Tuesday, January 12, 2021

12 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

 12 January 2020 Today Current Affairs in Hindi  


Download PDF:- Click Here

1) विश्व हिंदी दिवस

 यह दिन विदेशों में हिन्‍दी भाषा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। 10 जनवरी 2006 में आज ही के दिन विश्‍व भर में हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार के लिए पहला विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन नागपुर में आयोजित किया गया था। तब से हर साल 10 जनवरी को इसका आयोजन किया जाता है। विदेश मंत्रालय और विदेशों में भारतीय दूतावास भी इसका आयोजन करते हैं।

2) राष्ट्रीय युवा महोत्सव

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय इस महीने की 12 तारीख से देश में एक सप्‍ताह के राष्‍ट्रीय युवा महोत्‍सव का आयोजन कर रहा है। युवाओं के आदर्श स्‍वामी विवेकानंद की जयंती पर हर वर्ष इस महोत्‍सव का आयोजन किया जाता है।

इस वर्ष आभासी तौर पर इस महोत्‍सव का आयोजन किया जा रहा है और प्रत्‍येक राज्‍य के प्रतिभाशाली युवा इसमें अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। राष्‍ट्रीय युवा महोत्‍सव के महत्‍वपूर्ण घटक हैं-प्रतियोगितायें जिसमें प्रतिस्‍पर्धात्‍मक और गैर-प्रतिस्‍पर्धात्‍मक सांस्‍कृतिक स्‍पर्धाएं, मार्शल आर्ट्स, प्रदर्शनियां, बौद्धिक विचार-विमर्श, युवा कलाकार शिविर, और साहसिक कार्यक्रम शामिल होते हैं। इस महोत्‍सव के दौरान राष्‍ट्रीय युवा पुरस्‍कार भी प्रदान किए जाते हैं।

3) भारत में शुरू हुआ सहजन-मोरिंगा पाउडर का निर्यात

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ती मांग को देखते हुए भारत ने सहजन-मोरिंगा पाउडर का निर्यात शुरू कर दिया है। इस महीने की 29 तारीख को दो टन जैविक सहजन पाउडर अमेरिका को वायु मार्ग के जरिये भेजा गया। कृषि और प्रसंस्करित खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण-एपीडा ने इस संबंध में निजी कंपनियों को आवश्यक बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराया है। सहजन सदियों से औषधीय गुणों और स्वास्थ्यवर्धक होने के कारण कई रूपों में इस्तेमाल किया जाता है।

4) कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव कोलकाता में आयोजित किया जाने वाला एक वार्षिक फिल्म कार्यक्रम है। इसकी शुरुआत 1955 में हुई थी। यह भारत का तीसरा सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव है।

हाल ही में 26वें कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (KIFF) का उद्घाटन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा किया गया। इस महोत्सव में विभिन्न फिल्मकारों की फिल्में और लघु फिल्में प्रदर्शित की जायेंगी।

इस के उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने भाग लिया। इस 7-दिवसीय समारोह में फिल्म निर्माता सत्यजीत रे और बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी सम्मानित किया जायेगा। दिग्गज फिल्मकार सत्यजीत रे की फिल्म ‘अपुर संसार’ महोत्सव की उद्घाटन फिल्म होगी। सौमित्र चटर्जी की कुछ अन्य फिल्में हैं- व्हील चेयर, देखा, आकाश कुसुम, गणदेवता, मयूराक्षी और बोहोमान।

इस महोत्सव में 45 देशों की 131 फिल्में दिखाई जाएंगी।  ये फिल्में 13 जनवरी 2021 तक प्रदर्शित की जाएंगी।

5)  इंडोनेशिया हवाई विमान दुर्घटना

इंडोनेशिया में शनिवार को क्रैश हुए श्रीविजया एयर की फ्लाइट के मलबे का पता लगा लिया गया है।

शनिवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए इस विमान का मलबा जावा सागर में 23 मीटर की गहराई में मिला है जिसमें 62 यात्री सवार थे। अभी तक विमान हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है और न ही उसमें सवार किसी के जिंदा होने के संकेत मिले हैं। इस प्लेन में 12 क्रू मेंबर्स के अलावा 50 यात्री सवार थे। यह विमान इंडोनेशिया के लाकी द्वीप के पास क्रैश हुआ था।

Question of the day

हाल ही में किस मशहूर फैशन डिजाइनर का तमिलनाडु के कोयंबटूर में निधन हो गया?

a. मनीष मल्होत्रा

b. सत्य पॉल

c. रोहित बाल

d. मनीष अरोड़ा

Question of the yesterday

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-2021 में जीडीपी की विकास दर निम्न में से कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?


a. 7.7 प्रतिशत

b. 3.7 प्रतिशत

c. 5.2 प्रतिशत

d. 6.7 प्रतिशत

 answer 

a. 7.7 प्रतिशत


Our more courses :- 🟡 RRB NTPC :- https://ytube.io/3CkM 🟡 JPSC :- https://ytube.io/3CkS 🟡 UPSC/ IAS :- https://ytube.io/3CkR 🟡 Current affairs :- https://ytube.io/3CkM 🟡 SBI Cleark :- https://ytube.io/3CkP 🟡 SSC CGL 2020 :- https://ytube.io/3CkQ

Follow Us ON

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...