30 December 2020 Today Current Affairs in Hindi  

This is the latest current affairs news of 30-Dec-2020 if you are preparing for any govt exams for instance:- (UPSC / IAS, REET - NTPC, Banking, CTEC, RBI, NTSC, UGC like exam so this Daily current affair show must help you to crack the exam 

Never forget to subscribe our youtube channel for all types of exam:- http://bit.ly/PrabhatExam


Download PDF:-  Click Here

1) मेलबर्न में दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को आठ विकेट से हराया

मेलबर्न में खेले गए दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हरा कर श्रृंखला में एक-एक से बराबरी कर ली है। कप्तान आजिंक्य रहाणे ने पहली पारी में 112 रन बना कर जीत की राह आसान कर दी। उन्हें मैन आफ द मैच घोषित किया गया।

Today current affairs

ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी केवल 200 रन पर सिमट गई। पहली पारी में आस्ट्रेलिया ने 195 रन और भारत ने 326 रन बनाकर 131 रन की बढ़त बना ली थी । श्रृंखला का तीसरा मैच सात जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा।

2) प्रधानमंत्री ने पूर्वी विशेष माल ढुलाई गलियारे के न्‍यू भाउपुर-न्यू खुर्जा खंड का उद्घाटन किया

Today current affairs

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  वर्चुअल माध्‍यम से ईस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर-EDFC के न्‍यू भाउपुर-न्यू खुर्जा खंड का उदघाटन किया। यह महत्‍वाकांक्षी खंड राष्‍ट्र को समर्पित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह गलियारा आत्‍मनिर्भर भारत का माध्‍यम बनेगा और किसान रेलगाडियों की मदद करेगा। उन्‍होंने कहा कि पहले इस लाइन पर मालगाडियां 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती थी लेकिन अब इनकी गति कई गुना बढ़ जाएगी।

ईडीएफसी का 351 किलोमीटर लम्बा न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन उत्तर प्रदेश में स्थित है और इसे 5,750 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह सेक्शन स्थानीय उद्योगों जैसे एल्यूमीनियम उद्योग (कानपुर देहात जिले का पुखरायां क्षेत्र), डेयरी क्षेत्र (औरैया जिला), कपड़ा उत्पादन / ब्लॉक प्रिंटिंग (इटावा जिला), कांच के सामान के उद्योग (फिरोजाबाद जिला), पॉटरी (बुलंदशहर जिले के खुर्जा),हींग उत्पादन (हाथरस जिला) और ताले और हार्डवेयर (अलीगढ़ जिला) के लिए नए अवसर खोलेगा। यह सेक्शन मौजूदा कानपुर-दिल्ली मुख्य लाइन से भी भीड़भाड़ कम कर देगा और भारतीय रेलवे को तेज ट्रेनें चलाने में सक्षम करेगा।

3) ईस्टार्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी):

ईडीएफसी (1856 मार्ग किमी) लुधियाना (पंजाब) से शुरू होता है और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों से गुजरकर पश्चिम बंगाल  में समाप्त होता है। इसका निर्माण डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) द्वारा किया जा रहा है। यही कंपनी पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (1504 मार्ग किमी) का निर्माण भी कर रहा है जो उत्तर प्रदेश के दादरी को मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट से जोड़ता है और यूपी, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों से गुजरेगा।

4) किसान रेल

current affairs book

पीएम मोदी ने 100वीं किसान रेल (100th Kisan Rail) को हरी झंडी दिखाई है। अब तक की 99 किसान रेल 14 राज्यों में चली हैं। किसान रेल की वजह से लोगों को फल और सब्जियां पहले के मुकाबले अधिक ताजी और सस्ती दरों पर मिल रही हैं।

कोरोना काल में कृषि उत्पादों की ढुलाई में किसानों को होने वाली परेशानी से किसानों को राहत देने के लिए किसान रेल चलाई थी, जिससे अब कृषि उत्पाद काफी सुगमता से देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में पहुंच रही है।

किसान रेल

एक चलता फिरता कोल्ड स्टोरेज है। इसमें फल, दूध, सब्जी, मछली, मांस पूरी सुरक्षा के साथ एक जगह से दूसरी जगह पहुंच रही है। पहले सड़क से ट्रांसपोर्टेशन के चलते किराया अधिक लगता था और समय भी अधिक लगता था।

किसान रेल में सरकार 50 फीसदी तक छूट भी दे रही है, जिससे फायदा हो रहा है। किसान रेल से कैश क्रॉप जैसी फसलों को उगाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

7 अगस्त को देश की पहली ‘किसान रेल महाराष्ट्र के नासिक जिले से बिहार के दानापुर के लिए चली थी। अब तक 99 किसान रेल चलाई जा चुकी हैं और अब पीएम मोदी ने 100वीं किसान रेल को भी हरी झंडी दे दी है।

5) भारत ने लॉन्च किया निमोनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन (Indigenous vaccine) 'न्यूमोसिल'

30 December 2020 Current Affairs in Hindi,

भारत ने निमोनिया की वैक्सीन (Pneumosil vaccine) डेवलप करने के मामले में सफलता हासिल की है. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (सीआईआई) ने भारत की पहली स्वदेशी विकसित न्यूमोनिया की वैक्सीन न्यूमोसिल को लॉन्च कर दिया है | 

न्यूमोसिल को सीरम इंस्टीट्यूट, पीएटीएच और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बीच एक दशक में सहयोग से डेवलप किया गया है. यह वैक्सीन बच्चों को निमोनिया के खिलाफ प्रभावी और लंबे समय तक बचाव प्रदान करेगा | 

Question of the Day ?

100 वी किसान रेल किन दो राज्यो के बीच चलाई गई है?

a)महाराष्ट्र- बंगाल

b)गोवा- कर्नाटक

c)तमिल नाडु- पंजाब

d)बिहार- हरियाणा

Question of Yesterday-

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA का हेडक्वार्टर इनमें से किस शहर में स्थित है?

a)न्यू यॉर्क

b)न्यू जर्सी

c)वाशिंगटन

d)डेनवर

answer

A) न्यू यॉर्क

Watch the full playlist of current affairs:- https://ytube.io/3Cjv

Buy books:- https://amz.run/4A5J

Books For IAS Exam Playlist: https://bit.ly/3j1wqAaa

Motivational Videos to Become an IAS:- https://bit.ly/2EjaF6O

IAS का नोट्स कैसे बनाएं- https://youtu.be/8r69itcK1XY

IAS के लिए newspaper कैसे पढ़ें?- https://youtu.be/av0ozsfFOPo

Best Books For IAS Prelims 2020:- https://youtu.be/CwJW6Qwzrf0

Current Affairs 2020 Show Playlist:- https://ytube.io/3Cr0

UPSC Online Classes Playlist: https://bit.ly/32HiID8

Please Like and Subscribe to our YouTube Channel to watch current affairs and more. 30 December 2020 Current Affairs

Prabhat Exam - http://bit.ly/PrabhatExam

Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam

Visit us to our Blog:  https://prabhatexam.blogspot.com/ 

 Follow us:-   30 December 2020 Current Affairs in Hindi

             YouTube Facebook Twitter Telegram