Thursday, February 4, 2021

04 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

04 January 2020 Today Current Affairs in Hindi


Download PDF:- Click Here

1) पोषण 2.0 की शुरुआत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 01 फरवरी को  प्रस्तुत आम बजट में, पूरक पोषण कार्यक्रम और पोषण अभियान का विलय करते हुए मिशन पोषण 2.0 (Mission Poshan 2.0) की घोषणा की है.

इस योजना के लिए सरकार ने 20,105 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है।

पोषण 2.0 मिशन को पोषण सामग्री में सुधार, वितरण और परिणाम में सुधार के लिए लॉन्च किया जाएगा. यह मिशन 112 ‘एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्समें पोषण परिणामों को बेहतर करने के लिए अपनाया गया है.

इस मिशन की शुरूआत साल 2018 में हुई थी. इसका लक्ष्य साल 2022 तक भारत को कुपोषण से मुक् करना है. इस योजना की मदद से अल्पपोषण, एनीमिया से पीड़ित बच्चे, प्रेगनेंट महिला या किशोर लड़कियों की मदद की जा सकेगी |

2) एयरो इंडिया शो 2021

एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो कल से बेंगलुरू में शुरू हो गया है। तीन दिन के इस आयोजन का उद्घाटन रक्षामंत्री ने किया।  कोविड महामारी को देखते हुए पहली बार इसे हाईब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जा रहा है। 13वें एयरो इंडिया शो में वर्चुअल और भौतिक रूप से भाग लेने का अवसर है। इस बार रक्षा क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों को दर्शाया गया है। भारत में ही तैयार हुए विमान, रडॉर, मिसाइल और अन् रक्षा उपकरण को दर्शाया गया है। पहली बार एयरो इंडिया शो में  हिंद महासागर से लगे 27 देशों के रक्षा मंत्री चर्चा में भाग लेंगे। 

एयरो इंडिया प्रदर्शनी/शो का आयोजन प्रत्येक दो वर्ष बाद किया जा है। 1996 से अब तक इस एरो शो के 11 संस्करणों का सफल आयोजन किया जा चुका है। इस एयर शो का उद्देश्य आर्थिक विकास की दर को तीव्र करना, रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देना तथा निजी निर्माताओं को प्रोत्साहित करना है।

3) चौरी चौरा महोत्सव

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर मेंचौरी चौराशताब्दी समारोहों का उद्घाटन करेंगे। 4 फरवरी कोचौरी चौराकांड के 100 पूरे हो रहे हैं। चौरी चौरा की घटना देश के स्वाधीनता संघर्ष में मील का पत्थर सिद्ध हुई थी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री चौरी चौरा को समर्पित एक डाक टिकट भी जारी करेंगे। इस उद्घाटन कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

चौरी-चौरा महोत्सव चार फरवरी 2021 से प्रारम्भ होकर पूरे एक वर्ष तक चलेगा चौरी-चौरा महोत्सव। पांच फरवरी 1922 को गोरखपुर में हुए चौरी-चैारा कांड की स्मृतियों को करेगा ताजा।

4) चौरी चौरा कांड

चौरी चौरा कांड 4 फरवरी 1922 को ब्रिटिश भारत में  गोरखपुर जिले के चौरी चौरा में हुई थी, जब असहयोग आंदोलन में भाग लेने वाले प्रदर्शनकारियों का एक बड़ा समूह पुलिस के साथ भिड़ गया था। जवाबी कार्रवाई में प्रदर्शनकारियों ने हमला किया और एक पुलिस स्टेशन में आग लगा दी थी, जिससे उनके सभी कब्जेधारी मारे गए। इस घटना के कारण तीन नागरिकों और 22 पुलिसकर्मियों की मौत हुई थी। महात्मा गांधी, जो हिंसा के सख्त खिलाफ थे, ने इस घटना के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में 12 फरवरी 1922 को राष्ट्रीय स्तर पर असहयोग आंदोलन को रोक दिया था। चौरी-चौरा कांड के अभियुक्तों का मुक़दमा पंडित मदन मोहन मालवीय ने लड़ा था।

इस घटना के तुरन्त बाद गांधीजी ने असहयोग आन्दोलन को समाप्त करने की घोषणा कर दी।

5) नासा ने भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक भव्या लाल को कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त किया

भारतीय-अमेरिकी भव्या लाल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा कार्यवाहक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।

आपको बता दें कि नासा अमेरिकी सरकार की  स्पेस एजेंसी है। इसका गठन 29 जुलाई, 1958 को किया गया था। यह विश्व की अग्रणी अन्तरिक्ष एजेंसी है। नासा ने अपने कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण अभियानों जैसे कि अपोलो, स्काईलैब स्पेस स्टेशन, अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन इत्यादि पर कार्य किया है।

Question of the Day

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021-22 में भारत में कहां यूनिवर्सिटी बनाने का ऐलान किया है

A. लेह 

B. गोवा 

C. अंदमान और निकोबार 

D. इनमें से कोई नहीं

Question of the Yesterday

73वां शहीद दिवस कब मनाया गया है ?

A. 30 जनवरी

B. 1 फरवरी

C. 2 फरवरी

D. 31 जनवरी

 Answer

A

Follow Us ON

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com 


No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...