1)साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार

  •  साहित्य के लिए 2020 का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवि लुईस ग्लूक को दिया गया है।
  • 77 वर्षीया  लुईस ग्लूक येल विश्वविद्यालय में प्रोफेसर है। अपने लेखन कैरियर की शुरुआत ग्लुक ने 1968 में अपने संग्रह जिसका शीर्षक फर्स्टबोर्न था से कि।  उन्हें अमेरिकी समकालीन साहित्य में सबसे प्रमुख कवि और निबंधकार के रूप में देखा जाता है।
  • उन्हें अपने संग्रह द वाइल्ड आइरिस के लिए 1993 में पुलित्जर पुरस्कार मिला। उनके नवीनतम संग्रह, फेथफुल और virtuous night, ke liye 2014 में उन्हें नेशनल बुक अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।  
  • वह पिछले दशक में नोबेल साहित्य पुरस्कार जीतने वाली चौथी महिला हैं।

2)RAM VILAS PASWAN

  • 8 अक्टूबर 2020 को 74 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रामविलास पासवान का निधन हो गया।
  • रामविलास पासवान (1946 - 2020) बिहार के एक भारतीय राजनेता और 2014 से एनडीए सरकार में उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री थे
  • पासवान लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष, आठ बार लोकसभा सदस्य और राज्यसभा सांसद भी रहे।

3)भारतीय वायु सेना दिवस

  • भारतीय वायु सेना दिवस 8 अक्टूबर को मनाया जाता है वर्ष 1932 में इस दिन, बल ने कई युद्धों और मिशनों में भाग लिया था। इसलिए इस दिन को सालगिरह के रूप में मनाया जाता है। 

4)उत्तर प्रदेश के सीएम ने मोदी नगर में INOX ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गाजियाबाद के मोदी नगर में INOX ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन किया। ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, जिसमें प्रति दिन 150 टन की क्षमता है, कोविद -19 के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जन आंदोलन के आह्वान के साथ हुआ। 2018 में निवेशक सम्मेलन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में 2018 में इस संयंत्र के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

Download our PDF: https://bit.ly/30Mlcjl

5) विश्व कपास दिवस

  • कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दूसरे विश्व कपास दिवस पर भारतीय कपास के लिए पहली बार ब्रांड और लोगो लॉन्च किया। अब भारत के प्रीमियम कपास को विश्व कपास व्यापार में 'कस्तूरी कपास' के रूप में जाना जाएगा। कस्तूरी कपास ब्रांड सफेदी, चमक, कोमलता, शुद्धता, चमक, विशिष्टता और भारतीयता का प्रतिनिधित्व करेगा।

6)भारत ने अंडमान समुद्र में तेल और गैस की खोज शुरू की

  • देश की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी तेल उत्पादक कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड ने गुरुवार को कहा कि उसने अंडमान समुद्र में तेल और गैस की खोज शुरू कर दी है। ओआईएल ने कहा कि उसने उथले पानी के ब्लॉक AN-OSHP-2018/1 और AN-OSHP-2018/2 पर भूकंपीय डेटा प्राप्त करना शुरू कर दिया है, जिसे कंपनी ने ओपन एक्रेज लाइसेंसिंग पॉलिसी के तीसरे दौर में जीता था।

7)COVID-19 उपयुक्त व्यवहार पर पीएम मोदी ने And जन आन्दोलन ’अभियान शुरू किया

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आगामी त्योहारों और सर्दियों के मौसम के साथ-साथ अर्थव्यवस्था के उद्घाटन के मद्देनजर COVID-19 उपयुक्त व्यवहार के लिए जन एंडोलन पर एक ट्वीट के माध्यम से एक अभियान शुरू किया। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे हमेशा मास्क पहनना, हाथ धोना, सामाजिक भेद-भाव का पालन करना और Gaz Do Gaz Ki Doori का पालन करना ’याद रखें। अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी लोगों से अपील की है कि वो Cov 19 से लड़ने के लिए सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करें।

केंद्र सरकार ने हाल ही में जिसे RBI का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है -

  1.  एम. राजेश्वर राव 
  2.  संजीव सान्याल
  3.  नचिकेत मोर
  4.  उर्जित पटेल

विश्व शांति दिवस किस दिन मनाया जाता है?

  1. 2 अक्टूबर
  2. 10 दिसंबर
  3. 5 अगस्त
  4. 12 नवंबर