Wednesday, November 4, 2020

   

4 November  2020 Current Affairs in Hindi | Current Affairs Today | Daily Current Affairs Show |  Prabhat Exam

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं। हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।    



For Download PDF - Click here

1)   Jio होगा BCCI की विमेंस T20 चैलेंज 2020 का टाइटल स्पोंसर

4 नवंबर से 9 नवंबर तक खेली जाने वाली Jio वीमेन T20 चैलेंज शारजाह में आयोजित की जाएगी।




इसमें तीन टीमें वेलोसिटी, सुपरनोवा और ट्रेलब्लेज़र खेलेंगी, जो आईपीएल फाइनल से एक दिन पहले 9 नवंबर को फाइनलिस्ट का फैसला करने के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी।

 

यह एक ऐतिहासिक साझेदारी है, जिसमे पहली बार किसी प्रायोजक ने बीसीसीआई के साथ विशेष रूप से महिलाओं के मैचों के लिए हस्ताक्षर किए हैं।




2)  अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव का प्रचार अभियान अंतिम दौर में

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव का प्रचार अभियान अंतिम दौर में है। श्री डोनाल्ड ट्रम्प और जो.बाइडेन होने वाले आम चुनाव से पहले देश भर के मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के अंतिम प्रयासों में लगे हैं। 

 

 वॉशिगंटन में Donald ट्रम्प ने अपने समर्थकों से कहा कि उनके नेतृत्व में देश की अर्थव्यवस्था अब तक की सर्वाधिक तेज गति से विकसित हो रही है।



 Joe बाइडेन ने फिलाडेल्फिया की रैली में नस्लवाद की चुनौती के समाधान का संकल्प लिया और कोरोना महामारी से निपटने के राष्ट्रपति ट्रंप के तरीके की आलोचना की।

 आरंभिक मतदान में अब तक नौ करोड़ से अधिक लोग वोट दे चुके हैं। अमरीका में इस बार अबतक के सर्वाधिक मतदान होने का अनुमान व्यक्त किया गया है। 

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव कोरोना संकट के बीच कराया जा रहा है। विश्व के अन्य देशों की तुलना में अमरीका में संक्रमितों और इस महामारी से होने वाली मौतों की संख्या सबसे अधिक है।



3)  स्थान सरकार ने कोविड-19 के बीच पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई

राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने और कोविड-19 की परेशानी के मद्देनजर दीपावली पर पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगा दी है. 

 

 

राजस्थान सरकार ने दिवाली पर पटाखों (Firecracker) की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिये हैं. राजस्थान में पटाखों को लेकर चले आ रहा संशय अब खत्म हो गया है.



 

राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने और कोविड-19 की परेशानी के मद्देनजर दीपावली पर पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगा दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को बिना फिटनेस के धुआं उगलने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

 

राजस्थान सरकार ने पटाखों पर बैन लगाने के साथ दो बड़े फैसलों पर भी 01 नवंबर 2020 को मोहर लगाई. पहले जहां 01 नवंबर 2020 तक स्कूलों को खोलने के निर्देश थे. वहीं नए निर्देशों के तहत स्कूल 16 नवंबर तक बंद रहेंगे.



4)  कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हुई

जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्पेन जैसे विकसित देशों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है. कई देशों को तो पुनः लॉकडाउन लगाने पर मजबूर होना पड़ा है.

 

5)  भारत ने गिलगिट-बाल्टिस्तान को प्रांतीय दर्जा देने के पाकिस्तान के फैसले को खारिज किया

गिलगित-बाल्टिस्तान जम्मू-कश्मीर के उत्तर-पश्चिमी में स्थित अत्यधिक ऊँचाई वाला एक पहाड़ी क्षेत्र है. 

 

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के गिलगित-बाल्टिस्तान को अंतरिम प्रांत का दर्जा देने का घोषणा किए जाने का विरोध किया है. पाकिस्तान सरकार ने 01 नवंबर 2020 को गिलगित-बाल्टिस्तान को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने का घोषणा किया. भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है.

 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा 01 नवंबर 2020 को गिलगित में कहा गया था कि उनकी सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को ‘अस्थायी प्रांत का दर्जा देने की घोषणा की थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि 1947 में जम्मू कश्मीर के भारत संघ में वैध, पूर्ण और अटल विलय की वजह से तथाकथित ‘गिलगित बाल्टिस्तान समेत केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग हैं.

