Wednesday, January 13, 2021

13 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

  13 January 2020 Today Current Affairs in Hindi  



Download PDF:- Click Here

1) वर्ष, 2022 में UNSC की आतंकवाद विरोधी समिति की अध्यक्षता करेगा भारत

संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर दुखद 9/11 हमले के बाद सितंबर, 2001 में UNSC की आतंकवाद विरोधी समिति का गठन किया गया था.

भारत अपने इस तीन साल के कार्यकाल के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के तीन मुख्य सहायक निकायों की अध्यक्षता करने वाला है |

 इन निकायों में शामिल हैं - आतंकवाद विरोधी समिति, तालिबान प्रतिबंध समिति और लीबिया प्रतिबंध समिति |

भारत ने पिछली बार वर्ष, 2011-12 में इस समिति की अध्यक्षता की थी |

2) UNSC में शुरू हुआ भारत का कार्यकाल

भारत ने 01 जनवरी, 2021 को UNSC के एक गैर-स्थायी सदस्य के तौर पर अपना आठवां कार्यकाल शुरू किया. संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों से 184 मतों का समर्थन प्राप्त करने के बाद भारत को 17 जून, 2020 को UNSC में दो-वर्ष के कार्यकाल के लिए चुना गया. संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय विधानसभा में कुल 192 वैध मतों का मतदान हुआ.

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वर्ष, 1950-1951, 1967-1968, 1972-1973, 1977-1978, 1984-1985, 1991-1992 और 2011-2012 में एक गैर-स्थायी सदस्य के रूप में पहले सात कार्यकाल पूरे किये हैं. भारत का अंतिम कार्यकाल इससे ठीक एक दशक पहले था.

3)  भारतीय नौसेना का सी विजिल हुआ शुरू

भारतीय नौसेना का कल से दो दिन का तट रक्षक अभ्‍यास सी विजिल-21 शुरू हो गया है।  इससे पहले जनवरी 2019 में पहली बार ऐसा अभ्‍यास आयोजित किया गया था। इस अभ्‍यास में समुद्री तट के सात हजार 516 किलोमीटर क्षेत्र को कवर किया जाएगा। अभ्यास में देश के विशेष आर्थिक क्षेत्र भी शामिल होंगे। इसमें अन्य समुद्री हितधारकों के साथ वह सभी 13 तटवर्ती राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की भी  भागीदारी होगी।

अभ्‍यास में मछुआरों और तटवर्ती क्षेत्रों के समुदायों को भी शामिल किया जाएगा। मुंबई में समुद्र के रास्‍ते 26/11 को किए गये आतंकवादी हमले के बाद समूची तटीय सुरक्षा को पुनर्गठित किया गया है।

4) भारतीय सेना ने पकड़े गए चीनी सैनिक को किया रिहा

भारतीय सेना ने इस महीने की आठ तारीख को पकडे गये चीनी सेना के एक सिपाही को वापस भेज दिया है। सेना के सूत्रों ने बताया कि उसे आज सुबह चुशूल-मोल्‍डो के स्‍थान पर चीन को सौंपा गया।

चीनी सेना का यह सिपाही लद्दाख में पेंगोंग झील के दक्षिणी हिस्‍से में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में पकडा गया था। नियंत्रण रेखा को पार करने के कारण उसे वहां तैनात भारतीय जवानों ने हिरासत में ले लिया था।

5)  अरुणाचल प्रदेश में हुई वैनेडियम के भंडार की खोज

वैनेडियम एक उप-उत्पाद है जो वनेफेरस मैग्नेटाइट अयस्कों के प्रसंस्करण से प्राप्त होता है। अपने शुद्ध रूप में वैनेडियम नरम और भूरे रंग का होता है।

 

वैनेडियम मिश्र धातु चरम वातावरण में टिकाऊ होती हैं। यह जंग रोधी होती है। इसका उपयोग इस्पात की तन्य शक्ति में सुधार करते हैं और सुरंगों, इमारतों और पुलों के लिए उपयोग किए जाने वाले इस्पात सलाखों को सुदृढ़ करने के लिए जाता है हैं। इसकी परमाणु संख्या 23 है।

Question of the Day

प्रवासी भारतीय दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

 

a. 10 मार्च

b. 12 अप्रैल

c. 5 जून

d. 9 जनवरी

Question of the yesterday

हाल ही में किस मशहूर फैशन डिजाइनर का तमिलनाडु के कोयंबटूर में निधन हो गया?

 

a. मनीष मल्होत्रा

b. सत्य पॉल

c. रोहित बाल

d. मनीष अरोड़ा

answer

b. सत्य पॉल

Follow Us ON

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com


No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...