7 November  2020 Current Affairs in Hindi | Current Affairs Today | Daily Current Affairs Show |  Prabhat Exam

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं। हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।    



For Download PDF - Click here

1)   Wilamaya Patjxa मादा शिकारी

दक्षिण अमेरिका के पेरू में  ऊंचाई पे स्थित जगह जिसका नाम Wilamaya Patjxa में खुदाई के दौरान, पुरातत्वविदों को छह व्यक्तियों के कंकाल मिले।

9,000 साल पहले के मिले अवशेषों से एक महिला किशोरी की पहचान अमेरिका के सबसे पुराने शिकारी के रूप में हुई है।  इस खोज ने इस धारणा को पलट दिया है कि पुरांतर काल में शिकार करना विशेष रूप से एक पुरुष प्रधान कार्य था।




लगभग 9,000 साल पहले, दक्षिण अमेरिका के एंडीज पहाड़ों में एक किशोरी को उस समय के लोगो ने शिकार के औजार के साथ दफनाया था।  जब शोधकर्ताओं ने अवशेषों का विश्लेषण किया, तो उन्होंने पाया कि शिकारी एक महिला थी, जिसकी मृत्यु 17 से 19 वर्ष की आयु में हुई थी।

 शोधकर्ताओं ने अमेरिका में दफन रिकॉर्ड के विश्लेषण से निष्कर्ष निकाला कि इन अवशेषों में 30% से 50% शिकारी महिलाएं थीं,।

 

 

 

2)            उन्नत पिनका रॉकेट

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित संवर्धित पिनका रॉकेट का ओडिशा के चांदीपुर तट पे स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

पिनाका रॉकेट 60 से 90 किलोमीटर के बीच की सीमा को कवर करेगा और भारतीय सेना द्वारा तैनात किया जाएगा।




पिनाका रॉकेट का उन्नत संस्करण मौजूदा पिनाका एमके- I रॉकेटों की जगह लेगा जो अभी उत्पादन में हैं।

3)लुहरी स्टेज-I हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति(CCEA) ने सतलुज नदी पर 210 मेगा वाट लुहरी स्टेज-I हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के लिए 1810.56 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

यह हिमाचल प्रदेश के शिमला और कुल्लू जिलों में सतलुज नदी पर स्थित है.

 



ऐसा बताया जा रहा है कि हर साल इस परियोजना से 758.20 मिलियन विद्युत यूनिट का उत्पादन होगा. परियोजना की समय अवधि 40 वर्ष है जिस कारण से 1140 करोड़ रुपये मूल्य की निःशुल्क बिजली हिमाचल प्रदेश को मिलेगी.

 

4)           यूजीसी कॉलेज और विश्वविद्यालयों को दोबारा खोलने के लिए दिशानिर्देश

. यूजीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद कॉलेज और विश्वविद्यालयों को दोबारा खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी किए

 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के कैंपस को दोबारा खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी किए। यह दिशानिर्देश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, गृह मंत्रालय और शित्रा मंत्रालय द्वारा अनुमोदित हैं। इन दिशानिर्देशों को स्थानीय परिस्थितियों और सरकारी प्राधिकरणों के निर्देशों के मुताबिक संस्थान अपना सकते हैं।

कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित विश्वविद्यालय और कॉलेजों को राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों से परामर्श के बाद श्रेणीबद्ध तरीके से खोला जा सकता है। इस दौरान सुरक्षा एवं स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के लिए यूजीसी द्वारा जारी दिशानिर्देश/एसओपी का पालन करना होगा

5)            आईपीएल क्वालीफायर

Question of the Day ?

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस राष्ट्र के बीच स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है?

a.    कैमरून

b.    नाइजीरिया

c.    डेनमार्क

d.    कंबोडिया

Question of Yesterday-

भारत ने विकास परियोजनाओं के लिए मध्य एशिया के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट का कितना विस्तार करने का निर्णय लिया है?

a.    1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर

b.    2 बिलियन अमरीकी डॉलर

c.    3 मिलियन अमरीकी डॉलर

d.    1 बिलियन अमरीकी डॉलर

Ans- d) 01 बिलियन अमरीकी डालर

 

Please Like and subscribe our YouTube Channel

Prabhat Exam - http://bit.ly/PrabhatExam

Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam

Visit us to our Blog :  https://prabhatexam.blogspot.com/