Thursday, December 17, 2020

17 December 2020 Daily Current Affairs Show in Hindi || Current Affairs Today

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं। हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।


For Download PDF - Click here

1) अमेरिका ने लगाया तुर्की पर प्रतिबंध

current affairs

अमेरिका ने एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने को लेकर तुर्की पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका ने इसके साथ ही भारत समेन उन देशों को भी आगाह किया है, जो एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के इच्छुक हैं. अमेरिका ने रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदने के लिए तुर्की के रक्षा उद्योगों और उसके अध्यक्ष समेत तीन अन्य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया है. अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर यह जानकारी साझा किया है.

2) पाकिस्तान और चीन के बीच हवाई युद्ध अभ्यास

17 December 2020 Daily Current Affairs

हाल ही में चीन और पाकिस्तान के बीच शाहीन हवाई युद्ध अभ्यास का आयोजन पाकिस्तान के सिंध के भोलारी में किया गया. यह इस अभ्यास का 9वां संस्करण है. इस अभ्यास का आयोजन साल 2011 से किया जा रहा है. इस अभ्यास में दोनों देशों के लगभग 50 लड़ाकू विमानों में हिस्सा लिया, इसमें JF-17, मिराज-III, J-10 और J-11 जैसे लड़ाकू विमान शामिल हुए. इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच इंटर-ओपेराबिलिटी और रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना है.

3) ICC ने 2022 महिला विश्व कप के लिए कार्यक्रम की घोषणा की

ICC

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल 2022 में खेले जाने वाले महिला विश्व कप का कार्यक्रम जारी कर दिया है. आईसीसी ने 15 दिसंबर 2020 को न्यूजीलैंड में खेले जाने वाले वनडे विश्व कप का पूरा कार्यक्रम जारी किया.

इस टूर्नामेंट में कुल आठ महिला क्रिकेट टीमें हिस्सा लेंगी. कोरोनावायरस के बाद यह पहला महिला क्रिकेट इवेंट हो रहा है. इसके पहले मार्च 2020 में ऑस्ट्रेलिया में  Women's T20 World Cup हुआ था. सेमीफाइनल 30 और 31 मार्च को होने हैं, वहीं, फाइनल 03 अप्रैल  को खेला जाएगा.

4) डॉ. कैरोलिना युवा गणितज्ञों का रामानुजन पुरस्कार पाने वाली बनी पहली गैर-भारती

current affairs today

युवा गणितज्ञों का रामानुजन पुरस्कार 2020 एक आभासी समारोह में 09 दिसंबर 2020 को ब्राजील के रियो डी जनेरियो स्थित इंस्टीट्यूट फॉर प्योर एंड एप्लाइड मैथेमेटिक्स (आईएमपीए) की गणितज्ञ डॉ. कैरोलिना अरुजो को प्रदान किया गया. यह पुरस्कार हर साल वितरित किया जाता है.

यह पुरस्कार हर साल विकासशील देशो में युवा गणितज्ञों को दिया जाता है, जो 45 वर्ष से कम आयु के हैं. यह पुरस्कार श्रीनिवास रामानुजन की स्मृति में प्रदान किया जाता है. 

श्रीनिवास रामानुजन एक भारतीय गणितज्ञ थे. उन्होंने संख्या सिद्धांत, गणितीय विश्लेषण, अनंत श्रृंखला और निरंतर अंशों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. उनके कार्यो को एक अंग्रेजी गणितज्ञ हार्डी द्वारा पहचाना गया. हार्डी ने साल 1913 में रामानुजन को कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में आमंत्रित किया. हालांकि, साल 1919 में, हेपेटिक अमीबासिस ने रामानुजन को भारत लौटने के लिए मजबूर किया. बाद में, वे तपेदिक से पीड़ित हुए.

5) स्वाधीनता सड़क’ का शुभारंभ

Inauguration of freedom road

 बांग्लादेश और भारत के बीच 'स्वाधीनता सड़क' का शुभारंभ 26 मार्च, 2021 को किया जाएगा. यह सड़क भारत में अब भी संचालित है, जबकि बांग्लादेश में यह सड़क मेहरपुर, मुजीबनगर जिले से होकर जाएगी.

यह सड़क भारत में अब भी संचालित है, जबकि बांग्लादेश में यह सड़क मेहरपुर, मुजीबनगर जिले से होकर जाएगी.

हाल ही में किस राज्य सरकार ने सभी सरकारी मदरसों और संस्कृत स्कूलों को बंद करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

a. बिहार

b. दिल्ली

c. झारखंड

d. असम

 

हाल ही में भारतीय मूल की किस सांसद को कांग्रेशनल प्रोग्रेसिव कॉकस (सीपीसी) की अध्यक्ष के तौर पर चुना गया है?

a.    प्रमिला जयपाल

b.    कमला हैरिस

c.    मेधा नार्वेकर

d.    माला अडिगा

 

 answer 

a.    प्रमिला जयपाल

भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल को अमेरिकी संसद के कांग्रेशनल प्रोग्रेसिव कॉकस (सीपीसी) की अध्यक्ष के तौर पर चुना गया है.  अमेरिका में यह पद प्रभावी और अनुभवी सांसद को दिया जाता है.

👉Follow us:                                                      Telegram Facebook TwitterYou Tube 

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...