24 January 2020 Today Current Affairs in Hindi

Download PDF :- Click Here

1) योवेरी मुसेवेनी ने युगांडा के राष्ट्रपति के रूप में छठा कार्यकाल जीता

युगांडा के वर्तमान राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी को 2021 के लिए देश के राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के रूप में घोषित किया गया है. मुसेवेनी ने कुल मतों में से 58.64 प्रतिशत मत प्राप्त किए। 76 वर्षीय मुसेवेनी 1986 से युगांडा गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में सेवारत हैं और अफ्रीका कॉन्टिनेंट के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले राष्ट्रपतियों में से एक हैं |

2) मालदीव्स, भूटान और बांग्लादेश के बाद नेपाल को भेजी भारत ने करोना वायरस की वैक्सीन

भारत ने वैक्‍सीन-मैत्री पहल के तहत कोविड टीके की दस लाख खुराक उपहार के तौर पर नेपाल को दीं।

भारत इस से पहले कोविशील्‍ड टीके की डेढ़ लाख खुराक भूटान को और एक लाख मालदीव को भेज चुका है। एक महत्‍वपूर्ण घोषणा में सरकार ने कहा था कि कोविड के टीके भूटान, मालदीव, बांग्‍लादेश, नेपाल, म्‍यांमा और सेशल्‍स को दिए जाएंगे। श्रीलंका, अफगानिस्‍तान मारिशस को टीकों की सप्‍लाई विनियामक संगठनों से मंजूरी की पुष्टि होने के बाद शुरू की जायेगी।

भारत दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माताओं में से एक है। दुनिया के अनेक देशों ने कोरोना वायरस के टीकों की सप्‍लाई के लिए भारत से सम्‍पर्क किया है और ऐसे देशों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दूसरे देशों को टीके भेजने से पहले यह बात सुनिश्चित की जायेगी कि स्‍वदेशी टीका निर्माताओं के पास घरेलू जरूरतें पूरा करने के लिए टीकों का पर्याप्‍त भंडार उपलब्‍ध रहे।

3) रोनाल्डो ने तोड़ा सबसे अधिक गोल दागने का रिकॉर्ड

दुनिया के सबसे महान फुटबॉल खिलाड़ियों में शुमार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सबसे ज्यादा गोल दागने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 20 जनवरी को जुवेंटस और नापोली के बीच खेले गए सुपर कप के फाइनल मैच में रोनाल्डो ने एक गोल दागा, जो उनके करियर का 760वां गोल था. इस तरह से उन्होंने जोसेफ बिकान को पीछे छोड़ते हुए फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. बिकान के नाम 759 गोल हैं. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ब्राजील के महान फुटबॉलर रहे पेले हैं, जिनके खाते में 757 गोल हैं।

4) प्रसिद्ध भजन गायक नरेंद्र चंचल का हुआ निधन

प्रसिद्ध भजन गायक नरेंद्र चंचल का 22 जनवरी 2021 को दिल्ली में निधन हो गया. वे 80 साल के थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वे बीते 3 महीने से बीमार चल रहे थे. नरेंद्र चंचल ने बचपन मातारानी के भजन गाते हुए बि‍ताया था. उनके भजन घर-घर मशहूर हुए |

नरेंद्र चंचल का जन्म 16 अक्टूबर 1940 को अमृतसर में एक धार्मिक पंजाबी परिवार में हुआ था. वे एक धार्मिक माहौल में पले-बड़े, जिसकी वजह से उनको भजन कीर्तिन गाना शुरू से ही पसंद था |

सालों के संघर्ष के बाद नरेंद्र चंचल ने साल 1973 में आई ऋषि कपूर-डिंपल कपाड़िया की फिल्म बॉबी के लिए एक गाना गाया था. इस गाने के लिए नरेंद्र चंचल को फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक अवॉर्ड मिला था |

1980 में फिल्म 'आशा', में उनका गाना तूने मुझे बुलाया काफी हिट हुआ था. इसके बाद 1983 में फिल्म अवतार के लिए उन्होंने भजन 'चलो बुलावा आया है' गाया था.

5) पराक्रम दिवस

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वें जयंती वर्ष को कल पूरे देश में पराक्रम दिवस के रूप में मनाया गया।

कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में कल प्रधानमंत्री मोदी ने नेताजी की याद में एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के साहस और पराक्रम ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नई शक्ति प्रदान की। उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में अपने करिश्माई नेतृत्व से देश की युवाशक्ति को संगठित किया।

स्वतंत्रता आन्दोलन के ऐसे महानायक की 125वीं जयंती पर प्रभात एग्जाम उन्हें कोटि-कोटि नमन करता है।

Question of the day

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स, 2021 में चौथा स्थान निम्न में से किस देश को प्राप्त हुआ है?

a. भारत

b. रूस

c. नेपाल

d. बांग्लादेश

Question of the Yesterday

निम्न में से कौन सा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे कम 27 पारियों में 1000 रन बनाने वाला पहला भारतीय बल्लेबाज बन गए है?

a. दिनेश कार्तिक

b. ऋषभ पंत

c. महेंद्र सिंह धोनी

d. रिद्धिमान साहा

answer

b. ऋषभ पंत

Watch Our Daily Current affairs On  - https://blog.prabhatexam.com/

Follow Us ON

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com