Monday, September 28, 2020

Bihar Public Service Commission: BPSC 66th Exam Pattern and Details 2020 in Hindi

 BPSC प्रेलिम्स की तैयारी कैसे करें?

हेल्लो दोस्तों,

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 66वीं संयुक्त सिविल सेवा भर्ती परीक्षा की official notification हाल ही में जारी कर दी है, जिसके द्वारा BPCS बिहार राज्य विभिन्न विभागों में पदों को भरने के लिए छात्रों से आवेदन मांगे हैं. और इसके लिए आप BPSC के official website bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको BPSC के द्वारा जारी कुछ महत्वपूर्ण तारीखों को भी ध्यान में रखना चाहिए. मसलन online application start date– 28 सितंबर, 2020, online application closing date – 20 अक्टूबर, 2020, Exam date – 27 दिसंबर, 2020.

इस notification के तहत विभिन्न पदों में पुलिस अधीक्षक, जेल अधीक्षक, राज्य कर सहायक आयुक्त, ऊपरी चुनाव अधिकारी, योजना परिचालक, बिहार प्रोबेशन सेवा अधिकारी, अतिरिक्त जिला परिवहन अधिकारी, खाद्य आपूर्ति निरीक्षक, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, राजस्व अधिकारी, ब्लॉक पंचायती राज अधिकारी इत्यादि महत्वपूर्ण हैं

अब चूँकि आपने ये सारे process जान लिया है, और application form भरने के लिए इच्छुक हैं, तो अगला सवाल ये उठता है कि BPSC की परीक्षा के लिए तैयारी की शुरुआत कैसे की जाए? और क्योंकि सबसे पहले prelims एग्जाम होता है, इसीलिए इस विडियो में हम आपको बतायेंगे कि BPSC के Prelims की तैयारी कैसे की जाए

दोस्तों, पिछले 2-3 वर्षों से BPSC के परीक्षाओं के पैटर्न में कई बदलाव हुए हैं, यहां तक कि इसके सिलेबस में भी बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन BPSC प्रारंभिक परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के पैटर्न में बहुत बदलाव आया है। बीपीएससी प्रीलिम्स के सिलेबस में कोई वैकल्पिक नहीं है। जबकि यह सामान्य अध्ययन का एक महासागर है जो कई विषयों को कवर करता है। इसीलिए  इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए स्मार्ट और अनुशासित रणनीति के साथ कड़ी मेहनत जरूरी है।

तो इससे पहले कि हम तैयारी के strategy के बारे में जानें, पहले हम BPSC Prelims के Exam pattern को समझते हैं:

प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन के केवल एक पेपर शामिल होंगे, जिसमें 100 objective type  प्रश्न होंगे और इसमें अधिकतम 200 अंक होंगे, कुल समय 2 घंटे. गलत उत्तर के लिए कोई Negative Marking नहीं होगा.अब, BPSC प्रीलिम्स की तैयारी कैसे शुरू करें-

1. सबसे पहले BPSC के पूरे सिलेबस से परिचित हो जाएँ- (आप इसके लिए हमारे विडियो को देख सकते हैं)

2. सभी विषयों के 6 से 12 तक एनसीईआरटी किताबों को पढ़ें। 

3. साउंड फाउंडेशन तैयार होने के बाद अगले चरण में विशेष विषयों के अच्छे लेखकों की कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकों को पढ़ें

4. करंट अफेयर्स राज्य PSCs में important होते हैं, इसलिए दैनिक समाचार पत्र और एक मासिक पत्रिका जरुर पढ़ें

5. पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें, और अधिक से अधिक mock टेस्ट देते रहे

6. इसके अलावा, अपनी खुद की टाइम टेबल बनाएं और हर दिन इसका सख्ती से पालन करें, रविवार को साप्ताहिक Revision करें

7. प्रतिदिन करंट अफेयर्स पढ़ें और लेखन अभ्यास करें

8. दुनिया, भारत और बिहार के नक्शे को अपने कमरे के दीवार पर रखें. त्वरित revision के लिए फ्लैश कार्ड और छोटी डायरी का उपयोग करें।

9. पुस्तकों के ढेर के burnout से बचाएँ और कम पुस्तकों को पूरा करने का प्रयास करें।

10. खुद से घबराएं नहीं, जोश और आत्मविश्वास के साथ सब कुछ किया जा सकता है। बस अपनी क्षमता का उपयोग करें और सौ प्रतिशत दें।

👉Visit us: Prabhat Exam BPSC Books

No comments:

Post a Comment