8 November  2020 Current Affairs in Hindi | Current Affairs Today | Daily Current Affairs Show |  Prabhat Exam

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं। हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।    



For Download PDF - Click here

1)   WhatsApp Pay भारत में हुआ लॉन्च

व्हाट्सऐप ने 06 नवंबर 2020 को कहा कि उसने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से अनुमति पाने के बाद भारत में अपनी भुगतान सेवाओं की शुरुआत की है. एनपीसीआई के मुताबिक व्हाट्सऐप अपने UPI यूजर बेस को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकता है.

 

भारत में फिलहाल 40 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर हैं जिनमें से चुनिन्दा 2 करोड़ लोगों के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा. मौजूदा समय में, पेटीएम, गूगल पे और फोन पे डिजिटल भुगतान के बाजार में बड़े खिलाड़ी हैं. व्हाट्सऐप पे का भारत में दो साल से बीटा टेस्टिंग में चल रही है.

 




सरकार की ओर से व्हाट्सऐप Pay को मंजूरी तो मिल गई है लेकिन शर्त यह है कि इसे फिलहाल 2 करोड़ यूजर्स की इस्तेमाल कर पाएंगे.

 





व्हाट्सऐप पे सर्विस में मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो इस फीचर की सहायता से यूजर्स एक दिन में एक लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं. इस फीचर का उपयोग कर आप कभी भी कहीं भी अपने किसी भी व्हाट्सऐप नंबर पर पैसे भेज सकते हैं.


2)             नासा लॉन्च करेगा यूएस-यूरोपीय महासागर-निगरानी उपग्रह

यह उपग्रह समुद्र तल में अत्यंत छोटे बदलावों को सटीकता से मापेगा और लगभग पूरे विश्व के लिए समुद्र की निगरानी करेगा.

 



NASA आने वाली 21 नवंबर, 2020 को इस उपग्रह - को लॉन्च करेगा. इस उपग्रह (सै.0टेलाइट) को कैलिफोर्निया से फाल्कन 9 रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा.

 

यह नया महासागर निगरानी उपग्रह हमारे वैश्विक महासागर पर दशकों से जारी निगरानी को बनाए रखेगा और हमारे ग्रह, और विशेषकर महासागरों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को समझने में हमारी मदद करेगा।

3) महिलाओं के नेतृत्व वाले 6 स्टार्टअप्स ने जीता कोविड -19 श्री शक्ति चैलेंज

यह कोविड -19 श्री शक्ति चैलेंज संयुक्त राष्ट्र (UN) के नेतृत्व में Bharat सरकार (MyGov) द्वारा महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप्स को नवीन विचारों और समाधानों के साथ आने के लिए प्रोत्साहित और शामिल करने के लिए आयोजित किया गया था, जो ki कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में मदद कर सकेंगे.



महिलाओं के नेतृत्व वाले छह स्टार्टअप ने कोविड -19 श्री शक्ति चैलेंज जीता है.

शीर्ष 3 विजेताओं को 5 लाख रुपये का ईनाम देने के अलावा, संयुक्त राष्ट्र - महिला समूह ‘प्रॉमिसिंग सॉल्यूशंस के लिए चुने गए 3 स्टार्टअप्स को भी 2 लाख रुपये (प्रत्येक) इनाम देने के लिए सहमत हुआ.

 

4)       US Elections 2020 जो बाइडेन ने रचा इतिहास, बराक ओबामा को पीछे छोड़ हासिल किए सबसे ज्यादा वोट

बाइडेन अब सबसे ज्‍यादा पॉपुलर वोट पाने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार बन गए हैं. सबसे बड़ी बात है कि ओबामा के समय में ही जो बाइडेन अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति रह चुके हैं.

 

US Elections 2020: अमेरिका के इतिहास में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन राष्ट्रपति चुनाव में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी बन गए हैं. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. वोटों की गिनती में फिलहाल डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन, डोनाल्ड ट्रंप से आगे हैं.

 

बाइडेन अब सबसे ज्‍यादा पॉपुलर वोट पाने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार बन गए हैं. सबसे बड़ी बात है कि ओबामा के समय में ही जो बाइडेन अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति रह चुके हैं. जारी मतगणना में बिडेन बहुमत के करीब पहुंच चुके हैं. अमेरिकी इतिहास में जो बाइडेन राष्ट्रपति पद के पहले ऐसे उम्मीदवार बन गए हैं, जिन्हें अबतक के इतिहास में सबसे ज्यादा वोट मिले हैं.

2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रिकॉर्ड मतदान हुआ है. इतना मतदान 120 वर्षो में कभी नहीं हुआ।


5)             इसरो ने लॉन्च की EARTH OBSERVATION SATELLITE

Question of the Day ?

किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ’धरनी पोर्टल लॉन्च किया है?

a.    तमिलनाडु

b.    कर्नाटक

c.    आंध्र प्रदेश

d.    तेलंगाना

Question of Yesterday-

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस राष्ट्र के बीच स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है?

a.    कैमरून

b.    नाइजीरिया

c.    डेनमार्क

d.    कंबोडिया

Ans- d) d.    कंबोडिया

 

Please Like and subscribe our YouTube Channel

Prabhat Exam - http://bit.ly/PrabhatExam

Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam

Visit us to our Blog :  https://prabhatexam.blogspot.com/