28 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

Download PDF:- Click Here

1)फ्लाई पास्ट में पहली बार रफाल लड़ाकू विमान भी शामिल हुए

गणतंत्र दिवस परेड में राफाल विमानों से साथ-साथ दो जगुआर लड़ाकू विमान और मिग-29 विमान भी शामिल थे। मिग विमानों ने राजपथ के ऊपर तीन सौ मीटर की ऊंचाई पर सात सौ 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से एकलव्य फॉरमेशन में उड़ान भरी।

परेड का समापन राफाल विमान की उड़ान से हुआ जिसमें इस विमान ने राजपथ के ऊपर नौ सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से वर्टिकल चार्ली फॉर्मेशन में उड़ान भरते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

पिछले साल पांच राफाल विमानों को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। इस वर्ष की गणतंत्र दिवस परेड में वायुसेना के कुल 38 विमानों ने भाग लिया।

 

2) देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे पे तेज़ी से चल रहा है काम

दिल्ली और मुंबई के बीच देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे जिसकी लंबाई करीब 1305 किलोमीटर है, और लागत लगभग 90 हजार करोड़ रुपये है जनवरी 2023 तक पूरा बनकर तैयार हो जाएगा। हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसके बारे में ट्वीट कर एक वीडियो भी शेयर किया है।

इस एक्सप्रेसवे का निर्माण 2018 में शुरू किया गया था। इस एक्सप्रेसवे का 1000 किलोमीटर से भी अधिक का सेक्शन इसी साल नवंबर तक शुरू हो जाएगा।

ये एक्स्प्रेसवे कुल 5 राज्यों से गुजरेगा, जिनमें दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं। यह एक्सप्रेसवे जयपुर, कोटा, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद और सूरत जैसे इकनॉमिक हब के लिए  शानदार कनेक्टिविटी मुहैया कराएगा।

ये एशिया का पहला और दुनिया का दूसरा ऐसा एक्सप्रेसवे होगा, जिस पर एनिमल ओवरपास बनेंगे, ताकि जानवरों को जंगल में सड़क पार करने में कोई दिक्कत ना हो। इसके पूरा होने पे दिल्ली और मुंबई के बीच ट्रैवलिंग का टाइम 12 घंटे मात्र का रह जाएगा।

3) दिल्ली पहुंच रही है हर्ड इम्यूनिटी के करीब

हाल ही में दिल्ली सरकार ने दिल्ली में 5वां सीरो सर्वे करवाया है जो अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे है. सूत्रों के मुताबिक इस सर्वे के शुरूआती रुझान ये कह रहे हैं कि 'दिल्ली में एक ज़िले में 60% ऐसे लोग पाए गए जिनमें कोरोना के ख़िलाफ़ एंटीबाडी मिली हैं. यानी वो जाने-अनजाने में कोरोना से संक्रमित होकर ठीक भी हो गए, जबकि बाकी जिलों में भी 50% से ज़्यादा ऐसे लोग मिले जो कोरोना वायरस के संपर्क में आए और ठीक भी हो गए.

हर्ड इम्युनिटी का मतलब कोरोना के ख़िलाफ़ एक तरह की आंतरिक सुरक्षा से है, क्योंकि वायरस/बीमारी के संपर्क में आने के कारण व्यक्ति के शरीर में कोरोना के ख़िलाफ़ एंटीबॉडीज बन गई हैं. जानकार मानते हैं कि अगर आबादी के 60%-70% हिस्से में कोरोना के ख़िलाफ़ इस तरह की सुरक्षा आ जाये तो इसे हर्ड इम्युनिटी कहते हैं और हर्ड इम्युनिटी आने से वायरस ट्रांसमिशन की चेन टूट जाती है और उसका फैलाव कम हो जाता है.

4) इजरायल ने खोला आबूधाबी में अपना दूतावास

इजराइल ने यूएई की मंजूरी के बाद अबुधाबी में अपना दूतावास खोल दिया है. यूएई और इजराइल अगस्त 2019 में संबंधों को सामान्य करने के लिए सहमत हुए. वहीं बहरीन, सूडान और मोरक्को सभी खाड़ी देश पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के नेतृत्व में 2020 में किए गए सौदों में इजराइल के साथ संबंध स्थापित करने के लिए सहमत हुए थे. इजरायल के विदेश मंत्री ने गबी अशोकनजी ने यूएई में दूतावास खोलने का एलान करते हुए कहा कि यूएई में दूतावास खोलने के बाद दोनों देशों के संबंध में और विस्तार आएगा.

5)  इटली के प्रधानमंत्री ने कोरोनावायरस संकट से हुई आलोचना के कारण इस्‍तीफा दिया

इटली के प्रधानमंत्री गुसेप कोन्ते ने इस्तीफा दे दिया है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वह नई गठबंधन सरकार बना पाएंगे या नहीं। पिछले सप्ताह श्री कोन्ते ने सीनेट में अपना बहुमत खो दिया था।

इटली में कोरोना संकट के समय हुए खर्च को लेकर दलों में मतभेद उत्पन्न हो गया है। 85 हजार से अधिक लोगों की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है।

हालांकि मीडिया से मिली खबरों के अुसार कोई अन्य व्यक्ति इटली के प्रधानमंत्री का पद संभाल सकता है अथवा तत्काल चुनाव भी कराए जा सकते हैं।

Question of the Day

केंद्र सरकार ने हाल ही में किस पूर्व न्यायाधीश को जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की है?

a. पूर्व न्यायाधीश रंजन गोगोई

b. पूर्व न्यायाधीश मदन बी लोकुर

c. पूर्व न्यायाधीश दीपक मिश्रा

d. पूर्व न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर

Question of the yesterday

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स, 2021 में चौथा स्थान निम्न में से किस देश को प्राप्त हुआ है?

a. भारत

b. रूस

c. नेपाल

d. बांग्लादेश

Answer

a. भारत


Follow Us ON

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com