Wednesday, January 20, 2021

20 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

 20 January 2020 Today Current Affairs in Hindi


Download PDF:- Click Here

1) देश के उत्‍तरी भागों में अगले कुछ दिनों तक शीतलहर जारी रहेगी

उत्तर भारत में अभी कुछ दिनों तक भीषण शीतलहर जारी रहेगी। मौसम विभाग ने 22 जनवरी तक शीतलहर चलने की सम्‍भावना व्‍यक्‍त की है। इससे पहले मौसम विभाग ने 13 से 15 जनवरी तक शीत लहर की चेतावनी जारी की थी और फिर इसमें संशोधन कर 18 जनवरी तक के लिए बढ़ाया था।

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब के उत्‍तरी मैदानी हिस्‍से, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में घना कोहरा और बढेगा।  पिछले कुछ दिनों में उत्‍तर भारत में कुछ स्थानों पर तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया और कई जगह घना कोहरा छाया रहा।

2) स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली 8 ट्रेनों को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों के साथ गुजरात के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. पीएम मोदी ने बताया कि इतिहास में यह पहली बार था कि विभिन्न स्थानों से कई ट्रेनों को एक ही गंतव्य के लिए रवाना किया गया था.

जिन आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई वे केवडिया को

वाराणसी,

दादर,

अहमदाबाद,

हजरत निज़ामुद्दीन,

रीवा,

चेन्नई, और

प्रतापनगर

से जोड़ती हैं

3)  उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान साहब, का हुआ निधन

मशहूर शास्त्रीय गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान साहब का 89 साल की उम्र में निधन हो गया. उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान को 1991 में पद्मश्री, 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म भूषण पुरस्कारों से नवाजा गया था. संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था | 

प्रधानमंत्री मोदी ने भी खान के निधन पर दुख जताया और कहा कि उनके निधन से सांस्कृतिक दुनिया को बड़ी क्षति हुई है.

4) कोरोना काल में चीन की अर्थव्यवस्था में 2.3% का हुआ इजाफा

कोरोना वायरस के प्रकोप के बाजवूद चीन की अर्थयव्यवस्था 2020 में 2.3 प्रतिशत की दर से बढ़ी

चीन की अर्थव्यवस्था में 2020 की पहली तिमाही के दौरान 6.8 प्रतिशत की गिरावट हुई थी. इसके बाद अगली तिमाही में चीन ने 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की. हालांकि, यह पिछले एक दशक में चीन द्वारा हासिल की गई सबसे कम वृद्धि है.

2020 में चीन का रोजगार बाजार 5.6 प्रतिशत की दर से बढ़ा। चीन की अर्थव्यवस्था महामारी के प्रभाव से उबरकर दुनिया के अन्य देशों की तुलना में जल्दी खुली है. चीन के निर्यातकों को इसका फायदा हुआ.

5) भारत ने जीती बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर गावस्कर सीरीज के आखिरी टेस्ट में हराकर सीरीज अपने नाम कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत 336 रन ही बना पाया था।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली एक टेस्ट क्रिकेट श्रृंखला है।

ब्रिसबेन के गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत को आखिरी दिन 324 रनों की दरकार थी। शुबमन गिल और ऋषभ पंट की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर भारत यह लक्ष्य 18 बॉले शेष रहते हुए जीत गया।

भारत के ऋषभ पंत को man of the match का पुरस्कार मिला। जीतअगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया यहां रिकॉर्ड की झड़ी लगा देगी।

Question Of The Day

Q .भारत का जिस खिलाड़ी मात्र 44 दिनों के अंदर सभी फॉर्मेट के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाला पहला भारतीय बन गया है

शार्दूल ठाकुर

वाशिंगटन सुन्दर

नवदीप सैनी

टी नटराजन

Question Of The Day

Q .‘समूचा भारत एक विशाल बंदीगृह है,’ उपर्युक्‍त कथन किसका है?

सी.आर.दास

सी राजगोपालचारी

मौलाना अबुल कलाम आजाद

वीर सावरकर

answer

A. सी.आर.दास

देशबन्धु चितरंजनदास सुप्रसिद्ध भारतीय नेता, राजनीतिज्ञ, वकील, कवि, पत्रकार तथा भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन के प्रमुख नेता थे। उन्होंने कई बड़े स्वतंत्रता सेनानियों के मुकद्दमे भी लड़े। उन्होंने मोतीलाल नेहरू के साथ मिलकर स्वराज पार्टी का गठन किया था।


Follow Us ON


YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com 

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...