Wednesday, November 11, 2020

      

11 November  2020 Current Affairs in Hindi | Current Affairs Today | Daily Current Affairs Show |  Prabhat Exam

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं। हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।    



For Download PDF - Click here    

 1)  पूर्वोत्तर भारत में भी होगी केसर की खेती

केसर का उत्पादन लंबे समय से केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर में एक सीमित भौगोलिक क्षेत्र तक ही सीमित रहा है। भारत में पंपोर क्षेत्र को आमतौर पर कश्मीर के केसर के कटोरे के रूप में जाना जाता है। इसका केसर के उत्पादन में मुख्य योगदान है। इसके बाद बडगाम, श्रीनगर और किश्तवाड़ जिलों का स्थान हैं। केसर पारंपरिक रूप से प्रसिद्ध कश्मीरी व्यंजनों के साथ जुड़ा हुआ है। इसके औषधीय गुणों को कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा माना जाता था। क्योंकि केसर की खेती कश्मीर के कुछ विशिष्ट क्षेत्रों तक सीमित रही इसलिए इसका उत्पादन भी सीमित ही रहा।

 


सिक्किम सेंट्रल यूनिवर्सिटी के बॉटनी और हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट ने सिक्किम के यांगयांग की मिट्टी और उसके वास्तविक पीएच स्थितियों को समझने के लिए परीक्षण किए। इसने पाया कि यहां की मिट्टी कश्मीर के केसर उगाने वाले स्थानों के समान ही है। विभाग ने कश्मीर से केसर के बीज/कॉर्म खरीदे और इन्हें यांगयांग लाया गया। पंपोर (कश्मीर) और यांगयांग (सिक्किम) में जलवायु और भौगोलिक परिस्थितियों की समानता से यांगयांग में केसर की नमूना खेती की सफलता को बढ़ावा मिला।

 


2)         फाइजर कि कोविद -19 वैक्सीन 90% प्रभावी है

कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा विकास हुआ है: फाइजर और बायोएनटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक वैक्सीन, इन कंपनियों द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, चरण 3 परीक्षणों में यह कोविद -19 संक्रमण को रोकने में 90% प्रभावी पाई गई।

 


 कंपनियों ने कहा कि वे 2020 में वैश्विक स्तर पर 50 मिलियन वैक्सीन खुराक और 2021 में 1.3 बिलियन खुराक की आपूर्ति करने की उम्मीद करते हैं।

 



 चूंकि Pfizer / BionTech वैक्सीन मैसेंजर-RNA (mRNA) तकनीक का उपयोग करता है, इसे माइनस 70 डिग्री सेल्सियस पर संग्रहित और वितरित करना होगा जो कि भारत और अन्य विकासशील देशों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।  


3)  NGT ने खराब वायु गुणवत्ता वाले क्षेत्रों में पटाखों पर लगाया बैन

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सोमवार को निर्देश दिया कि देश भर के सभी शहरों और कस्बों में जहां नवंबर में औसत परिवेशी वायु गुणवत्ता गिर जाती है वहा 10 से 30 नवंबर के बीच पटाखों की सभी प्रकार की बिक्री या उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।



 एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली एक बेंच ने यह भी निर्देश दिया कि देश भर में उन जगहों पर जहां परिवेशी वायु की गुणवत्ता मध्यम ’या इससे नीचे की श्रेणी में आती है, उन जगहों में केवल green पटाखे बेचने की अनुमति होगी।


 

4)     बॉम्बे हाईकोर्ट ने अर्नब गोस्वामी को अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया



बॉम्बे हाई कोर्ट ने सोमवार को पत्रकार अर्नब गोस्वामी को आत्महत्या के लिए अपहरण के 2018 मामले में अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया।  न्यायमूर्ति एसएस शिंदे और एमएस कार्णिक की खंडपीठ ने कहा कि इस अदालत द्वारा की गई टिप्पणियां केवल प्रथम दृष्टया और इस आवेदन तक ही सीमित हैं और किसी भी तरह से ट्रायल कोर्ट को प्रभावित नहीं करेंगी।  रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ ने भी अलीबाग सेशन कोर्ट के सामने नियमित जमानत के लिए अर्जी दी है।


Question of the Day ?

हाल ही में किस देश ने 'नो मास्क, नो सर्विस' नीति को लागू कर दिया है?

a.    भारत

b.    बांग्लादेश

c.    चीन

d.    रूस

Question of Yesterday-

हाल ही में किस राज्य सरकार ने 600 रुपए में कोरोना टेस्ट करने का फैसला लिया है?

a.    उत्तर प्रदेश

b.    बिहार

c.    पंजाब

d.    झारखंड

Ans- b.    बिहार

 

Please Like and subscribe our YouTube Channel

Prabhat Exam - http://bit.ly/PrabhatExam

Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam

Visit us to our Blog :  https://prabhatexam.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment