Tuesday, January 19, 2021

19 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

 19 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

Download PDF :- Click Here

1) भारत और जापान ने आईसीटी क्षेत्र में किया समझौता

भारत और जापान ने हाल ही में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए | इस समझौते के तहत भारत और जापान 5जी नेटवर्क को विकसित करने, संचार सुरक्षा स्थापित करने, समुद्र के भीतर फाइबर केबल बिछाने और स्मार्ट सिटी जैसे प्रोजेक्ट पर मिलकर काम करेंगे.

गौरतलब है कि 5 जी अगली पीढ़ी की सेल्युलर प्रौद्योगिकी है, जिसमें डेटा डाउनलोड की गति मौजूदा '4 जी एलटीई नेटवर्क से 10 से लेकर 100 गुना तक तेज होगी।

2) भारत जापान संबंध

भारत और जापान के संबंध हमेशा से काफी मजबूत और स्थिर रहे हैं. जापान की संस्कृति पर भारत में जन्मे बौद्ध धर्म का स्पष्ट प्रभाव देखा जा सकता है. भारत के स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान भी जापान की शाही सेना ने सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिन्द फौज को सहायता प्रदान की थी. भारत की स्वतंत्रता के बाद से भी अब तक दोनों देशों के बीच मधुर संबंध रहे हैं.

भारत और जापान दोनों ही देश संयुक्त राष्ट्र के सदस्य है. साथ ही दोनों देश G-4 समूह (भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान) के सदस्य हैं, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिये एक दूसरे की दावेदारी का समर्थन करते हैं.

भारत-जापान एसोसिएशन की स्थापना साल 1903 में की गई थी और वर्तमान में यह जापान में सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय मैत्री निकाय है. भारत की स्वतंत्रता के पश्चात साल 1957 में जापानी प्रधानमंत्री की भारत यात्रा और इसी वर्ष भारतीय प्रधानमंत्री की जापान यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को नई मज़बूती प्रदान की गई.

3)  ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए किया आमंत्रित

ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 शिखर बैठक में अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। यह बैठक इस वर्ष जून में होगी। ब्रिटेन के उच्चायोग ने एक बयान में कहा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी जी-7 शिखर बैठक से पहले भारत की यात्रा पर आ सकते हैं। इससे पहले श्री जॉनसन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस की स्थिति के कारण भारत की यात्रा रद्द कर दी थी।

प्रधान मंत्री जॉनसन इस अवसर का उपयोग प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित अन्‍य नेताओं से कोरोना वायरस के बाद स्थिति को बेहतर करने और भविष्‍य को अधिक समृद्ध बनाने के बारे में विचार-विमर्श के लिए करेंगे।

ब्रिटेन ने भारत को दुनिया की फार्मेसी बताते हुए कोरोना वायरस वैक्सीन के उत्पादन के संबंध में उसके प्रयासों की सराहना की है।

4)  जी-7

जी-7 दुनिया की सात सबसे बड़ी कथित विकसित और उन्नत अर्थव्यवस्था वाले देशों का समूह है, जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमरीका शामिल हैं. इसे ग्रुप ऑफ़ सेवन भी कहते हैं |

समूह खुद को "कम्यूनिटी ऑफ़ वैल्यूज" यानी मूल्यों का आदर करने वाला समुदाय मानता है. स्वतंत्रता और मानवाधिकारों की सुरक्षा, लोकतंत्र और क़ानून का शासन और समृद्धि और सतत विकास, इसके प्रमुख सिद्धांत हैं.

शुरुआत में यह छह देशों का समूह था, जिसकी पहली बैठक 1975 में हुई थी. इस बैठक में वैश्विक आर्थिक संकट के संभावित समाधानों पर विचार किया गया था. अगले साल कनाडा इस समूह में शामिल हो गया और इस तरह यह जी-7 बन गया |

5)  अमेरिका ने यूएई और बहरीन को ‘प्रमुख रणनीतिक साझेदार’ के रूप में नामित किया

हाल ही में अमेरिका ने बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को “प्रमुख रणनीतिक साझेदार” के रूप में नामित किया है।

रणनीतिक साझेदार के रूप में नामित किये जाने के बाद अमेरिका, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के बीच मौजूदा साझेदारी मजबूत होगी। यह देशों की सुरक्षा और आर्थिक सहयोग के प्रति प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।

यूएई का जेबेल अली बंदरगाह अमेरिका के बाहर अमेरिकी युद्धपोतों के लिए सबसे व्यस्त बंदरगाह है, जो 5,000 अमेरिकी सैनिकों की मेजबानी करता है।

Question Of the day

‘समूचा भारत एक विशाल बंदीगृह है,’ उपर्युक्‍त कथन किसका है?

सी.आर.दास

सी राजगोपालचारी

मौलाना अबुल कलाम आजाद

वीर सावरकर

Question of the yesterday

किस राज्य ने मौजूदा शैक्षणिक सत्र में मैट्रिक के छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क माफ कर दिया है?

a. मध्य प्रदेश

b. ओडिशा

c. तेलंगाना

d. आंध्र प्रदेश

Answer

b. ओडिशा

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...