Friday, January 22, 2021

21 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

  21 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

Download PDF :- Click Here

1) गणतंत्र दिवस पर भावना कांत परेड में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी                 

भारतीय वायु सेना की महिला फाइटर पायलट भावना कांत 26 जनवरी 2021 को इतिहास रचने जा रही हैं. भावना गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day 2021) में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी. वे परेड में भारतीय वायुसेना (IAF) की झांकी का हिस्सा होंगी |

भावना बिहार के दरभंगा जिले की रहने वाली हैं. उनके पिता इंजीनियर हैं । भावना की एक और उपलब्धि यह भी है कि वो युद्ध मिशन में दिन के वक्त फाइटर जेट उड़ाने की योग्यता हासिल करने वाली वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट हैं। साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इंडियन एयरफोर्स की पहली महिला पायलट्स में शामिल भावना कांत को को नारी शक्ति पुरस्कार दिया था |

भारतीय वायुसेना के अनुसार परेड में वायुसेना के कुल 38 विमान शामिल होंगे |

2) भारत ने भूटान और मालदीव को कोविड टीके की पहली खेप भेजी

भारत ने अपने सहयोगी तथा पडोसी देशों को कोविड के टीके भेजना शुरू कर दिया है। भूटान और मालदीव को कल मैत्री पहल के तहत कोविड टीकों की खेप भेजी गई। विदेशमंत्री डॉ सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने कहा कि वैक्‍सीन मैत्री की शुरूआत हो चुकी है। भूटान के विदेश मंत्री ने डेढ लाख कोविशील्‍ड के टीके भेजने और कोविड के खिलाफ लडाई में उसकी मदद करने के लिए भारत का आभार जताया।

मालदीव के विदेश ने कहा कि उन्‍हें भारत के सीरम इंस्टिटयूट से एक लाख कोविशील्‍ड के टीके मिलने से बहुत खुशी हुई है। उन्‍होंने कहा कि भारत संकट की हर घडी में हमेशा एक मित्र की तरह मालदीव के साथ मजबूती से खडा रहा है। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि देश में बने कोविड के टीकों के लिए भारत को भूटान, मालदीव, बंगलादेश, नेपाल, म्‍यांमा और सेशेल्‍स जैसे पडोसी देशों से अनुरोध मिले हैं।

3) देश के छ राज्यो में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

सरकार ने पुष्टि की कि देश के छह राज्यों में मुर्गियों में एवियन फ्लू या बर्ड फ्लू की पुष्टि की है। इनमें केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब शामिल हैं। दस राज्यों में कौओं, जंगली पक्षियों तथा प्रवासी पक्षियों में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। ये राज्य हैं - मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान और पंजाब।

बर्ड फ्लू, जिसे एवियन इंफ्लूएंजा के नाम से भी जाना जाता है, एक वायरल संक्रमण है जो पक्षियों से पक्षियों में और कभी-कभार इंसानों में भी फैलता है। यह वायरस ज्यादातर पक्षियों के लिए जानलेवा ही साबित होता है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2006 में अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की थी कि भारत के महाराष्ट्र राज्य में मुर्गियों में बर्ड फ्लू के वायरस पाए गए हैं। यह पहला मौका था जब दुनिया के अनेक देशों में फैल चुकी इस बीमारी के वायरस भारत में पाए गए थे। तब से लेकर लगभग हर साल किसी न किसी राज्य में बर्ड फ्लू के मामले सामने आते रहे हैं।

4) फिलिस्तीन 14 वर्षों के बाद करेगा अपना पहला राष्ट्रीय चुनाव आयोजित

फिलिस्तीन 14 वर्षों के लंबे समय के बाद वर्ष, 2021 में अपना पहला राष्ट्रीय चुनाव आयोजित करने के लिए तैयार है. फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास द्वारा 15 जनवरी 2021 को हस्ताक्षरित एक डिक्री के अनुसार, इस वर्ष देश में तीन चुनाव - संसदीय, राष्ट्रपति और राष्ट्रीय परिषद के चुनाव कराए जाएंगे. फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने चुनाव समिति सहित देश के सभी राज्यों को सभी शहरों में लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है |

फ़िलिस्तीन दुनिया का एक ऐसा राज्यक्षेत्र है जो लेबनान और मिस्र के बीच था। इस क्षेत्र के अधिकांश हिस्से पर इसराइल के राज्य की स्थापना की गई है। 1948 से पहले सभी क्षेत्र फ़िलिस्तीन कहलाता था। जो खिलाफ़त उस्मानिया में स्थापित रहा लेकिन बाद में अंग्रेजों और फ़्रांसीसियों ने इस पर कब्जा कर लिया। 1948 में यहाँ के अधिकांश क्षेत्र पर इस्राइली राज्य की स्थापना की गई। इसका राजधानी बैतुल मुक़द्दस।

5) भारत आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एक बार फिर से पहले स्‍थान पर

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 2-1 से मात देकर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एक बार फिर से पहले स्‍थान पर आ गई है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम के आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने की संभावना बढ़ गई है।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक-तालिका की टॉप दो टीमें इस साल जून में लॉडर्स में फाइनल खेलेंगी।

भारतीय टीम को अब पांच फरवरी से इंग्लैड के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम अगर इंग्लैंड के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल करती है तो वह जून में लॉर्डस में होने वाले टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी।

Question of the day  

निम्न में से कौन सा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे कम 27 पारियों में 1000 रन बनाने वाला पहला भारतीय बल्लेबाज बन गए है?

a. दिनेश कार्तिक

b. ऋषभ पंत

c. महेंद्र सिंह धोनी

d. रिद्धिमान साहा

Question of the yesterday

इनमें से कौनसी उपाधि सुभाष चन्द्र बोस के नाम के साथ नहीं जोड़ी जाती है

a. इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रेसिडेंट

b. कलकत्ता शहर के मेयर

c. इंडियन नेशनल आर्मी के लीडर

d. होम रूल लीग के संस्थापक


Answer

d. होम रूल लीग के संस्थापक

Follow Us ON

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com 

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...