी किस उम्र में करना सबसे अच्छा है? || Minimum age for USPC Exam || UPSC Exam 2022

 IAS की तैयारी किस उम्र में करना सबसे अच्छा है?

आईएएस बनने का सपना तो बहुत सारे लोग बचपन से ही देखते हैं लेकिन उनके मन में अक्सर यह दुविधा रहती है कि आखिर आईएएस की तैयारी शुरू कब से करें। आम मान्यता तो यह है कि graduation में admission लेने के साथ ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए लेकिन यह भी सच है कि आईएएस के लिए तैयारी शुरू करने के लिए कोई विशेष उम्र निर्धारित नहीं होती है। तो क्या है आईएएस की तैयारी शुरू करने की सही आयु, आइए जानते हैं आज के वीडियो में। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरूआत करते हैं आज के video की, जो है – IAS की तैयारी किस उम्र में करना सबसे अच्छा है?


  • ज्यादातर आईएएस उम्मीदवार 21 या 22 साल की आयु में स्नातक होने के बाद इस परीक्षा की तैयारी शुरू करते हैं। लेकिन, इनमें से कई उम्मीदवार ऐसे भी हैं जो बाद में नागरिक सेवा में शामिल होने के लिए प्रयास करते हैं और 26 या 28 साल की उम्र में तैयारी शुरू करना चाहते हैं। और हम सभी ने ऐसे उम्मीदवारों को देखा है जिन्होंने 31 वर्ष की उम्र में परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त की।
  • उच्च माध्यमिक पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए 18 साल की उम्र आदर्श मानी जाती है। उच्च माध्यमिक पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद छात्र स्नातक की पढ़ाई के लिए कॉलेज में दाखिला लेते हैं। ऐसे में स्नातक की पढ़ाई कर रहे छात्रों को एक सुनहरा अवसर मिलता है कि वह IAS परीक्षा को ध्यान में रखकर स्नातकीय-विषयों का चयन कर सकें और इसका लाभ उन्हें IAS मुख्य परीक्षा के वैकल्पिक विषय का चयन करते समय भी मिलेगा। IAS परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों के आंकड़ों का अगर विश्लेषण किया जाए तो पता चलेगा कि IAS परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की एक भारी जमात IAS परीक्षा की तैयारी 18 साल की उम्र से ही शुरू कर चुकी थी। तीन या चार वर्षों में स्नातक की पढ़ाई  पूरी करने के बाद, 21 या 22 वर्ष की उम्र में IAS उम्मीदवार UPSC IAS परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। एक बड़ी संभावना यह भी है कि एक IAS उम्मीदवार 21 या 22 साल में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद IAS परीक्षा में अपने पहले प्रयास में सफलता प्राप्त कर लें, पर यह इस बात पर निर्भर करेगा कि स्नातक की पढ़ाई के दौरान IAS परीक्षा के पाठ्यक्रम को उसने कितने गंभीर तरीक़े से कवर करने की कोशिश की है।
  • कई छात्र 21 या 22 वर्ष की आयु में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद IAS परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लेते हैं। IAS परीक्षा में शामिल होने के लिए एक छात्र के पास कम-से-कम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात छात्रों के पास काफी समय होता है जो वे पूरा IAS परीक्षा की तैयारी में समर्पित कर सकते हैं। IAS टॉपर्स में कई ऐसे टॉपर्स मिलेंगे जिन्होंने 21 या 22 वर्ष की आयु में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद IAS परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लिया था। कई छात्र ऐसे भी हैं जो स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के साथ-साथ IAS परीक्षा की तैयारी पर अपना ध्यान केन्द्रित करते हैं।
  • यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करने का मतलब केवल मानक पुस्तकों को पढ़ना नहीं है। आईएएस परीक्षा में व्यक्ति के व्यक्तित्व में एक सतत विकास की आवश्यकता होती है। समाज, देश और दुनिया में होने वाली चीजों और हमारे इतिहास, संस्कृति, सरकारी व्यवस्था आदि के बारे में जागरूक होने से किसी भी उम्र में तैयारी शुरू हो सकती है। एक सिविल सेवक के रूप में समाज और देश की सेवा करने के अपने उद्देश्य को प्राप्त करने का एकमात्र उपाय है परीक्षा की तैयारी गंभीरता से करें।

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार !

Follow Us :   Youtube    Twitter     Telegram    Facebook    Instagram      Whatsapp


No comments:

Post a Comment