Friday, December 18, 2020

18 December 2020 Daily Current Affairs Show in Hindi | Current Affairs Today

यहां UPSC/ IAS से संबंधित करंट अफेयर्स हैं जहां आप जाकर हमारा Youtube वीडियो देख सकते हैं |

Click Here to Downlaod PDF

1.   भारत ने  किया एक अरब डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर

current affairs

भारत सरकार और न्यू डेवलपमेंट बैंक ने मनरेगा योजना के माध्‍यम से आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए एक अरब डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 महामारी पर प्रतिकूल आर्थिक प्रभाव को कम करने में इस कार्यक्रम से सरकार को मदद मिलेगी। इसके साथ ही प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के माध्‍यम से ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

2.   न्यू डेवलपमेंट बैंक:

न्यू डेवलपमेंट बैंक जिसे पहले ब्रिक्स बैंक के अनौपचारिक नाम से भी जाना जाता था ब्रिक्स समूह के देशों द्वारा स्थापित किए गए एक नए विकास बैंक का आधिकारिक नाम है। 2014 के ब्रिक्स सम्मेलन में 100 अरब डॉलर की शुरुआती अधिकृत पूंजी के साथ नए विकास बैंक की स्थापना का निर्णय किया गया।माना जा रहा है कि इस बैंक और फंड को पश्चिमी देशों के वर्चस्व वाले विश्व बैंक और आईएमएफ जैसी संस्थाओं के टक्कर में खड़ा किया जा रहा है। भारत भी इस बैंक का भागीदार है।

3.   विजय दिवस

victory Day

बांग्‍लादेश में विजय दिवस मनाया जा रहा है। 1971 में आज ही के दिन देश ने बंगबंधु शेख मुजिबुर्रहमान के नेतृत्‍व में पाकिस्‍तान से आजादी प्राप्‍त की थी और वह एक स्‍वतंत्र राष्‍ट्र बना था। इस दिन को 'बिजॉय दिबॉश' के रूप में मनाया जा रहा है।

1971 में इसी दिन ढाका में बांग्‍लादेश में पाकिस्‍तानी सेना के कमांडर जनरल ए के नियाजी ने अपने 90 हजार से अधिक सैनिकों के साथ भारतीय सेना और मुक्तिवाहनी सेना के सामने हथियार डाल दिए थे और इस तरह एक नये राष्‍ट्र बांग्‍लादेश का जन्‍म हुआ था | 

4.  प्रधानमंत्री मोदी ने कच्छ में विभिन्न विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री मोदी ने 15 दिसंबर, 2020 को गुजरात राज्य में कई विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास करने के लिए गुजरात के कच्छ के धोरडो का दौरा किया. इनमें एक हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क, पीने योग्य पानी के लिए एक विलवणीकरण संयंत्र और एक पूरी तरह से स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र शामिल हैं.

5. ओला तमिलनाडु में लगाएगी दुनिया की सबसे बड़ी ई-स्कूटर  फैक्ट्री


ऐप आधारित टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी ओला तमिलनाडु में 2,400 करोड़ रुपये के निवेश से अपना पहला ई-स्कूटर कारखाना (Ola scooter factory) लगाएगी. कंपनी ने 14 दिसंबर 2020 को कहा कि उसने इस बारे में तमिलनाडु सरकार के साथ समझौता किया है.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह कारखाना तैयार होने पर लगभग 10,000 रोजगार के अवसर पैदा होंगे. यह दुनिया का सबसे बड़ा स्कूटर विनिर्माण संयंत्र होगा. शुरुआत में इसकी क्षमता सालाना 20 लाख इकाई की होगी.

6. आधार की तरह डिजिटल हो जाएगा वोटर आईडी कार्ड

Adhaar card

चुनाव आयोग जल्द ही मतदाताओं को डिजिटल निर्वाचन फोटो पहचान पत्र (वोटर आईडी कार्ड) उपलब्ध कराने की तैयारी में है. मतदाता इसे अपने मोबाइल, वेबसाइट और ईमेल के के जरिये कहीं पर भी सुरक्षित रखा जा सकता है. इससे तेज डिलीवरी और आसान पहुंच का मकसद भी हल हो जाएगा, क्योंकि मौजूदा पैनकार्ड प्रिंट होने और वोटर तक पहुंचने में समय लगता है. केंद्र सरकार आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस पहले से ही डिजिटल रूप में उपलब्ध करा रही है. डिजिटल वोटर आईडी कार्ड का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि इस पर वोटर का चेहरा ज्यादा स्पष्ट दिखाई देगा और उसकी पहचान करना आसान होगा।

Question of the Day ?

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस हिमा कोहली को किस राज्य के हाईकोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस नियुक्त किया है?a. बिहार

a. तेलंगाना

b. बिहार

c. पंजाब

d. तमिलनाडु

Question of Yesterday-

हाल ही में किस राज्य सरकार ने सभी सरकारी मदरसों और संस्कृत स्कूलों को बंद करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

a. बिहार

b. दिल्ली

c. झारखंड

d. असम

answer

D असम

Please Like and subscribe our YouTube Channel

Prabhat Exam - http://bit.ly/PrabhatExam

Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam

Visit us to our Blog :  https://prabhatexam.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...