Tuesday, October 13, 2020

13 October 2020 Daily Current Affairs Show in Hindi || Current Affairs Today

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं।  हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आव्यशकता नहीं है।
Download our PDF: https://bit.ly/317BCD7

1)भारतीय मूल के विख्यात शिक्षाविद श्रीकांत दातार को हार्वर्ड बिजनेस स्कूल का डीन नामित किया गया है।

2) 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है
  • 11 अक्टूबर को बालिका के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है।  यह दिन महिला सशक्तीकरण और उन जरूरतों और चुनौतियों पर प्रकाश डालता है, जिनमें लड़की को अपने अधिकारों की पूर्ति का सामना करना पड़ता है।  इस वर्ष की थीम, “मेरी आवाज़, हमारा समान भविष्य” के तहत नागालैंड के जिलों में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है।
3)निहाल सरीन ने जीती शतरंज ऑनलाइन चैम्पियनशिप: निहाल सरीन शतरंज की 2020 जूनियर स्पीड ऑनलाइन चैम्पियनशिप में विजेता बनकर उभरे
  •  शतरंज में, युवा भारतीय खिलाड़ी निहाल सरीन ने चेन्नई में शतरंज की 2020 जूनियर स्पीड ऑनलाइन चैम्पियनशिप में विजेता बनकर फाइनल में रूस के विश्व जूनियर नंबर 6 एलेक्सी सराना को 18-7 से हराया।  खिताबी जीत ने 16 साल की सरीन 8,766 अमेरिकी डॉलर की कमाई की और उसे 2020 के स्पीड शतरंज चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालिफाई करने में सक्षम बनाया, जिसमें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल होंगे।
4)ब्लू फ्लैग बीचेस
  •  केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने घोषणा की कि पांच राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में फैले भारत के 8 समुद्र तटों को एक अंतर्राष्ट्रीय जूरी द्वारा प्रतिष्ठित सदस्यों जैसे UNEP, UNWTO, FEE, IUCN द्वारा "BLUE FLAG" से सम्मानित किया गया है।
  • जिन समुद्र तटों को UE BLUE FLAG ”से सम्मानित किया गया है, वे हैं शिवराजपुर (द्वारका-गुजरात), घोघला (दीव), कासरकोड और पदुबिद्री (कर्नाटक), कपड़ (केरल), रुशिकोंडा (एपी), गोल्डन (पुरी-ओडिशा) और राधानगर (  A & N द्वीपसमूह)।
  • भारत "एशिया-पैसिफिक" क्षेत्र का पहला देश है जिसने केवल 2 साल के समय में यह उपलब्धि हासिल की है।  जापान, दक्षिण कोरिया और यूएई एकमात्र अन्य एशियाई राष्ट्र हैं, जिन्हें ब्लू फ्लैग समुद्र तटों के एक जोड़े के साथ सम्मानित किया गया है, हालांकि, लगभग 5 से 6 साल की समय सीमा में!
  • भारत अब 50 "BLUE FLAG" देशों की लीग में है। भारत ने पायलट समुद्र तटों (तटीय राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में से एक) के विकास के लिए 2018 में अपनी विनम्र यात्रा शुरू की और आने वाले पर्यटकों के लिए प्रमाणन के लिए 08 समुद्र तटों का पहला सेट प्रस्तुत किया।  सीजन 2020।
  • SICOM, MoEFCC, भारत के तटीय क्षेत्रों के "सतत विकास" की खोज में अपने ICZM (एकीकृत तटीय क्षेत्र प्रबंधन) प्रोजेक के तहत कार्यक्रम "BEAMS" (समुद्र तट पर्यावरण और सौंदर्य प्रबंधन प्रबंधन सेवाओं) को अपनाया।
5) स्वामित्व योजना

प्रश्‍न – संविधान का कौनसा अनुच्‍छेद सामाजिक समानता का अधिकार प्रदान करता है?
  1. अनुच्छेद 16
  2. अनुच्‍छेद 15
  3. अनुच्छेद 65
  4. अनुच्छेद 56
तूफान डेल्टा से दुनिया का कौन सा हिस्सा प्रभावित हुआ है 
  1. बंगाल की खाड़ी
  2. अंटार्कटिका
  3. प्रशांत महासागर
  4. मेक्सिको की खाड़ी 

No comments:

Post a Comment