Monday, October 12, 2020

11 October 2020 Daily Current Affairs Show in Hindi || Current Affairs Today

1)ब्रिक्स बैंक ने दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल और मुंबई मेट्रो के लिए धनराशि स्वीकृत की

  • न्यू डेवलपमेंट बैंक, जिसे ब्रिक्स बैंक के रूप में भी जाना जाता है, ने भारत में 741 मिलियन डॉलर की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी दी है। एक प्रेस बयान में, शंघाई स्थित बैंक ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण और मुंबई मेट्रो रेल के लिए 241 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण स्वीकृत किया है 

2) विश्व बैंक का जीडीपी आंकलन

  •  विश्व बैंक के अनुसार, भारत की जीडीपी में इस वित्त वर्ष में 9.6 प्रतिशत का अनुबंध होने की उम्मीद है
  • विश्व बैंक ने कहा कि भारत की जीडीपी में इस वित्त वर्ष में 9.6 प्रतिशत का अनुबंध होने की उम्मीद है, जो कि राष्ट्रीय लॉकडाउन और घरों और फर्मों द्वारा आय के झटके का संकेत है जो COVID-19 महामारी के कारण है।

3)विश्व खाद्य कार्यक्रम ने नोबेल शांति पुरस्कार 2020 जीता

  • यमन से लेकर उत्तर कोरिया तक लाखों लोगों को खाना खिलाने के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम को शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया।  डब्ल्यूएफपी को "भूख से निपटने के अपने प्रयासों के लिए, संघर्ष-प्रभावित क्षेत्रों में शांति के लिए बेहतर स्थिति में योगदान के लिए और युद्ध और संघर्ष के एक हथियार के रूप में भूख के उपयोग को रोकने के प्रयासों में एक ड्राइविंग बल के रूप में कार्य करने के लिए" सम्मानित किया गया। 

Download our PDF: https://bit.ly/2Ii9sP3

4)लालू प्रसाद को जमानत मिल गई लेकिन जेल में ही रहेंगे

  • झारखंड उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को 959 करोड़ के चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद को जमानत दे दी।  1992-93 के दौरान झारखंड के चाईबासा कोषागार से 33.67 करोड़ की धोखाधड़ी से संबंधित था यह मामला, जब वह अविभाजित बिहार के मुख्यमंत्री थे।
  • जमानत देते समय अदालत ने प्रसाद को 50,000 के दो व्यक्तिगत मुचलके जमा करने और जमानत हासिल करने के लिए 2 लाख जमा करने को कहा।   प्रसाद, हालांकि अभी जेल से बाहर नहीं आएंगे क्योंकि उन्हें कई अन्य मामलों में भी दोषी ठहराया गया है।
  • राजद प्रमुख का कई बीमारियों के लिए राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RIMS) में इलाज चल रहा है।  चारा घोटाला मामलों में अपनी सजा के बाद, प्रसाद दिसंबर 2017 से झारखंड के बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल में हैं।

5)आरबीआई प्रमुख ने ऋण दरों को अपरिवर्तित रखा

  • गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने सर्वसम्मति से प्रमुख उधार दरों को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है।  MPC ने पॉलिसी रेपो रेट को 4% पर अपरिवर्तित छोड़ने के लिए मतदान किया।  एमपीसी ने इस वर्ष और अगले वर्ष तक अपनी नीतिगत रुख को जारी रखने का निर्णय लिया

तूफान डेल्टा से दुनिया का कौन सा हिस्सा प्रभावित हुआ है 

बंगाल की खाड़ी

अंटार्कटिका

प्रशांत महासागर

मेक्सिको की खाड़ी

केंद्र सरकार ने हाल ही में जिसे RBI का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है -

 एम. राजेश्वर राव 

 संजीव सान्याल

 नचिकेत मोर

 उर्जित पटेल

👉Visit us: Daily Current Affairs Videos in Hindi

👉Follow us: You Tube Telegram Facebook Twitter

No comments:

Post a Comment