 

6)  गिलगित-बाल्टिस्तान

गिलगित-बाल्टिस्तान जम्मू-कश्मीर के उत्तर-पश्चिमी में स्थित अत्यधिक ऊँचाई वाला एक पहाड़ी क्षेत्र है. यह क्षेत्र जम्मू और कश्मीर की पूर्ववर्ती रियासत का एक हिस्सा था, किंतु साल 1947 में कश्मीर पर पाकिस्तानी सेना के आक्रमण के बाद से यह क्षेत्र पाकिस्तान के नियंत्रण में है.

 


पाक अधिकृत कश्मीर (POK) और गिलगित-बाल्टिस्तान दोनों अलग-अलग इलाके हैं, जबकि भारत इन्हें जम्मू-कश्मीर का एक हिस्सा मानता है. गिलगित-बाल्टिस्तान भारत और पाकिस्तान के बीच एक विवादित क्षेत्र है, हालाँकि ऐतिहासिक साक्ष्यों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि यह क्षेत्र कानूनी तौर पर भारत का हिस्सा है.

वर्तमान में गिलगित-बाल्टिस्तान के पास सीमित शक्तियों वाली एक विधानसभा है. यह पाकिस्तान सरकार द्वारा कश्मीर एवं गिलगित-बाल्टिस्तान मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रशासित की जाती है.

7)  भारतीय रेलवे ने 'मेरी सहेली' पहल की शुरू

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने सभी क्षेत्रों में ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए मेरी सहेली पहल शुरू की है.

 



यह पहल सितंबर, 2020 में दक्षिण पूर्व रेलवे में एक पायलट परियोजना के तौर पर शुरू की गई थी.

 

एक कार्य-नीति के रूप में, युवा महिला RPF कर्मियों की एक टीम महिला यात्रियों, विशेषकर उन लोगों के साथ बातचीत करेगी जो संबद्ध स्टेशन पर अकेले यात्रा कर रही हैं.

महिला यात्रियों को यात्रा के दौरान बरती जाने वाली सभी सावधानियों के बारे में बताया जाएगा. ट्रेन के कोच में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करने या देखने के मामले में उन्हें 182 पर कॉल करने के लिए भी कहा जाएगा.

इस पहल से ट्रेन के छोटे या लंबे मार्गों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा होगी. यह पहल ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिलाओं द्वारा सामना किए गए सुरक्षा संबंधी किसी भी मुद्दे का प्रभावी ढंग से जवाब देने के लिए शुरू की गई है.


8)  केन्द्रीय मंत्री श्री हर्षवर्धन ने महिला वैज्ञानिकों को सहायता देने के लिए शुरू की SERB-POWER योजना

 

 

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन द्वारा 'SERB - POWER' योजनाओं की शुरूआत की गई हैं, जिनका उद्देश्य प्रख्यात महिला शोधकर्ताओं को उभरने और सहयोग करने के साथ-साथ विज्ञान और इंजीनियरिंग के प्रमुख क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास गतिविधियों में संलग्न करना है। SERB-POWER का पूरा नाम Science and Engineering Research Board – Promoting Opportunities For Women in Exploratory Research है, यानि विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड - खोजपूर्ण अनुसंधान में महिलाओं के लिए अवसरों को प्रोत्साहित करना है।

 

 


यह योजना भारतीय शैक्षणिक संस्थानों और अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं में विभिन्न S&T कार्यक्रमों में विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान के वित्तपोषण में लैंगिक असमानता को कम करने के लिए तैयार की गई है, ताकि अनुसंधान और विकास गतिविधियों में लगी भारतीय महिला वैज्ञानिकों के लिए समान पहुंच और अधिक अवसरों को सुनिश्चित किया जा स

Question of the Day ?

7 नवंबर को ISRO द्वारा किस उपग्रह का प्रक्षेपण किया जाएगा?

a.    ASOS एक्स

b.    EOS-1

c.    LVX -2

d.    PVS -1

Question of Yesterday-

भारत ने किस राष्ट्र की सशस्त्र सेना से 11,000 कोल्ड वेदर क्लोथिंग सिस्टम खरीदे हैं?

a.    फ्रांस

b.    रूस

c.     संयुक्त राज्य अमेरिका

d.    जापान

Ans- c) संयुक्त राज्य अमेरिका


Please Like and subscribe our YouTube Channel

➨Please like and subscribe our YouTube Channel : http://bit.ly/PrabhatExam ➨join us on Our Telegram Channel : https://telegram.me/prabhatexam ➨Join Our Telegram Group : https://bit.ly/3iQt75m



No comments:

Post a Comment