Tuesday, November 3, 2020

  

3 November  2020 Current Affairs in Hindi | Current Affairs Today | Daily Current Affairs Show |  Prabhat Exam

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं। हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।



For Download PDF - Click here

1)   चंडि पाडवो

शरद पूर्णिमा के एक दिन बाद पड़ने वाला चंडी पाडवो त्यौहार, सूरत में व्यापक रूप से मनाया जाता है। देश और विदेश में सूरत के मूल निवासी, गारी (मिठाई) और भुसु (नमकीन) का सेवन करके उत्सव मनाते है




2)       16 PSYCHE

हाल के एक अध्ययन में पाया गया है कि क्षुद्रग्रह या एस्टेरॉयड 16 PSYCHE, जो मंगल और बृहस्पति के बीच की कक्षा में मौजूद है, पूरी तरह से धातु से बना हो सकता है और इसकी अनुमानित कीमत $ 10,000 क्वाड्रिलियन है - जो पृथ्वी की पूरी अर्थव्यवस्था से अधिक है।

 

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह क्षुद्रग्रह पहले किसी ग्रह का बचा हुआ कोर हो सकता है जो हमारे सौर मंडल के निर्माण के दौरान कई टकरावों के बाद अपनी पपड़ी और मेंटल खो चुका है।

 क्षुद्रग्रह की सटीक रचना और उत्पत्ति 2022 में उजागर की जाएगी, जब नासा इसे बंद करने के लिए एक मानव रहित अंतरिक्ष यान भेजेगा।



3)  गोनी

सुपर टाइफून गोनी ने फिलीपींस में "विनाशकारी" स्थितिया पैदा कर दी है। वहा अबतक लगभग एक लाख लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

दुनिया के अब तक के सबसे मजबूत तूफान गोनी ने फिलीपींस के कैटांडुआनस द्वीप पर 225 किलोमीटर (140 मील) प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ भूस्खलन किया है।



4)        भारत ने सुखोई विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का किया परीक्षण

भारतीय वायुसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के लड़ाकू विमान से दागे जा सकने वाले प्रारूप का 30 अक्टूबर 2020 को सफल परीक्षण किया. इसे एक सुखोई एमकेआई-30 विमान से बंगाल की खाड़ी में दागा गया. चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच वायु सेना के लिए इसे अहम उपलब्धि माना जा रहा है.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुखोई-30 विमान ने हवा में ही ईधन भरते हुए बंगाल की खाड़ी का सफर तय किया. विमान ने सुबह लगभग नौ बजे उड़ान भरी थी और इसने दोपहर लगभग 1.30 अपने लक्ष्य पर मिसाइल दाग दी. अपनी उड़ान के दौरान युद्धक विमान ने 3,500 किलोमीटर की दूरी तय की

 

 खास बात ये है कि सुखोई एमकेआई-30 विमान ने करीब तीन घंटे की उड़ान के बाद यह मिसाइल दागी और मिसाइल दागे जाने से पहले आकाश में ही जंगी जहाज में ईंधन भरा गया. मिसाइल ने इस टेस्‍ट में पूरी सटीकता के साथ एक डूबते जहाज को निशाना बनाया और परीक्षण में वांछित नतीजे हासिल किए गए. रिपोर्ट्स के अनुसार, सुखोई एमकेआई-30 विमान ने करीब तीन घंटे की यात्रा की, जिसके बाद यह मिसाइल दागी गई.

 


5)  जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले मशहूर अभिनेता सर शॉन कॉनरी का निधन

जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले मशहूर अभिनेता सर शॉन कॉनरी का 31 अक्टूबर 2020 को निधन हो गया. वे 90 साल के थे. वे जेम्स बॉन्ड को बड़े पर्दे पर लाने वाले पहले अभिनेता थे. उन्होंने इस किरदार को सात फिल्मों में निभाया था. उन्हें जेम्स बॉन्ड फिल्मों से बहुत लोकप्रियता मिली थी.

 

Question of the Day ?

भारत ने किस राष्ट्र की सशस्त्र सेना से 11,000 कोल्ड वेदर क्लोथिंग सिस्टम खरीदे हैं?

a.    फ्रांस

b.    रूस

c.    संयुक्त राज्य

d.    जापान

 

Question of Yesterday-

चीन किस क्षेत्र में दुनिया का सबसे अधिक ऊंचाई वाला क्लाउड कंप्यूटिंग डाटा सेंटर बना रहा है?

a.    ताइवान

b.    हांगकांग

c.    बीजिंग

d.    तिब्बत

Ans- d.     तिब्बत

Please Like and subscribe our YouTube Channel

➨Please like and subscribe our YouTube Channel : http://bit.ly/PrabhatExam ➨join us on Our Telegram Channel : https://telegram.me/prabhatexam ➨Join Our Telegram Group : https://bit.ly/3iQt75m



No comments:

Post a Comment