Tuesday, September 29, 2020

29 September 2020 Daily Current Affairs Show in Hindi | Current Affairs Today

Download our PDF: https://bit.ly/3cDvQxm

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं।  हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आव्यशकता नहीं है।
1)महाराष्ट्र “खुली” सिगरेट और बीड़ी की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला देश का पहला राज्य बना:

ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि khuli सिगरेट बिना पैकेट के बेची जाती थी, जो कि ग्राफिक हेल्थ वॉर निंग्स का मतलब जनता को धूम्रपान के नुकसान के बारे में शिक्षित करना था।  धूम्रपान को कैंसर और हृदय रोग से जोड़ा गया है। टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के कैंसर सर्जन डॉ। पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि नए आदेश से युवाओं में आदत को कम करने में मदद मिलेगी।  “भारत में तंबाकू की महामारी 16 से 17 साल की उम्र के युवाओं में ज़्यादा प्रभावी है।  वे खुली सिगरेट खरीदते हैं क्योंकि उनके पास पूरा पैकेट खरीदने के लिए वित्तीय संसाधन नहीं होते हैं, ”उन्होंने कहा।  इसके अलावा, खुली सिगरेट खरीदने वालों को कभी भी तंबाकू के सामानों पर लगाए गए ऊंचे करों की चोट महसूस नहीं होती हैं।
 “अध्ययनों से पता चला है कि करों में 10% वृद्धि से धूम्रपान करने वालों की संख्या में 8% की गिरावट आती है।  लेकिन अगर लोगों को एक ही सिगरेट खरीदने की अनुमति दी जाती है, तो वे उच्च करों के प्रभाव को महसूस नहीं करते हैं, “डॉ। चतुर्वेदी ने कहा।  ग्लोबल टोबैको यूथ सर्वे 2016 के अनुसार, महाराष्ट्र में देश में सबसे कम धूम्रपान दर है।

2)एनटीपीसी ने अपने संयत्रों में को-फायरिंग के लिए बायोमास पैलेट्स (पराली) की खरीद के लिए निविदाएं आमंत्रित की

केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम और देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम-एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने संयत्रों में को-फायरिंग के लिए जैव ईंधन  पैलेट्स  (पराली)  की  खरीद के  लिए  घरेलू  प्रतिस्पर्धी  निविदा  (डीसीबी)  पर  बोलियां  आमंत्रित  की  हैं।फसल के अवशेषों को जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है। एनटीपीसी ने वर्तमान वर्ष में अपने 17 विद्युत संयंत्रों में 50 लाख टन पराली की खपत होने का अनुमान लगाया है। 

एनटीपीसी का विश्वास है कि को-फायरिंग से प्रसंस्करण में बड़े पैमाने पर ग्रामीण रोजगार के अवसरों के साथ-साथ जैव ईंधन के लिए आपूर्ति श्रृंखला बनाने में भी मदद मिलेगी। एनटीपीसी पंजाब और हरियाणा के आपूर्तिकर्ताओं से निविदाओं को वरीयता देंगे। 

अनुमान के अनुसार, फसल अवशेषों का लगभग 145 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमपीटीए) अप्रयुक्त रहता है और इसका अधिकांश हिस्सा भारत के खुले खेतों में जलाया जाता है, जिससे वायु प्रदूषण होता है और यह स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को जन्म देता है। कटाई के बाद के मौसम में उत्तर भारत में पीएम 2.5 की वृद्धि में कृषि अवशेषों को जलाना एक प्रमुख कारण माना जाता है।

3) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री जसवंत सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है

मेजर जसवंत सिंह जसोल (1938 –2020) भारतीय सेना के एक अधिकारी और भारतीय कैबिनेट मंत्री थे।

 वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संस्थापक सदस्यों में से एक थे।  2009 में, उनकी पुस्तक - जिन्ना - भारत, विभाजन, स्वतंत्रता - में कथित तौर पर पाकिस्तान के संस्थापक की प्रशंसा करने पर उनकी आलोचना के बाद उन्हें भाजपा से निष्कासित कर दिया गया था।

 1998 और 2004 के बीच वाजपेयी प्रशासन के दौरान, उन्होंने वित्त, विदेश मामलों और रक्षा सहित कई कैबिनेट विभागों का आयोजन किया।

 उन्होंने 1998 और 1999 के बीच योजना आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

 उन्होंने 2004 से 2009 तक राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया।

4) 26 सितंबर को परमाणु हथियार के कुल उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के लिए 26 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया।  यह दिवस विश्व समुदाय के लिए एक अवसर प्रदान करता है कि वह वैश्विक परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्राथमिकता के रूप में स्वीकार कर सके।

 2014 के बाद से यह दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

 यह आम सभा द्वारा जन जागरूकता बढ़ाने और परमाणु निरस्त्रीकरण मामलों पर गहन जुड़ाव की कोशिशों की एक श्रृंखला में नवीनतम था।  2009 में, महासभा ने परमाणु परीक्षण के खिलाफ 29 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया था।

परमाणु हथियारों के निषेध पर संधि परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए पहला बहुपक्षीय कानूनी रूप से बाध्यकारी साधन है। इसको किस वर्ष अपनाया गया था।  
a.    2017
b.    2015
c.    1976
d.    1986

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    17 सितम्बर
c.    12 मार्च
d.    18 अप्रैल

No comments:

Post a Comment