Thursday, December 17, 2020

How to prepare History for UPSC II IAS की परीक्षा के लिए इतिहास की तैयारी कैसे करें

 

सिविल सेवा में सफलता के लिए पाठ्यक्रम के, हर एक भाग के लिए संतुलित तैयारी होनी चाहिए। इस Video में, हम बताने जा रहें हैं कि UPSC की तैयारी के दौरान, भारतीय इतिहास के अध्ययन की रणनीति क्या होनी चाहिए? भारतीय इतिहास की अच्छी तैयारी से प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा, दोनों में लाभ मिलता है। आशा है तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को को हमारे प्रयास द्वारा मदद मिल सकेगी।

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलते है सभी Competetive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपको किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती है। अगर आप हमारे Youtube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुंचे, इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते है आज के video की, जो है- UPSC की परीक्षा के लिए इतिहास की तैयारी कैसे करें ?


सिविल सेवा के प्रारंभिक परीक्षा में भारतीय इतिहास से हर वर्ष लगभग  20-22 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की संख्या को देखते हुए यह प्रश्न पत्र का लगभग एक चौथाई है। अभ्यर्थी को इस Topic में बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए। आइए देखते है कि इतिहास की तैयारी करने का सही तरीका क्या है ?

तैयारी कैसे करें ?

अभ्यर्थी को सबसे पहले इतिहास की 6ठी से 12वीं तक की NCERT की किताबों का अध्ययन करना चाहिए। इसके द्वारा subject की basic understanding, Topic की समझ और concepts clear करने में सहायता मिलती है। NCERT की किताबों के अध्ययन के बाद झा और श्रीमाली द्वारा लिखित प्राचीन भारत का इतिहास और विपिन चंद्रा द्वारा लिखित आधुनिक भारत का इतिहास, आदि किताबों अध्ययन परीक्षा की दृष्टिकोण से लाभदायक होगा।

इतिहास का अध्ययन करते समय देश की कला और संस्कृति को बेहतर तरीके से समझना चाहिए। क्योंकि सिविल सेवा परीक्षा में कला और संस्कृति को विशेष महत्व दिया गया है। साथ ही एक सिविल सेवक से अपेक्षा की जाती है, कि उसे देश की कला और संस्कृति की बेहतर समझ हो।

प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा, दोनों में प्रचीन भारत और आधुनिक भारत से सामान्य तौर पर प्रश्नोँ की संख्या ज्यादा होती है। इसलिए तैयारी के दौरान अभ्यर्थी, को इन दोनों Topics का अच्छें से अध्ययन करना चाहिए, ताकि परीक्षा मे ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल किया जा सके ।

अभ्यर्थी को ज्यादा से ज्यादा पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए। प्रश्नों के अभ्यास हेतु, अभ्यर्थी को प्रश्न पत्र पुस्तिका की सहायता लेनी चाहिए। छात्रों को इससे एक तो, प्रश्नों की प्रकृति को समझने में मदद मिलती है, साथ ही उनके Concepts भी Clear  हो जाते है।

इतिहास के लिए NCERT पुस्तकें

NCERT की पाठ्य पुस्तकें, महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्रियों में से एक हैं। जब UPSC जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की बात आती है, तो NCERT की पुस्तकों को सूचना का सबसे प्रामाणिक स्रोत माना जाता है। आइए इतिहास की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण NCERT की किताबों पर एक नज़र डालते हैं।

इतिहास- हमारा अतीत(कक्षा-6)
इतिहास- हमारा अतीत भाग-II(कक्षा-7)
इतिहास- हमारा अतीत भाग-I, भाग-II और भाग III(कक्षा 8)
भारत और समकालीन विश्व भाग-I(कक्षा 9)
भारत और समकालीन विश्व भाग-II(कक्षा 10)
विश्व इतिहास में Themes (कक्षा 11)
भारतीय इतिहास में विषय भाग-I, भाग-II और भाग-III(कक्षा-12)
पुराना NCERT- प्राचीन भारत और मध्यकालीन भारत(कक्षा-11)

पुराना NCERT- Mordern India(कक्षा-12)

अभ्यर्थी को भारतीय इतिहास की बेहतर तैयारी करनी चाहिए, ताकि अच्छे अंक हासिल किया जा सके। इसके लिए बेहतर विश्लेषण क्षमता के साथ अच्छी लेखन शैली की भी आवश्यकता होती है। नियमित अभ्यास से बेहतर विश्लेषण क्षमता के साथ अच्छी लेखन शैली का निर्माण किया जा सकता है।

अगर आपको हमारा ये विडियो पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।

देखते रहिए Prabhat Exam.

नमस्कार>>>

How to prepare History for UPSC

Video Pointers

1. भारतीय इतिहास के अध्ययन की रणनीति

2. UPSC की परीक्षा के लिए इतिहास की तैयारी कैसे करें ?

3. भारतीय इतिहास से हर वर्ष 20-22 प्रश्न पूछे जाते हैं

4. तैयारी कैसे करें?

5. 6ठी से 12वीं तक की NCERT की किताबों का अध्ययन करें

6. सिविल सेवा परीक्षा में कला और संस्कृति को विशेष महत्व दिया है

7. प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में प्रश्नोँ की संख्या ज्यादा होती है

8. इतिहास की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण NCERT की किताबें

9. इतिहास- हमारा अतीत(कक्षा-6)
  • 10. इतिहास- हमारा अतीत भाग-II(कक्षा-7)

  • 11 इतिहास- हमारा अतीत भाग-I, भाग-II और भाग III(कक्षा 8)

  • 12 भारत और समकालीन विश्व भाग-I(कक्षा 9)

  • 13 भारत और समकालीन विश्व भाग-II(कक्षा 10)

  • 14 विश्व इतिहास में Themes (कक्षा 11)

  • 15 भारतीय इतिहास में विषय भाग-I, भाग-II और भाग-III(कक्षा-12)

  • 16 पुराना NCERT- प्राचीन भारत और मध्यकालीन भारत(कक्षा-11)
  • 17 पुराना NCERT- Mordern India(कक्षा-12) 

Please Like and subscribe our YouTube Channel 

Prabhat Exam - http://bit.ly/PrabhatExam 

Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam 

Visit us to our Blog :  https://prabhatexam.blogspot.com/

👉Visit us: Daily Current Affairs Videos in Hindi

👉Follow us:                                                      Telegram Facebook TwitterYou Tube 

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...