Monday, January 11, 2021

10 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

 To know today's current affairs Click here to watch the video 👇👇👇


Download PDF:- Click Here 

1) टेस्ला कंपनी के मालिक एलोन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

ब्लूमबर्ग की तरफ से जारी की जाने वाली अरबपतियों की सूची में एलन मस्क सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उन्होंने अमेजन के जेफ बेजॉस को पीछे छोड़ दिया है. एलन मस्क की नेटवर्थ 188 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक हो गई, जो कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस की नेटवर्थ 187 बिलियन यूएस डॉलर से एक बिलियन डॉलर ज्यादा है. ऐसा टेस्ला के शेयर प्राइस में लगातार आई तेज़ी के चलते हुआ. इस सूची में 500 अरबपति शामिल हैं. बता दें कि बेजॉस 2017 से दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे | 

2) राष्ट्रीय प्रवासी दिवस

प्रवासी भारतीय दिवस प्रतिवर्ष 09 जनवरी को मनाया जाता है. प्रवासी भारतीय दिवस मनाने का उद्देश्य उन प्रवासी भारतीयों को मान्यता देना है जिन्होंने भारत के विकास में योगदान दिया है. प्रवासी भारतीय दिवस पहली बार साल 2003 में मनाया गया था. प्रवासी भारतीय दिवस 09 जनवरी को मनाया जाता है क्योंकि महात्मा गांधी 09 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे. महात्मा गांधी को सबसे महान प्रवासी माना जाता है जिन्होंने न केवल भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया बल्कि भारतीयों के जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया |

3) अमेरिकी संसद ने जो बाइडेन की जीत पर लगाई मुहर

अमेरिकी कांग्रेस ने संयुक्त राज्य अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर जो बिडेन की विजय की पुष्टि की है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थन में प्रदर्शनकारियों द्वारा अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग की सुरक्षा भंग करने के बाद अमेरिकी संसद के नेताओं ने 06 जनवरी, 2021 की रात को इलेक्टोरल कॉलेज द्वारा डाले गये मतो की गणना फिर से शुरू की |

इन वोटों में से 306 वोट जो बिडेन के पक्ष में और 232 वोट राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पक्ष में पड़े थे. जो बिडेन ने इलेक्टोरल वोटों के आवश्यक बहुमत 270 के स्तर को आसानी से हासिल कर लिया. जो बाइडेन 20 जनवरी 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर अपना कार्यभार संभालेंगे.  

4) ट्रंप करेंगे सत्ता का शांतिपूर्ण हस्‍तांतरण

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने वाशिंगटन में कैपिटल भवन में अपने समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के बाद सत्‍ता के व्‍यवस्थित हस्‍तांतरण के लिए प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है।

06 जनवरी, 2021 को, राष्ट्रपति ट्रम्प का समर्थन करने वाले प्रदर्शनकारियों के एक दल ने यूएस कैपिटल बिल्डिंग के सामने रैली की और यहां तक ​​कि हिंसा और विनाश के माध्यम से इसमें प्रवेश  करने की कोशिश की. ट्रंप के समर्थकों के उत्‍पात की दुनियाभर के नेताओं ने निंदा की थी।

डेमोक्रेटिक पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं ने ट्रंप को उनका कार्यकाल पूरा होने से पहले ही राष्‍ट्रपति पद से हटाने की मांग की है। ट्रंप बीस जनवरी को अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

5) जापान कोविड राहत प्रयासों के लिए भारत को 2,113 करोड़ रुपये की सहायता देगा

जापान की सरकार ने हाल ही में कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए भारत को 2,113 करोड़ रुपये की ऋण सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। यह सहायता एक प्रकार का आधिकारिक विकास सहायता ऋण है, इसका उपयोग कोविड-19 के कारण प्रभावित  गरीबों और कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता प्रदान करने में भारत के प्रयासों का समर्थन करने के लिए किया जायेगा।

भारत और जापान का 1958 से द्विपक्षीय विकास सहयोग का एक लंबा इतिहास रहा है। पिछले कुछ वर्षों में, भारत और जापान के बीच आर्थिक सहयोग रणनीतिक साझेदारी में काफी वृद्धि हुई है।

Question of the Day ?

 

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-2021 में जीडीपी की विकास दर निम्न में से कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?

a. 7.7 प्रतिशत

b. 3.7 प्रतिशत

c. 5.2 प्रतिशत

d. 6.7 प्रतिशत

Question of Yesterday-

 

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच ब्रिटेन के बाद अब किस देश ने दोबारा सख्त लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है?

a. चीन

b. पाकिस्तान

c. जर्मनी

d. नेपाल

answer

c. जर्मनी

Follow Us ON

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com 


No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...