Monday, September 21, 2020

बिना कोचिंग IAS कैसे Crack करें?

दोस्तों, आईएएस की परीक्षा के लिए आवश्यक है कि आप पहले खुद को तैयार करें. और तैयारी महज शारीरिक नहीं अपितु मानसिक भी होनी चाहिए. आपको पहले खुद पर विश्वास होना चाहिए कि आप IAS बनने योग्य हैं. आपके अन्दर का आत्म-विश्वास आपके बाहर के व्यक्तित्व को बनाता है. और फिर एक बड़ी बात सामने आती है तैयारी की शुरुआत कैसे की जाए? क्या कोचिंग लेनी चाहिए या बिना कोचिंग के भी IAS बना जा सकता है?

ऐसे हमारे पास ढेरों उदहारण हैं जहाँ कई उम्मीदवार ने इस परीक्षा में सफलता पायी है और ना सिर्फ सफलता बल्कि उच्च स्थान भी पाया है और वो भी बिना किसी कोचिंग का सहारा लिए. और वैसे भी UPSC आपसे कभी भी ये उम्मीद नहीं रखता की आप कोचिंग से पढ़ कर IAS बनें. तो फिर, कैसे होगा, ये लोग कैसे कर पाए, कैसे शुरुआत करें ऐसे बहुत सारे सवाल होंगे आपके पास जिसका जवाब हम आज आपके लिए लेकर आयें हैं.

हमने बहुत सारे सफल हुए छात्रों से इस बारे में बात की और उससे जो बातें सामने आई है वो बताने जा रहा हूँ.

IAS की परीक्षा के लिए हमेशा अपनी शुरुआत एनसीईआरटी पुस्तकों के साथ करें याद रखें कि सभी 6 वीं से 12 वीं तक की मानक पुस्तकें आप के पास होनी चाहिए (विशेषकर इतिहास और भूगोल सबसे महत्वपूर्ण हैं). इन सभी पुस्तकों का लगातार अध्ययन करें और प्रैक्टिस करें.

NCERT के पुस्तकों के साथ साथ इन किताबों को भी अवश्य पढ़ें:

  • INDIAN HERITAGE & CULTURE: NIOS BOOKS
  • MODERN INDIAN HISTORY- SPECTRUM/ Bipin Chandra
  • ANCIENT & MEDIEVAL INDIA- Text book
  • GEOGRAPHY- G C LEONG
  • INDIAN POLITY- LAXMIKANTH
  • INTERNATIONAL RELATIONS- NEWSPAPER (THE HINDU)
  • SCIENCE & TECHNOLOGY- THE HINDU
  • INDIAN ECONOMY- SANJIV VERMA OR SHANKAR GANESH(Basic understanding) and RAMESH SINGH(Further Detailed study)
  • ENVIRONMENT & ECOLOGY- SHANKAR IAS OR NIOS BOOKS
  • WORLD HISTORY- NORMAN LOWE


अपनी परीक्षा के लिए एक शेड्यूल तैयार करें या और आज कल बहुत सारे ऑनलाइन मीडियम में वेबसाइट्स हैं जो फ्री मटेरियल देते हैं उन्हें नियमित रूप से फॉलो करें और आंसर राइटिंग की शुरुआत करें. आप उनके द्वारा प्रदान की गई प्रीलिम्स टेस्ट सीरीज़ में भी दाखिला ले सकते हैं ताकि आप अपने स्वयं के प्रदर्शन का आंकलन कर सकें.

समाचार-पत्र  ख़ास कर द हिन्दू को नियमित रूप से पढ़ें. इसका  ओप-एड, अर्थव्यवस्था, विदेशी मामलों और सरकार की नीतियों के ऊपर लेख पर विशेष ध्यान दें. दिन के हर महत्वपूर्ण विषय पर व्यक्तिगत हस्तलिखित नोट्स तैयार करें (ये नोट्स कैसे बनाएं इसका विडियो आप हमारे चैनल पर देख सकते हैं.)


इस तरह से नोट्स तैयार करें कि यह 5W और 1H सवालों के जवाब दें -

क्या - परिभाषित करें

कब - समय सीमा

कहाँ - स्थान

किसे - लोगों ने शामिल / प्रभावित किया

क्यों - कारण

कैसे – निहितार्थ


पिछले वर्ष के प्रश्न को हल करें और उसका विश्लेषण करें. साथ ही ऑनलाइन उपलब्ध MOCK टेस्ट भी दे सकते हैं.

जैसा कि कहा जाता है "यात्रा का आनंद लें और गंतव्य अधिक सुंदर होगा". वही यूपीएससी की तैयारी के लिए है. यह एक यात्रा है, अगर सही ढंग से किया गया तो उस व्यक्ति का अंतिम परिणाम होने के बावजूद व्यक्ति के व्यक्तित्व को बदल सकता है.


👉Visit us: Prabhat Exam

👉 Please Subscribe: You Tube Channel

No comments:

Post a Comment