Friday, January 15, 2021

15 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

 15 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

1) देश में टीकाकरण की तैयारियां जोरों पर

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम शुरु करने की तैयारियां जोरों पर है। अनेक विमानों से कोविड वैक्सीन देशभर के हवाई अड्डों पर पहुंचाई जा रही है, जहां से वैक्सीन को शहरों और कस्बों में भेजा जा रहा है। देश में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शनिवार से आरम् होना है।

rrb ntpc current affairs

सरकार की ओर से खरीदी गई कोविशील् वैक्सीन की एक करोड़ दस लाख खुराक का 75 प्रतिशत हिस्सा पिछले दो दिन में देश के लगभग 60 निर्धारित स्थानों पर पहुंचाया गया। हैदराबाद की भारत बॉयोटेक कम्पनी में विकसित स्वदेशी कौवक्सीन की दो लाख 40 हजार खुराक पहले चरण में 12 शहरों में पहुंचाई गई।

राष्ट्रीय प्राथमिकता सूची के अनुसार वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ् कर्मियों और अग्रिम पंक्तियों के कर्मचारियों को दी जाएगी। प्रत्येक टीकाकरण सत्र में प्रतिदिन लगभग सौ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

2) भारतीय वायुसेना में शामिल होंगे 83 तेजस विमान

Today Current Affairs in Hindi

सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिए 83 हल्के लड़ाकू विमान तेजस की खरीद को मंजूरी दे दी है। हिन्दुस्तान एरोनॉटिक् लिमिटेड से लगभग 48 हजार करोड़ रूपये की लागत से ये विमान खरीदे जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा से संबंधित मंत्रिमंडल समिति की बैठक में विमान खरीद को अनुमति दी गई।  यह भारतीय रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए एक बड़ा सकारात्मक परिवर्तन होगा।

3)  मकर संक्रांति

Current Affairs in Hindi

संक्रांति शब्द का अर्थ होता है सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में संचरण। जिस तिथि को सूर्य मकर राशि में जाता है उस तिथि को मकर संक्रान्ति के नाम से जाना जाता है। मकर संक्रांति का पर्व कल पूरे देश में धूम धाम से मनाया गया। देश के विभिन्न भागों में इस त्यौहार को कई नामों से जाना जाता है। यह तमिलनाडु में पोंगल, गुजरात में उत्तरायण, असम में बिहू, और पश्चिम बंगाल में पौष संक्रांति के रूप में मनाया जाता है।

4) अमेरिका ने चीन से आयात पे लगाई रोक

अमरीका ने चीन के शिन्जियांग क्षेत्र के कपास और टमाटर उत्पादों के आयात पर रोक लगा दी है। इन सामानों के उत्पादन में उइगर बंदियों को जबरदस्ती काम पर लगाए जाने के आरोपों के बीच यह कदम उठाया गया है। अमरीका के सीमा शुल् और सीमा संरक्षण विभाग के अनुसार अमरीका के किसी भी बंदरगाह में शिन्जियांग उइगर स्वायत् क्षेत्र से कपास और टमाटर उत्पाद नहीं आने दिए जाएंगे। जिन उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें कपड़े, टमाटर के बीज, टमाटर सॉस और अन् कई उत्पाद शामिल हैं। चीन पर लगातार आरोप लगते रह हैं कि वह उइगर मुसलमानों पर तरह-तरह के उत्पीड़न करता रहा है।

5) थल सेना दिवस 

भारत में 15 जनवरी को थल सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के अवसर पर देश की रक्षा में कार्यरत्त तथा शहीद बहादुर जवानों के योगदान के प्रति सम्मान व्यक्त किया जाता है।

ईस्ट इंडिया कंपनी की सरकार के अंतर्गत सैन्य विभाग में 1776 में भारतीय थल सेना की शुरुआत की गई थी। भारतीय सेना का आदर्श वाक्यस्वपूर्व सेवाहै। इस में 12 लाख से अधिक सक्रीय सैनिक कार्यरत्त हैं।

Question of the Day

कैबिनेट मिशन योजना के अनुसार संविधान सभा में कुल कितने सदस् होने थे?

A. 389

B. 545

C. 254

D. 276

Question of the Yesterday

किस राज्य सरकार ने सिनेमा हॉल में 100% ऑक्यूपेंसी की अनुमति दी है ?

A. तमिलनाडु

B. मणिपुर

C. बिहार

D. पश्चिम बंगाल

answer

D. पश्चिम बंगाल

Follow Us ON

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...