Tuesday, January 5, 2021

today current affairs in hindi

5 January 2021 Today Current Affairs in Hindi


Download PDF:- Click Here 

1) भारत के औषधि महानियंत्रक ने कोविड-19 के दो टीकों को आपात स्थिति में सीमित उपयोग की अनुमति दी | 

भारत के केन्द्रीय औषध मानक नियंत्रक-डीसीजीआई ने कोविड-19 के दो टीकों के आपात स्थिति में सीमित उपयोग की मंजूरी दे दी है-सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इण्डिया के कोविशील्ड और भारत बायोटैक के कोवाक्सिन।

today current affairs in hindi

कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनिका के साथ भारत में पुणे की प्रयोगशाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इण्डिया में विकसित किया गया है। सीरम संस्‍थान की वैक्‍सीन की प्रभावकारिता ट्रायल्स के दौरान 70 दशमलव चार दो प्रतिशत पाई गई।

यह वैक्‍सीन वैरो सेल प्‍लेटफार्म पर विकसित किया गया है, जिसका देश और विश्‍वभर में सुरक्षा और प्रभावकारिता का सुस्‍थापित रिकॉर्ड है। को-वैक्‍सीन का चरण-तीन का परीक्षण भारत में किया जा चुका है। अब तक उपलब्‍ध आंकड़ों के अनुसार इस वैक्‍सीन का सुरक्षित पाया गया है।

भारतीय सीरम संस्‍थान और भारत बायोटेक द्वारा तैयार किये गये टीकों की दो खुराकें दी जायेंगी और इन दोनों टीकों को दो से चार डिग्री सेल्सियस तापमान में रखना होगा।

2) कोच्चि–मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह पाइपलाइन ‘एक राष्ट्र, एक गैस ग्रिड’ के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

today current affairs

कुल 450 किलोमीटर लंबी इस पाइपलाइन का निर्माण गेल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा किया गया है। यह  कोच्चि (केरल) स्थित एलएनजी के पुनर्गैसीकरण टर्मिनल से मंगलुरु तक प्राकृतिक गैस ले जाएगी। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 3000 करोड़ रूपये  थी।

 इस पाइपलाइन की सहायता से आम लोगों के घरों में पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) और परिवहन क्षेत्र को सीएनजी के रूप में पर्यावरण के अनुकूल और सस्ती ईंधन की आपूर्ति होगी।

3) नेशनल गैस ग्रिड

भारत सरकार 2022 तक भारत की ऊर्जा टोकरी में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी 6-7% से 15% तक बढ़ाकर गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने का लक्ष्य निर्धारित कर रही है। इसी लक्ष्य को पूरा करने हेतु नेशनल गैस ग्रिड की अवधारणा रखी गई है। नेशनल गैस ग्रिड घरों में गैस कनेक्शन प्रदान करने के साथ-साथ गैस का उपयोग करने वाले ऑटोमोबाइल के लिए बेहतर बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा। राष्ट्रीय गैस ग्रिड उर्वरक क्षेत्र के नवीकरण में भी मदद करेगा और पावर और ऑटोमोटिव क्षेत्र को भी बढ़ावा देगा। भारत ने अबतक गैस नेटवर्क पर 16,000 किमी से अधिक का निर्माण किया है।

4) बूटा सिंह का निधन

देश की पूर्व गृह मंत्री 87 वर्षीय और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बूटा सिंह का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। सन 1984 से बूटा सिंह राजस्थान की जालोर सीट से चुनाव लड़ते आ रहे थे। वे पूर्व में बिहार के राज्यपाल के पद पर भी रह चुके है।

5) AIIMS RAJKOT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुजरात के राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स AIIMS) की आधारशिला रखी। इस परियोजना के लिए 201 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। इस एम्स का निर्माण 1195 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। यह एम्स 2022 तक बनकर तैयार हो जायेगा। इसमें 750 बेड होंगे जहा 125 एमबीबीएस सीटें और 60 नर्सिंग सीटें होंगी।

Question of the Day ?

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति कौन बने हैं ?

A झोंग शानशान

B जैक मा

C मुकेश अंबानी

D एलोन मस्क

Question of Yesterday ?

केंद्र सरकार ने किसे अगले छः महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया है ?

A नागालैंड

B मिजोरम

C कश्मीर

D ओडिशा

answer

A नागालैंड

Watch More Related Videos of our current affairs 


Follow Us ON

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com 

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...