Thursday, September 17, 2020

IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान कैसे रखें खुद को Motivated?

सिविल सेवा आईएएस परीक्षा दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। IAS परीक्षा  केवल विभिन्न विषयों में ज्ञान की आवश्यकता की वजह से नहीं बल्कि IAS परीक्षा की पूरी अवधि के कारण भी कठिन माना जाता है। IAS परीक्षा के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा अधिसूचना जारी करने से लेकर अंतिम योग्यता सूची को जारी करने तक कम से कम 15 महीने का समय लगता है। इसलिए IAS उम्मीदवारों में इस दौरान प्रेरित एवं शांतचित्त होना बहुत हीं आवश्यक है।

IAS उम्मीदवारों के लाभ हेतु, प्रभात एग्जाम IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान Motivated रहने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स प्रदान कर रहे हैं, वह इस प्रकार हैः

1.अपने उद्देश्य को निर्धारित करें

IAS उम्मीदवारों के लिए सुझाव है कि वह खुद से सवाल करें, जैसे - "वह IAS अधिकारी क्यों बनना चाहते हैं?" अच्छे वेतन और सामाजिक प्रतिष्ठा के अलावा, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) समाज के उपेक्षित वर्गों की सेवा के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है जो कि कई IAS उम्मीदवारों के लिए IAS अधिनियम द्वारा दी गई अवसर IAS उम्मीदवारों को प्ररित करने रहने के लिए मदद कर सकता है।

2.दिन में सपने देखने के बजाय अपने लक्ष्य को निर्धारित करें

अक्सर यह देखा गया है कि IAS उम्मीदवार अपने लक्ष्य की प्राप्ति के सपने अधिक देखते हैं बल्कि उन्हें कड़ी मेहनत और लगन पर अपना ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। IAS अधिकारी बनने के सपने बार-बार देखने से लक्ष्य की प्राप्ति का रास्ता आसान नहीं हो जाता है बल्कि IAS जैसी कठिन परीक्षा को पास करने के लिए उचित योजना एवं उसके निष्पादन के लिए प्रभावशाली रणनीति का होना बहुत हीं आवश्यक है। निष्पादन-योग्य रणनीति IAS उम्मीदवारों के लिए निरंतर प्रेरक के रूप में कार्य करती है।

3.अपने लक्ष्य को छोटे-छोटे वर्गों में विभाजित करें

उदाहरण के लिए, यदि किसी IAS उम्मीदवार ने अपना लक्ष्य 100 से कम या नीचे के रैंक हासिल करना तय किया है तो उनके पास प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग रणनीति होना चाहिए। अपनी क्षमताओं एवं कमजोरियों के आधार पर, विभिन्न विषयों जैसे - सामान्य अध्ययन, वैकल्पिक विषय एवं साक्षात्कार के लिए अपने लक्ष्यों को निर्धरित करें। इसके अलावा विभिन्न विषयों के अनुसार अपने लक्ष्य के खण्डों में विभाजित करें। यह आपको न केवल परीक्षा की तैयारी के प्रबंधन में मदद करेगा बल्कि लंबे समय तक प्रेरित रहने के लिए भी मदद करेगा।

Read these Books for crack the UPSC IAS Exam

4.स्वयं का मूल्यांकन करें

IAS उम्मीदवारों को नियमित अंतराल पर खुद का मूल्यांकन करना चाहिए। दैनिक, साप्ताहिक या फिर मासिक आधार पर अभ्यास और मोक-टेस्ट के माध्यम से खुद को परीक्षण करने के लिए पर्याप्त समय आवंटित करें। यह IAS की तैयारी के लिए एक स्वमूल्यांकन-यंत्र के रूप में कार्य करेगा और IAS उम्मीदवारों को उनकी गलतियों को सुधारने में मदद करेगा। ऐसी प्रक्रिया के पश्चात IAS की तैयारी में सुधार को देखकर IAS उम्मीदवारों के लिए प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

5.'अब और अभी' पर फोकस करें

IAS उम्मीदवारों को अतीत के विफलताओं को पीछे छोड़कर वर्तमान पर अधिक बल देना चाहिए। अतीत की विफलताओं के बारे में सोचकर स्वयं को निराश करने के बजाय भविष्य में सुधार करने का प्रयत्न करना चाहिए। यदि IAS उम्मीदवार ऐसा प्रयास निरंतर रुप से करते हैं तो निश्चित हीं उनके लिए प्रेरणा का श्रोत बन जाएगा और IAS की तैयारी का परिणाम उनके लिए सुखद रहेगा।

6.स्वास्थ्य को एक बहुमूल्य धन के रूप में लें

IAS उम्मीदवारों को IAS परीक्षा के दौरान अपने स्वास्थ्य का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। स्वास्थ्य एक बहुमूल्य धन है जो मनुष्य में हर प्रकार के विकास के लिए बहुत हीं आवश्यक है। IAS की तैयारी के लिए IAS उम्मीदवारों को निरंतर अध्ययन एवं मानसिक संतूलन की आवश्यकता होती है और यह संभव बेहतर स्वास्थ्य के माध्यम से किया जा सकता है। शारीरिक एवं मानसिक बुद्धि के विकास के लिए IAS उम्मीदवारों को प्रतिदिन व्यायाम के लिए कम-से-कम 45 मिन्ट का समय अवश्य निकालना चाहिए। अच्छी स्वास्थ्य मनुष्य में स्फूर्ती को बनाए रखने तथा IAS उम्मीदवारों के लिए IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान प्ररेणा बनाए रखने में मदद करता है।

IAS उम्मीदवारों को यह हमेशा याद रखना चाहिए कि IAS जैसी कठिन परीक्षा को पास करने के एकमात्र ज्ञान का होना काफी नहीं है बल्कि ज्ञान के साथ-साथ भर्ती प्रक्रिया को दो वर्षों की अवधि में धीरज और अनुशासन का होना बहुत हीं आवश्यक है। धीरज और अनुशासन को संतुलित करने के लिए प्रेरणा का होना आवश्यक आवश्यक है। हमें उम्मीद है कि उपर्युक्त सुझाव IAS उम्मीदवारों को IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान प्रेरित रहने में मदद करेगा 

More Visit us for Motivational Videos : https://bit.ly/3iEdnTP

 

No comments:

Post a Comment